फेसबुक पर दोस्ती, करतारपुर के बाद फैसलाबाद पहुंच गई सिख महिला, वापस लौटी भारत

By भाषा | Published: December 3, 2019 07:10 PM2019-12-03T19:10:45+5:302019-12-03T19:10:45+5:30

‘‘सुरक्षा अधिकारियों ने भारतीय महिला को वापस भेज दिया और इस बारे में अपने समकक्ष को सूचित भी किया।’’ पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। उसके साथ उसके दो मित्रों को भी गिरफ्तार कर लिया गया जिसमें एक महिला है। 

Friendship on Facebook, Sikh woman reaches Faisalabad after Kartarpur, returns to India | फेसबुक पर दोस्ती, करतारपुर के बाद फैसलाबाद पहुंच गई सिख महिला, वापस लौटी भारत

गुरुद्वारा में उसने उससे मुलाकात की और एक पाकिस्तानी महिला का परमिट दिखाकर उस व्यक्ति के साथ फैसलाबाद जाने का प्रयास किया।

Highlightsमंजीत कौर नवम्बर के अंतिम हफ्ते में करतारपुर कॉरिडोर से गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंची थी।कौर फेसबुक के माध्यम से उस व्यक्ति के संपर्क में थी।

भारत की एक सिख महिला पाकिस्तान के करतारपुर दौरे के समय बिना वीजा के एक पाकिस्तानी व्यक्ति से मिलने फैसलाबाद पहुंच गई, जिससे उसकी दोस्ती फेसबुक पर हुई थी।

अधिकारियों ने मंगलवार को बताया कि करीब 20 वर्ष की मंजीत कौर नवम्बर के अंतिम हफ्ते में करतारपुर कॉरिडोर से गुरुद्वारा दरबार साहिब पहुंची थी। कौर फेसबुक के माध्यम से उस व्यक्ति के संपर्क में थी और गुरुद्वारा में उसने उससे मुलाकात की और एक पाकिस्तानी महिला का परमिट दिखाकर उस व्यक्ति के साथ फैसलाबाद जाने का प्रयास किया।

भारतीय श्रद्धालु हाल में खुले करतारपुर कॉरिडोर के माध्यम से बिना वीजा के गुरुद्वारा दरबार साहिब जा सकते हैं लेकिन वे पाकिस्तान के अन्य हिस्सों में नहीं जा सकते हैं। इवैक्यू ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (विस्थापित न्यास संपत्ति बोर्ड) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, ‘‘यह पहली घटना है जिसमें किसी भारतीय सिख महिला ने नौ नवम्बर को करतारपुर कॉडोर खुलने के बाद से इस सीमित क्षेत्र से बाहर निकलने का प्रयास किया है।’’

उन्होंने कहा कि महिला पाकिस्तानी व्यक्ति के साथ जाना चाहती थी लेकिन सुरक्षा अधिकारियों ने उसे सीमित क्षेत्र से बाहर नहीं जाने दिया। पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि महिला अमृतसर की है वहीं भारतीय मीडिया ने दावा किया कि वह हरियाणा के रोहतक की है।

उन्होंने कहा, ‘‘सुरक्षा अधिकारियों ने भारतीय महिला को वापस भेज दिया और इस बारे में अपने समकक्ष को सूचित भी किया।’’ पाकिस्तानी सुरक्षा अधिकारियों ने उस व्यक्ति को गिरफ्तार कर लिया। उसके साथ उसके दो मित्रों को भी गिरफ्तार कर लिया गया जिसमें एक महिला है। 

Web Title: Friendship on Facebook, Sikh woman reaches Faisalabad after Kartarpur, returns to India

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे