पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त और कांग्रेस नेता एमएस गिल का 86 वर्ष की आयु में निधन, सोमवार को होगा अंतिम संस्कार

By रुस्तम राणा | Published: October 15, 2023 10:17 PM2023-10-15T22:17:49+5:302023-10-15T22:22:33+5:30

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “पूर्व केंद्रीय मंत्री, पद्म विभूषण, श्री मनोहर सिंह गिल जी के निधन पर बेहद दुख हुआ।”

Former Chief Election Commissioner and Congress leader MS Gill dies at the age of 86, funeral to be held on Monday | पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त और कांग्रेस नेता एमएस गिल का 86 वर्ष की आयु में निधन, सोमवार को होगा अंतिम संस्कार

पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त और कांग्रेस नेता एमएस गिल का 86 वर्ष की आयु में निधन, सोमवार को होगा अंतिम संस्कार

Highlightsपूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त का संक्षिप्त बीमारी के बाद रविवार को दक्षिणी दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गयामनोहर सिंह गिल के निधन पर कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर शोक संवेदना व्यक्त कीपंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने भी गिल के निधन पर दुख व्यक्त किया

नई दिल्ली: पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त मनोहर सिंह गिल का संक्षिप्त बीमारी के बाद रविवार को दक्षिणी दिल्ली के एक अस्पताल में निधन हो गया। वह 86 वर्ष के थे। परिजनों के मुताबिक गिल का अंतिम संस्कार सोमवार को किया जाएगा। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “पूर्व केंद्रीय मंत्री, पद्म विभूषण, श्री मनोहर सिंह गिल जी के निधन पर बेहद दुख हुआ।”

उन्होंने कहा, "यूपीए सरकार में एक मूल्यवान सहयोगी के रूप में और पहले एक सिविल सेवक के रूप में, खेल, चुनावी प्रक्रियाओं और कृषि जैसे विभिन्न क्षेत्रों में राष्ट्र के विकास में उनका योगदान लंबे समय तक चलने वाला था।" खड़गे ने पूर्व केंद्रीय मंत्री के परिवार, दोस्तों और अनुयायियों के प्रति अपनी "गहरी संवेदना" भी व्यक्त की। उन्होंने कहा, "मैं ईश्वर से उनकी शाश्वत शांति के लिए प्रार्थना करता हूं।"

पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह ने भी गिल के निधन पर दुख व्यक्त किया। उन्होंने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, “पूर्व सीईसी और केंद्रीय मंत्री डॉ. मनोहर सिंह गिल के निधन के बारे में सुनकर दुख हुआ। मेरी हार्दिक संवेदनाएं उनके परिवार के साथ हैं और मैं वाहेगुरु जी से प्रार्थना करता हूं कि वे दिवंगत आत्मा को शाश्वत शांति प्रदान करें''।

पूर्व नौकरशाह गिल ने एक युवा अधिकारी के रूप में प्रकाश सिंह बादल के अधीन कार्य किया था जब शिरोमणि अकाली दल के संरक्षक पंजाब के मुख्यमंत्री थे। उन्होंने दिसंबर 1996 और जून 2001 के बीच मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) के रूप में कार्य किया। जब टीएन शेषन चुनाव पैनल का नेतृत्व कर रहे थे, तब गिल और जीवीजी कृष्णमूर्ति को चुनाव आयोग का सदस्य बनाया गया था। 

एक पूर्व सरकारी पदाधिकारी ने कहा कि इसके बाद चुनाव आयोग बहुसदस्यीय निकाय बन गया है। वह शायद राजनीति में शामिल होने वाले पहले पूर्व सीईसी हैं। गिल ने कांग्रेस सदस्य के रूप में राज्यसभा में प्रवेश किया और 2008 में उन्हें केंद्रीय खेल मंत्री बनाया गया। गिल के परिवार में उनकी पत्नी और तीन बेटियां हैं।

Web Title: Former Chief Election Commissioner and Congress leader MS Gill dies at the age of 86, funeral to be held on Monday

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे