नहीं रहे ओडिशा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और मंत्री महेश्वर मोहंती, 67 वर्ष की आयु में कहा दुनिया को अलविदा

By अंजली चौहान | Published: November 7, 2023 08:16 AM2023-11-07T08:16:20+5:302023-11-07T08:25:11+5:30

पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व मंत्री महवेश्वर मोहंती का भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान निधन हो गया।

Former Odisha Assembly Speaker and Minister Maheshwar Mohanty is no more said goodbye to the world at the age of 67 | नहीं रहे ओडिशा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और मंत्री महेश्वर मोहंती, 67 वर्ष की आयु में कहा दुनिया को अलविदा

नहीं रहे ओडिशा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और मंत्री महेश्वर मोहंती, 67 वर्ष की आयु में कहा दुनिया को अलविदा

भुवनेश्वर: ओडिशा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष और पूर्व मंत्री महेश्वर मोहंती का मंगलवार को भुवनेश्वर के एक निजी अस्पताल में इलाज के निधन हो गया। वह 31 अक्टूबर को अचानक बीमार पड़ने के बाद निजी अस्पताल में भर्ती कराए गए थे जहां उनका एक हफ्ते से इलाज जारी था।

हालांकि, मंगलवार को सुबह उनका निधन हो गया। वह 67 वर्ष के थे। वह पुरी विधानसभा क्षेत्र से 5 बार चुने गए। उन्होंने कई वर्षों तक कैबिनेट मंत्री के रूप में भी कार्य किया। वह 2004 से 2008 तक ओडिशा विधानसभा के अध्यक्ष थे।  

ओडिशा के विश्वकर्मा के रूप में भी जाने जाने वाले मोहंती कई गैर-राजनीतिक संगठनों से पदेन सदस्य और अध्यक्ष के रूप में जुड़े थे। उन्होंने पुरी नगर पालिका के अध्यक्ष के रूप में भी कार्य किया था। पेशे से वकील मोहंती ने उत्कल विश्वविद्यालय से एलएलबी और बनारस हिंदू विश्वविद्यालय से राजनीति विज्ञान में एमए पूरा किया।

उन्होंने पुरी विधानसभा क्षेत्र से पांच बार जीत हासिल की थी। उसमें से मोहंती ने एक बार जनता दल के टिकट पर और लगातार चार बार बीजू जनता दल (बीजेडी) के टिकट पर जीत हासिल की। 

उनके निधन के बाद हर तरफ से शोक संवेदनाएं व्यक्त की जा रही हैं। भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बैजयंत पांडा ने एक्स पर लिखा, 'ओडिशा विधानसभा के पूर्व स्पीकर, पूर्व मंत्री और वरिष्ठ राजनेता श्री महेश्वर मोहंती के निधन की खबर सुनकर दुख हुआ। शोक संतप्त आत्मा को शांति मिले। मैं शोक संतप्त परिवार के प्रति अपनी गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।"

मोहंती ने 2011 से 2014 और फिर 2017 से 2019 तक नवीन कैबिनेट में पंचायती राज, पर्यटन, योजना और समन्वय, कानून और राजस्व और आपदा प्रबंधन जैसे कई पद संभाले। पुरी मोहंती का गढ़ था क्योंकि वह 1995 से लगातार विधानसभा सीट से जीत रहे थे।

हालांकि, मोहंती का गढ़ 2019 में ढह गया क्योंकि उनके दोस्त से दुश्मन बने भाजपा के सारंगी ने उन्हें 4008 वोटों के मामूली अंतर से हरा दिया। गौरतलब है कि मोहंती अतीत में अपने आसपास रहे सभी विवादों से सफलतापूर्वक बच गए थे। स्पीकर के रूप में कार्य करते हुए, मोहंती पर 2008 में विधानसभा की महिला सहायक मार्शल का यौन उत्पीड़न करने का आरोप लगाया गया था।

फरवरी 2014 में पुरी में कुछ सशस्त्र बदमाशों द्वारा उन पर की गई गोलीबारी के बाद मोहंती पर एक घातक हमला हुआ था, जिसमें एक व्यक्ति ने मोहंती के सिर पर हमला किया था।

Web Title: Former Odisha Assembly Speaker and Minister Maheshwar Mohanty is no more said goodbye to the world at the age of 67

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे