Friendship Day 2023: इस फ्रेंडशिप डे अपनी दोस्ती को करें और मजबूत, इन आइडिया के जरिए इस दिन को बनाए यादगार

By अंजली चौहान | Published: August 3, 2023 07:50 PM2023-08-03T19:50:39+5:302023-08-03T19:54:54+5:30

फ्रेंडशिप डे 6 अगस्त को है। इस दिन को मनाने और अपने सबसे अच्छे दोस्त को विशेष महसूस कराने के लिए यहां कुछ अनोखे विचार दिए गए हैं।

Friendship Day 2023 Make your friendship stronger this Friendship Day make this day memorable through these ideas | Friendship Day 2023: इस फ्रेंडशिप डे अपनी दोस्ती को करें और मजबूत, इन आइडिया के जरिए इस दिन को बनाए यादगार

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

Highlightsफ्रेंडशिप डे पर, अपने सबसे अच्छे दोस्त को यह दिखाने का अवसर लें कि वे आपके लिए बहुत मायने रखते हैं। फ्रेंडशिप डे मनाने के लिए अपने दोस्तों को अपने घर पर आमंत्रित करें। एक-दूसरे के शौक का आनंद लेते हुए दिन बिताएं

Friendship Day 2023: दोस्ती एक ऐसा शब्द है जो जितना छोटा है उसके मायने उतने ही बड़े हैं। दोस्ती एक ऐसा रिश्ता है जिसे आप खुद चुनते हैं ऐसे में इसे सेलिब्रेट करना तो बनता है। इस साल अगस्त के पहले रविवार को फ्रेंडशिप डे मनाया जाने वाला है।

दोस्ती के रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए हर साल अगस्त में फ्रेंडशिप डे बनाया जाता है जो इस साल 6 अगस्त को पड़ने वाला है। दोस्ती का रिश्ता सभी बंधनों से ऊपर है और इस दिन को यादगार बनाना जरूरी है। 

6 अगस्त को आने में बस कुछ ही दिन बाकी है ऐसे में आपको अभी से कोई ऐसी योजना बनानी होगी जिससे आपको दोस्तों के चेहरे पर मुस्कान आ जाए।

अब आपके मन में ये सवाल होगा कि आखिर कैसे हम इस दिन को इतना अच्छा बनाए कि हमारा दोस्त हमेशा इसे याद रखें और हमारा रिश्ता और मजबूत हो जाए?

आपके इस सवाल का जवाब हमारे इस आर्टिकल में है तो आइए नजर डालते हैं फ्रेंडशिप डे 2023 मनाने के अनोखे प्लान...

1- अपने हाथों से बनाए फ्रेंडशिप बैंड

सबसे आसान और असरदार तरीका है अपनी बचपन की याद को ताजा करना। चूंकि पहले ऑनलाइन शॉपिंग का इतना चलन नहीं था तो कई बार हम अपने बचपन में दोस्तों को हाथों से बना बैंड गिफ्ट करते थे।

ये छोटा सा तोहफा हमारे दोस्तों के लिए बहुत अहम होता था तो ऐसे में इस बार आप इस याद को एक बार फिर ताजा कर सकती हैं। इसके लिए आप चाहे तो ऑनलाइन ट्यूटोरियल की मदद ले सकती हैं और अपने दोस्तों के लिए एक सुंदर सा बैंड बना सकती है।

2- एक डिनर पार्टी प्लान करें

फ्रेंडशिप डे के दिन अपने दोस्तों के साथ ज्यादा से ज्यादा समय बिताने के लिए साथ में खाना खाने से बेहतर योजना कोई नहीं है। आप स्वादिष्ट खाने के साथ दोस्तों से बात कर सकते हैं ऐसे में आपको ज्यादा समय मिलेगा और आपका रिश्ता आपस में मौजूद होगा।

इसके लिए आप अपने दोस्त की पसंद का खाना खुद बना सकते हैं या बाहर से ऑर्डर कर सकते हैं। डिनर प्लान के लिए आपका घर सबसे अच्छा स्पॉट है जहां बिना किसी समयसीमा के आप काफी देर तक रह सकते हैं।

3- मूवी या किसी टीवी शो का प्लान 

अगर कोई ऐसी मूवी या शो हैं जो आपको और आपके दोस्त को पसंद है तो आप इस फ्रेंडशिप डे मूवी शो की मेजबानी कर सकते हैं। इस फ्रेंडशिप डे पर अपने सबसे अच्छे दोस्त को आमंत्रित करें, कुछ स्नैक्स लें, अपने टेलीविजन को चालू करें और जादू शुरू करें। 

4- किसी ट्रिप पर जाएं

अपनी दोस्ती को तरोताजा करने के लिए और अपने बिजी डे से कुछ दिन निकाल कर आप किसी ट्रिप पर जा सकते हैं। आप पहाड़ों में एक छोटी छुट्टी के लिए जा सकते हैं, कैंपिंग कर सकते हैं, समुद्र तट पर जा सकते हैं, सुंदर पहाड़ियों पर चढ़ सकते हैं और बहुत कुछ कर सकते हैं।

आप किसी ऐसी जगह पर छुट्टियों की योजना भी बना सकते हैं जहां आप अपने दोस्तों के साथ जाने के लिए उत्सुक हैं और अपनी बकेट लिस्ट में मौजूद सभी गतिविधियों को करके भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

5- एक-साथ शॉपिंग पर जाएं

लड़कियों को शॉपिंग करना बहुत पसंद होता है लेकिन दोस्तों का साथ हो तो लड़के भी इसमें पीछे नहीं रहते। इस फ्रेंडशिप डे आप अपने दोस्तों के साथ किसी शॉपिंग मॉल या मार्केट जा सकते हैं। इस दौरान आप दोनों एक दूसरे के लिए गिफ्ट खरीद सकते हैं साथ में टाइम बिता सकते हैं और ढेर सारी बातें भी कर सकते हैं। 

6- एक-दूसरे की पसंद का रखें ख्याल

अगर आप अपने सबसे खास दोस्त के साथ फ्रेंडशिप डे मनाने के बारे में सोच रहे हैं तो सबसे पहले उसकी पसंद और रूचि का ख्याल जरूर रखें।

कोई भी रिश्ता आपसी सहमति के बिना नहीं चल सकता है ऐसे में दोस्ती के रिश्ते में आपको एक दूसरे की रूचि का आनंद लेना चाहिए। इससे न केवल आपका मित्र अपने पसंदीदा शौक को साझा करने के लिए उत्साहित महसूस करेगा, बल्कि उन्हें यह भी खुशी होगी कि आपने पहल दिखाई।

7- तारीफ करना न भूलें

वैसे तो दोस्ती एक रिश्ता है जिसमें किसी दिखावे की जरूरत नहीं होती लेकिन अपने दोस्त को स्पेशल फील कराने के लिए आपको उनकी तारीफ जरूर करनी चाहिए। रोजाना न सही आप फ्रेंडशिप डे के  दिन उनकी तारीफ में कुछ अपने शब्द कह या लिख सकते हैं। यकीन मानिए उन्हें ये बहुत पसंद आएगा। 

Web Title: Friendship Day 2023 Make your friendship stronger this Friendship Day make this day memorable through these ideas

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे