Gandhi Jayanti 2023: महात्मा गांधी की जयंती के इतिहास और महत्व के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानिए 2 अक्टूबर का महत्व

By अंजली चौहान | Published: September 30, 2023 09:47 AM2023-09-30T09:47:11+5:302023-09-30T09:50:42+5:30

2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है, जो महात्मा गांधी की जयंती मनाती है, जिन्होंने अपना जीवन भारत के स्वतंत्रता संग्राम और अहिंसा के लिए समर्पित कर दिया।

Gandhi Jayanti 2023 You might not know about the history and importance of Mahatma Gandhi birth anniversary know the importance of 2 October | Gandhi Jayanti 2023: महात्मा गांधी की जयंती के इतिहास और महत्व के बारे में नहीं जानते होंगे आप, जानिए 2 अक्टूबर का महत्व

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlights2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है हर साल गांधी जयंती के दिन लोग महात्मा गांधी को याद करते हैंमहात्मा गांधी ने देश की स्वतंत्रता में अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया था

Gandhi Jayanti 2023: हर साल 2 अक्टूबर को गांधी जयंती मनाई जाती है। यह मोहनदास महात्मा गांधी की जयंती की याद दिलाती है जिन्हें महात्मा, बापू या राष्ट्रपिता के नाम से भी जाना जाता है।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने देश के लिए अपना पूरा जीवन समर्पित कर दिया और देश के स्वतंत्रता संग्राम में अहम योगदान दिया और सत्य और अहिंसा के मार्ग की वकालत की। वह एक राजनीतिक नैतिकतावादी, राष्ट्रवादी और वकील थे।

गांधी जयंती का इतिहास 

इस वर्ष, 2 अक्टूबर को मनाई जाने वाली गांधी जयंती महात्मा गांधी की 154वीं जयंती के रूप में मनाई जाती है। महात्मा गांधी का जन्म वर्ष 1869 में गुजरात के पोरबंदर में हुआ था। जब भारत ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन के अधीन था तब महात्मा गांधी ने सत्याग्रह और अहिंसा आंदोलनों की शुरुआत की थी।

उनके अहिंसक दृष्टिकोण और लोगों को प्यार और सहिष्णुता से जीतने की उनकी क्षमता का भारत में नागरिक अधिकार आंदोलनों पर गहरा प्रभाव पड़ा। गांधीजी ने अपना जीवन भारत के स्वतंत्रता संग्राम के लिए समर्पित कर दिया और नाथूराम गोडसे द्वारा उनकी हत्या कर दी गई।

महत्व 

महात्मा गांधी के सम्मान और स्वतंत्रता सेनानी को श्रद्धांजलि देने के लिए 2 अक्टूबर को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में मनाया जाता है। 2007 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने गांधी के सिद्धांतों का सम्मान करने के लिए 2 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में नामित किया। इस दिन, अहिंसा के महत्व और दुनिया भर में शांति, सद्भाव और एकता को बढ़ावा देने में इसकी भूमिका के बारे में जागरूकता बढ़ाई जाती है।

गांधीवादी आदर्शों का प्रचार - संघर्षों और हिंसा से जूझ रही दुनिया में गांधी के अहिंसा, सत्य और सविनय अवज्ञा के सिद्धांत पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हैं। गांधी जयंती हमारे व्यक्तिगत और सामाजिक जीवन में इन आदर्शों को बनाए रखने की याद दिलाती है।

गांधी जयंती कैसे किया जाता है सेलिब्रेट

गांधी जयंती हर साल 2 अक्टूबर को मनाई जाती है और महात्मा गांधी के जीवन और सिद्धांतों का सम्मान करती है। कुछ संस्थान अक्सर दिन की शुरुआत भजन सहित प्रार्थना सभाओं और उनके जीवन और शिक्षाओं के बारे में चर्चा से करते हैं। शांति और अहिंसा के उनके संदेश को फैलाने के लिए गांधी के जीवन की महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाने के लिए नाटकों, नाटकों और प्रदर्शनियों सहित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

कई शैक्षणिक संस्थान और संगठन गांधी के दर्शन पर केंद्रित सेमिनार, कार्यशालाएं और व्याख्यान आयोजित करते हैं, जो समकालीन समय में इसकी प्रासंगिकता पर प्रकाश डालते हैं। गांधीवादी मूल्यों, विशेष रूप से स्वच्छता और सामाजिक कल्याण पर उनके जोर को बढ़ावा देने के लिए स्वच्छता अभियान और सामुदायिक सेवा गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं। कई छात्र निबंध लेखन, पेंटिंग और गांधी से संबंधित अन्य प्रतियोगिताओं में भी भाग लेते हैं, जिससे उन्हें उनके जीवन और सिद्धांतों के बारे में अपनी समझ गहरी करने में मदद मिलती है।

Web Title: Gandhi Jayanti 2023 You might not know about the history and importance of Mahatma Gandhi birth anniversary know the importance of 2 October

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे