उदीयमान भगवान भास्‍कर को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हुआ चार दिवसीय महापर्व छठ पूजा

By एस पी सिन्हा | Published: October 31, 2022 04:15 PM2022-10-31T16:15:01+5:302022-10-31T16:15:51+5:30

Four-day Mahaparv Chhath Puja concluded with offering Arghya to the rising Lord Bhaskar | उदीयमान भगवान भास्‍कर को अर्घ्य देने के साथ ही संपन्न हुआ चार दिवसीय महापर्व छठ पूजा

चार दिवसीय महापर्व छठ पूजा का समापन

पटना: चार दिनों तक चलने वाला छठ महापर्व के आखिरी दिन उदीयमान भगवान भास्‍कर को सुबह का अर्घ्य देने के साथ पूजा संपन्न हो गई। इस दौरान राजधानी पटना समेत अन्य सभी शहरों में छठव्रतियों के द्वारा सोमवार सुबह उदयीमान सूर्य यानी उगते हुए सूरज को अर्घ्य दिये जाने की तस्वीरें सामने आई। 

इस मौके पर आम से लेकर खास सभी काफी उत्साहित दिखे। छठ महापर्व के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित बिहार सरकार के कई मंत्रियों और विधायकों ने भगवान भास्कर को अर्घ्य दिया। पटना के सभी गंगा घाटों पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी। 

छठ के मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार छठ के रंग नें रंगे नजर आए। मुख्यमंत्री अपने 7 सर्कुलर रोड स्थ्ति आवास पर छठ पर्व मनाते हुए दिखे। उन्होंने अपने आवास पर ही छठ पूजा की। जबकि उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव अर्घ्य देने दीघा घाट पहुंचे। वहीं भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी ने पोलो रोड स्थित सरकारी आवास पर छठ पर्व का आयोजन किया था। 

अशोक चौधरी की पत्नी अनिता चौधरी ने छठ व्रत किया था। मंत्री ने छठ के लिए सरकारी आवास में तालाब का निर्माण करवाया था। बिहार सरकार के कई मंत्रियों और विधायकों ने अपने-अपने सरकारी आवास पर छठ महापर्व का आयोजन किया था। वहीं, भगवान भास्कर को अर्घ्य देने के लिए राजधानी पटना सहित राज्य के सभी घाटों पर भक्तों और व्रतियों की भारी भीड़ जमा हुई थी। 

लोग सुबह तीन बजे के आसपास से छठ घाटों पर पहुंचने लगे थे। वहीं कई व्रतियों ने रात भर वहीं घाट किनारे रुककर भगवान का ध्यान किया। इसे देखते हुए प्रशासन की तरफ से सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। छठ को लेकर सुरक्षा के काफी इंतजाम किये गये थे। पूरे राज्य में छोटी-मोटी घटनाओं को छोड़कर किसी बड़ी अप्रिय घटना की सूचना नहीं मिल। 

छठ महापर्व पर सुरक्षा और विधि-व्यवस्था को लेकर बिहार पुलिस मुस्तैद दिखी। बड़ी संख्या में अतिरिक्त पुलिस पदाधिकारी, सिपाही व होमगार्ड भी भीड़ नियंत्रण में लगाये गये थे। उल्लेखनीत है कि चार दिनों तक चलने वाला यह महापर्व बिहार में धूमधाम से मनाया जाता है। इस पर्व में डूबते और उगते हुए सूर्य को अर्घ्य देकर भगवान भास्कर से सुख शांति और समृद्धि की कामना की जाती है।

Web Title: Four-day Mahaparv Chhath Puja concluded with offering Arghya to the rising Lord Bhaskar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे