फ्रीमैसन वास्तुकार ने तैयार किया था लुटियंस दिल्ली स्थित मैसोनिक लॉज का डिजाइन

By भाषा | Published: November 26, 2021 05:25 PM2021-11-26T17:25:14+5:302021-11-26T17:25:14+5:30

Freemason architect designed the Masonic Lodge in Lutyens' Delhi | फ्रीमैसन वास्तुकार ने तैयार किया था लुटियंस दिल्ली स्थित मैसोनिक लॉज का डिजाइन

फ्रीमैसन वास्तुकार ने तैयार किया था लुटियंस दिल्ली स्थित मैसोनिक लॉज का डिजाइन

(कुणाल दत्त)

नयी दिल्ली, 26 नवंबर लाल ईंटों से बनी ब्रितानी काल की एक खूबसूरत इमारत लुटियंस दिल्ली के बीचों-बीच स्थित है, जिसके शीर्ष पर ‘स्क्वैयर और कंपास’ का प्रतीक बना है और इस इमारत में सदियों पुराने गूढ़ समाज फ्रीमैसनरी से संबंध रखने वाले ‘भाइयों’ का विशिष्ट समूह प्राचीन काल के रहस्यमयी अनुष्ठान करने के लिए समय-समय पर एकत्र होता है।

फ्रीमैसनरी समुदाय के सदस्यों को फ्रीमैसन के नाम से जाना जाता है और ऐसा बताया जाता है कि इस समुदाय की उत्पत्ति शाह सुलेमान के समय हुई थी। इसके मौजूदा रूप की उत्पत्ति 16वीं और 17वीं सदी में स्कॉटलैंड और इंग्लैंड में हुई और यह 18वीं सदी में ईस्ट इंडिया कंपनी के जरिए भारत पहुंचा।

मैसोनिक लॉज या मैसोनिक टैम्पल नाम से प्रसिद्ध फ्रीमैसंस हॉल दिल्ली में कनॉट प्लेस के पास जनपथ में स्थित है। करीब 90 साल पुरानी इस संपत्ति का मालिकाना हक एक गैर लाभकारी संगठन ‘मैसोनिक फ्रेटरनिटी ऑफ न्यू दिल्ली’ के पास है। इसकी आधारशिला चार अप्रैल, 1935 को भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड विलिंग्डन ने रखी थी और इसके वास्तुकार फ्रीमैसन एफ बी ब्लोमफील्ड थे। 1991 में प्रकाशित ‘फ्रीमेसनरी इन इंडिया' के अनुसार, तत्कालीन पटियाला के महाराजा ने 24 फरवरी, 1936 को इसका उद्घाटन किया था।

भारत में स्वतंत्रता के बाद फ्रीमैसनरी प्रणाली को पुनर्गठित किया गया था। भारत में फ्रीमैसनरी से संबंधित ‘ग्रैंड लॉज ऑफ इंडिया’ (जीएलआई) की स्थापना 24 नवंबर, 1961 को हुई।

जीएलआई के ग्रैंड सेक्रेटरी विशाल बक्शी ने बताया कि अपनी हीरक जयंती मनाने के लिए कई गतिविधियां आयोजित करने की योजना बनाई गई है।

डैन ब्राउन के लोकप्रिय उपन्यास 'द डा विंची कोड' में फ्रीमैसंस समाज का जिक्र है। इस समाज के विश्व में कई सदस्य हैं। यह दुनिया के सबसे पुराने गुप्त समाजों में से एक हैं और मोतीलाल नेहरू, स्वामी विवेकानंद, जे आर डी टाटा, किंग जॉर्ज चतुर्थ और जॉर्ज वाशिंगटन इसके सदस्यों में शामिल हैं। मैसोनिक टैम्पल और लॉज भव्य वास्तुकला के नमूने हैं और उनके रहस्यमयी अनुष्ठानों को लेकर लोगों में काफी जिज्ञासा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Freemason architect designed the Masonic Lodge in Lutyens' Delhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे