Gaganyaan Mission: क्या है इसरो का मिशन गगनयान? जानिए पहला उड़ान परीक्षण क्यों है इतना खास

By अंजली चौहान | Published: October 19, 2023 01:52 PM2023-10-19T13:52:22+5:302023-10-19T13:55:01+5:30

इसरो शनिवार को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से गगनयान मिशन का पहला उड़ान परीक्षण करने वाला है। मानवरहित प्रक्षेपण क्रू मॉड्यूल का परीक्षण करेगा जो गगनयान मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को दबाव वाले पृथ्वी जैसे वातावरण में रखेगा।

Gaganyaan Mission What is ISRO mission Gaganyaan Know why the first flight test is so special | Gaganyaan Mission: क्या है इसरो का मिशन गगनयान? जानिए पहला उड़ान परीक्षण क्यों है इतना खास

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsइसरो का मिशन गगनयान प्रशिक्षण के लिए तैयार 21 अक्टूबर को गगनयान का परीक्षण किया जाएगा गगनयान मिशन का पहला उड़ान परीक्षण करने वाला है।

Gaganyaan Mission:भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) चंद्रयान 3 की सफलता के बाद अपने नए प्रोजेक्ट को लेकर तैयार है। 21 अक्टूबर को इसरो अपने गगनयान मिशन का पहला उड़ान परीक्षण करने वाला है।

परीक्षण उड़ान शनिवार सुबह 8 बजे श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च की जाएगी। इसे लेकर सभी तैयारियां लगभग पूरी हो गई है। मगर अब प्रश्न यह उठता है कि आखिर गगनयान मिशन है क्या और चंद्रयान के बाद यह इतना महत्वपूर्ण क्यों है? तो आइए इसका जवाब आपको हमारे इस आर्टिकल में मिलेगा।

गगनयान मिशन क्या है?

गगनयान परियोजना मानव अंतरिक्ष मिशन भेजने की भारत की क्षमता को प्रदर्शित करने के लिए बनाया गया है। गगनयान परियोजना में 3 दिनों के मिशन के लिए 3 सदस्यों के दल को 400 किमी की कक्षा में लॉन्च करके और भारतीय समुद्री जल में उतरकर उन्हें सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर वापस लाकर मानव अंतरिक्ष उड़ान क्षमता का प्रदर्शन करने की परिकल्पना की गई है।

यह परियोजना आंतरिक विशेषज्ञता, भारतीय उद्योग के अनुभव, भारतीय शिक्षा जगत और अनुसंधान संस्थानों की बौद्धिक क्षमताओं के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय एजेंसियों के पास उपलब्ध अत्याधुनिक तकनीकों पर विचार करके एक इष्टतम रणनीति के माध्यम से पूरी की गई है।

गगनयान मिशन के लिए पूर्व आवश्यकताओं में चालक दल को सुरक्षित रूप से अंतरिक्ष में ले जाने के लिए मानव रेटेड लॉन्च वाहन, अंतरिक्ष में चालक दल को पृथ्वी जैसा वातावरण प्रदान करने के लिए जीवन समर्थन प्रणाली, चालक दल के आपातकालीन भागने के प्रावधान, चालक दल की पुनर्प्राप्ति और पुनर्वास और प्रशिक्षण के लिए चालक दल प्रबंधन पहलुओं को विकसित करने सहित कई महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों का विकास शामिल है।

वास्तविक मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन को अंजाम देने से पहले प्रौद्योगिकी तैयारी के स्तर को प्रदर्शित करने के लिए विभिन्न पूर्ववर्ती मिशनों की योजना बनाई गई है।

इन प्रदर्शनकारी मिशनों में इंटीग्रेटेड एयर ड्रॉप टेस्ट (आईएडीटी), पैड एबॉर्ट टेस्ट (पीएटी) और टेस्ट व्हीकल (टीवी) उड़ानें शामिल हैं। मानवयुक्त मिशन से पहले मानवरहित मिशनों में सभी प्रणालियों की सुरक्षा और विश्वसनीयता सिद्ध की जाएगी।

गौरतलब है कि गगनयान मिशन को 2022 में लॉन्च किया जाना था। हालाँकि, COVID महामारी और मिशन की जटिलता के कारण देरी हुई। अगर यह सफल रहा, तो यह भारत को पूर्ववर्ती सोवियत संघ, संयुक्त राज्य अमेरिका और चीन के बाद मानवयुक्त अंतरिक्ष उड़ानें संचालित करने वाला चौथा राष्ट्र बना देगा।

क्यों है ये इतना खास?

परीक्षण उड़ान क्रू मॉड्यूल को स्थापित करने के लिए महत्वपूर्ण है जो गगनयान मिशन के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को दबाव वाले पृथ्वी जैसे वातावरण में रखेगा अपनी गति के माध्यम से और साथ ही यह भी देखेगा कि गर्भपात प्रणाली कितनी अच्छी तरह काम करती है। गगनयान मिशन के लिए क्रू मॉड्यूल (सीएम) विकास के विभिन्न चरणों में है।

टीवी-डी1 के लिए, सीएम एक बिना दबाव वाला संस्करण है जिसने अपना एकीकरण और परीक्षण पूरा कर लिया है। यह मानवरहित परीक्षण उड़ान अन्य वाहन परीक्षणों के लिए लॉन्चिंग पैड के रूप में भी काम करेगी - जिसका समापन 2025 के लिए भारत के पहले मानवयुक्त अंतरिक्ष मिशन में होगा।

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने शनिवार को संवाददाताओं से कहा कि गगनयान कार्यक्रम के तहत तीन और परीक्षण वाहन मिशन लॉन्च किए जाएंगे। टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान। यह मिशन यह परीक्षण करेगा कि क्रू मॉड्यूल कैसा प्रदर्शन करता है और साथ ही आपातकालीन स्थिति के दौरान अंतरिक्ष यात्रियों को बचाने के लिए क्रू एस्केप सिस्टम कितना प्रभावी ढंग से काम करता है।

कैसे काम करेगी परीक्षण उड़ान?

टीवी-डी1 परीक्षण उड़ान में मानव रहित क्रू मॉड्यूल को बाहरी अंतरिक्ष में लॉन्च करना, इसे पृथ्वी पर वापस लाना और बंगाल की खाड़ी में उतरने के बाद इसे पुनर्प्राप्त करना शामिल है।

इसरो के मुताबिक, परीक्षण वाहन एक एकल चरण वाला तरल रॉकेट है। पेलोड शामिल हैं जिसमें क्रू मॉड्यूल (सीएम), क्रू एस्केप सिस्टम (सीईएस), सीएम फेयरिंग (सीएमएफ), इंटरफेस एडेप्टर। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, क्रू मॉड्यूल को पृथ्वी की निचली कक्षा में 17 किलोमीटर की ऊंचाई पर ले जाया जाएगा। फिर, एक बार जब मॉड्यूल मध्य हवा में होगा और 1.2 (1,482 किलोमीटर प्रति घंटे) की मैक गति से आगे बढ़ेगा, तो निरस्त प्रणाली का परीक्षण किया जाएगा।

क्रू मॉड्यूल अब 550 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 16.9 किलोमीटर की ऊंचाई पर क्रू एस्केप सिस्टम से अलग हो जाएगा। यह प्रक्षेपण के लगभग 91 सेकंड बाद घटित होगा। इसके बाद क्रू मॉड्यूल अपने तटीय चरण में स्थानांतरित हो जाएगा। अब, एक ड्रग पैराशूट छोड़ा जाएगा - जो इसकी गति को धीमा कर देगा - जिसके बाद एक मुख्य पैराशूट तैनात किया जाएगा। फिर, क्रू एस्केप सिस्टम सुरक्षित रूप से समुद्र में उतर जाएगा।

इसरो ने बताया कि पैराशूटों की श्रृंखला, अंततः श्रीहरिकोटा के तट से लगभग 10 किमी दूर समुद्र में सीएम की सुरक्षित लैंडिंग में परिणत हुई। 

इसरो के अध्यक्ष एस सोमनाथ ने खुलासा किया है कि भारत का अंतरिक्ष संगठन कई अन्वेषण मिशनों पर काम कर रहा है और अगले कुछ वर्षों के लिए कई लॉन्च करने की योजना है। भारतीय नौसेना के एक समर्पित जहाज और गोताखोरी टीम का उपयोग करके बंगाल की खाड़ी में उतरने के बाद क्रू मॉड्यूल को बरामद किया जाएगा।

Web Title: Gaganyaan Mission What is ISRO mission Gaganyaan Know why the first flight test is so special

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे