G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान गैर-अनुसूचित उड़ानों के लिए नो-फ्लाई जोन बनी दिल्ली

By मनाली रस्तोगी | Published: September 6, 2023 07:31 AM2023-09-06T07:31:44+5:302023-09-06T07:32:36+5:30

इस दौरान सफदरजंग हवाईअड्डा बंद रहेगा सिवाय भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों के, जिन्हें आपातकालीन या वीवीआईपी ड्यूटी पर तैनात किया जा सकता है।

G20 Summit Delhi Becomes No-Fly Zone For Non-Scheduled Flights During Meet | G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान गैर-अनुसूचित उड़ानों के लिए नो-फ्लाई जोन बनी दिल्ली

G20 Summit: जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान गैर-अनुसूचित उड़ानों के लिए नो-फ्लाई जोन बनी दिल्ली

Highlightsभारत 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है।निर्धारित ऑपरेटरों द्वारा निर्धारित उड़ानों को सामान्य रूप से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।जी20 शिखर सम्मेलन के लिए विशेष उड़ानों को भी संचालित करने की अनुमति दी जाएगी।

नई दिल्ली: दिल्ली हवाई अड्डे ने इस सप्ताह के अंत में होने वाले जी20 नेताओं के शिखर सम्मेलन के लिए एयरमैन (NOTAM) को एक नोटिस जारी किया है। नोटिस के अनुसार, शिखर सम्मेलन के दौरान इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (आईजीआई) हवाई अड्डे पर अनुसूचित एयरलाइन ऑपरेटरों की गैर-अनुसूचित उड़ानों और सामान्य विमानन उड़ानों (गैर-अनुसूचित चार्टर उड़ानों) के लिए कोई लैंडिंग या टेक-ऑफ की अनुमति नहीं दी जाएगी।

भारत ब्लॉक के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में 9 और 10 सितंबर को जी20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी कर रहा है। हालांकि, निर्धारित ऑपरेटरों द्वारा निर्धारित उड़ानों को सामान्य रूप से संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। नोटिस के अनुसार, जी20 शिखर सम्मेलन के लिए विशेष उड़ानों को भी संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। 

नोटिस में कहा गया है कि जी20 के गणमान्य व्यक्तियों की विशेष उड़ानों की योजना और उनसे जुड़ी उड़ानों को एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एआईसी) के साथ साझा किया गया है। 

इस बीच सफदरजंग हवाईअड्डा इस दौरान बंद रहेगा सिवाय भारतीय वायुसेना के हेलीकॉप्टरों के, जिन्हें आपातकालीन या वीवीआईपी कर्तव्यों पर तैनात किया जा सकता है, और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) द्वारा तत्काल बैकअप सहायता प्रदान करने वाले बीएसएफ/आईएएफ हेलीकॉप्टरों को छोड़कर।

Web Title: G20 Summit Delhi Becomes No-Fly Zone For Non-Scheduled Flights During Meet

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे