झारखंड विधानसभा चुनाव में ईवीएम से वोटिंग होने पर पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को है शक, कहा- बैलेट से हो इलेक्शन

By एस पी सिन्हा | Published: September 5, 2019 07:57 AM2019-09-05T07:57:55+5:302019-09-05T07:57:55+5:30

विधानसभा चुनाव का एजेंडा झामुमो ही सेट करेगा. सोरेन ने कहा कि लोकसभा चुनाव की हार-जीत से झामुमो के समाप्त होने का कयास लगाने वाले को करारा झटका लगेगा. 

Former CM Hemant Soren has doubts over EVM voting in Jharkhand assembly elections, said - Election from ballot | झारखंड विधानसभा चुनाव में ईवीएम से वोटिंग होने पर पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को है शक, कहा- बैलेट से हो इलेक्शन

झारखंड विधानसभा चुनाव में ईवीएम से वोटिंग होने पर पूर्व सीएम हेमंत सोरेन को है शक, कहा- बैलेट से हो इलेक्शन

Highlightsहेमंत सोरेन इन दिनों झारखंड में बदलाव यात्र पर निकले हुए हैं . सोरेन जनता को यह बताते हैं कि भाजपा ने धनबल से लोकसभा चुनाव जीता है.

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री व झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन को विधानसभा चुनाव में ईवीएम से मतदान होने पर डर लगने लगा है. वह आगामी विधानसभा चुनाव में बैलेट से मतदान कराने की मांग कर रहे हैं. उन्होंने कहा है कि ईवीएम पर शक गहरा रहा है. देशभर में इसकी शिकायतें हो रही है. कई जगह मतदाताओं की संख्या से ज्यादा मतदान होने की खबरें आ रही है. 

हेमंत सोरेन इन दिनों झारखंड में बदलाव यात्र पर निकले हुए हैं . सोरेन जनता को यह बताते हैं कि भाजपा ने धनबल से लोकसभा चुनाव जीता है. इस पार्टी ने इतने पैसे खर्च किए कि लगता है कि इनके पास नोट छापने की मशीन है. चुनाव जीतने के लिए विभिन्न तरह की मशीनरी का दुरु पयोग किया गया है. जनता को एक साजिश के तहत भरमाया गया. लेकिन विधानसभा चुनाव में ऐसा नहीं चलने वाला है.

जनता भाजपा का खेल समझ चुकी है. उन्होंने कहा कि झामुमो राज्य में भाजपा के बाद दूसरी सबसे बड़ी पार्टी है. इसलिए आगामी विधानसभा चुनाव में अगर महागठबंधन शक्ल लेता है तो झामुमो महागठबंधन के ‘बड़े भाई’ की भूमिका में रहेगा.

अब उनके नेतृत्व में विधानसभा चुनाव लड़ा जाएगा और जल्दी ही महागठबंधन के दूसरे घटक दलों के साथ बैठक कर रणनीति बनाई जाएगी. वह चाहते हैं कि पूरा महागठबंधन एकजुट होकर विधानसभा चुनाव लड़ेगा. हेमंत सोरेन ने कहा कि आने वाले दिनों में झामुमो प्रदेश की जनता के बीच व्यापक स्तर पर कार्यक्र म आयोजित करेगी.

इसमें युवाओं और महिलाओं के बीच पार्टी का संदेश पहुंचाने की कोशिश होगी. विधानसभा चुनाव का एजेंडा झामुमो ही सेट करेगा.  सोरेन ने कहा कि लोकसभा चुनाव की हार-जीत से झामुमो के समाप्त होने का कयास लगाने वाले को करारा झटका लगेगा. 

विपक्षी दलों में बिखराव

झारखंड में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं लेकिन महागठबंधन का स्वरूप क्या होगा? मुख्यमंत्री उम्मीदवार कौन होगा? इसपर पेंच फंसा हुआ है. विधानसभा चुनाव 2019 में महागठबंधन की ओर से झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन का मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होने के कयास लगाए जा रहे थे. लेकिन कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रामेश्वर उरांव ने हेमंत सोरेन की दावेदारी को खारिज कर दिया है.

Web Title: Former CM Hemant Soren has doubts over EVM voting in Jharkhand assembly elections, said - Election from ballot

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे