FlashBack 2019: इस साल मोदी सरकार के इन 10 बड़े फैसलों ने रच दिया इतिहास

By स्वाति सिंह | Published: December 16, 2019 12:43 PM2019-12-16T12:43:38+5:302019-12-16T12:45:37+5:30

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 बीते बुधवार को राज्यसभा में पारित हो गया। यह विधेयक लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका था। गुरुवार देर रात राष्ट्रपति की ओर से इसे मंजूरी मिलने के बाद यह विधेयक कानून में बदल गया।

FlashBack 2019: Year Ender 2019: 10 major decisions made history by Narendra Modi government | FlashBack 2019: इस साल मोदी सरकार के इन 10 बड़े फैसलों ने रच दिया इतिहास

साल 2019 में मोदी सरकार द्वारा लिए गए 10 बड़े फैसले

Highlightsमोदी सरकार के कामकाज पर गौर करें तो ऐसे कई फैसले सामने आएंगे, जो ऐतिहासिक रहे।इनमें कैब-2019, अनुच्छेद-370, तीन तलाक, नए मोटर वाहन कानून जैसे शामिल हैं।

साल 2019 खत्म होने में बा कुछ ही दिन शेष बचे हैं। ऐसे में मोदी सरकार के कामकाज पर गौर करें तो ऐसे कई फैसले सामने आएंगे, जो ऐतिहासिक रहे। इनमें कैब-2019, अनुच्छेद-370, तीन तलाक, नए मोटर वाहन कानून जैसे शामिल हैं। हालांकि, कुछ फैसलों से जनता में काफी नाराजगी भी है। वहीं, आर्थिक मामलों में अभी भी मुश्किलें बनी हुई हैं। यहां जानते हैं साल 2019 में मोदी सरकार द्वारा लिए गए 10 बड़े फैसले-

नागरिकता (संशोधन) कानून 

नागरिकता संशोधन विधेयक 2019 बीते बुधवार को राज्यसभा में पारित हो गया। यह विधेयक लोकसभा में पहले ही पारित हो चुका था। गुरुवार देर रात राष्ट्रपति की ओर से इसे मंजूरी मिलने के बाद यह विधेयक कानून में बदल गया। नागरिकता संशोधन कानून के अनुसार हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी और ईसाई समुदायों के जो सदस्य 31 दिसंबर 2014 तक पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान से भारत आए हैं और जिन्हें अपने देश में धार्मिक उत्पीड़न का सामना पड़ा है, उन्हें भारतीय नागरिकता दी जाएगी।

आर्टिकल 370

अगस्त 2019 में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद-370 को निष्प्रभावी करने का प्रस्ताव मंजूर किया गया। इस साल मोसी सरकार ने जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को निष्प्रभावी बनाने का कदम उठाने के साथ-साथ राज्य को दो हिस्सों में बांटने का काम भी हुआ। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद की मंजूरी के बाद जम्मू-कश्मीर और लद्दाख को दो केंद्र शासित प्रदेश में बांट दिया गया। मोदी सरकार के इस फैसले के बाद कश्मीर में एक देश, एक विधान और एक निशान लागू हो गया है।

तीन तलाक

नरेंद्र मोदी सरकार ने साल 2019 में  मुस्लिम महिलाओं को तीन तलाक से निजात दिलाने का कदम उठाया। जुलाई  2019 में संसद ने 'मुस्लिम महिला विवाह अधिकार संरक्षण विधेयक-2019' पारित किया और अगस्त 2019 से यह प्रथा कानूनन जुर्म बन गई। मोदी सरकार ने ये प्रावधान बनाया कि तीन बार ‘तलाक’ बोलकर, लिखकर या एसएमएम-ईमेल भेजकर शादी तोड़ने पर तीन साल तक की जेल होगी। 

नया मोटर व्हीकल संसोधन कानून

देशभर में New Motor Vehicles Act (नया मोटर व्हीकल संसोधन कानून) 1 सितंबर से लागू हो चुका है। इस कानून के तहत ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर ट्रैफिक पुलिस की तरफ से 10 गुना ज्यादा तक का चालान काटा जा रहा है। इसी नियम से तहत एक आदमी का हाल ही में 9 लाख रुपये से भी ज्यादा का ट्रैफिक चालान काटा गया है। यह भी मोदी सरकार के ऐतिहासिक फैसलों में से एक है।

दस सरकारी बैंकों के विलय की घोषणा

वैसे तो आर्थिक मोर्चे में अब भी मुश्किलें बढ़ी हुस हैं, लेकिन फिर भी साल 2019 में मोदी सरकार ने आर्थिक सुधार की दिशा में कई अहम कदम उठाए हैं। इनमें दस सरकारी बैंकों के विलय करके चार बड़े बैंक बनाने का ऐलान एक है। इस फैसले के बाद ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक का पंजाब नेशनल बैंक में विलय किया गया। सिंडिकेट बैंक को केनरा बैंक और इलाहाबाद बैंक को इंडियन बैंक में मिलाया गया। आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक को यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में जोड़ने का फैसला किया गया। बताया जाता है कि बढ़ते हुए एनपीए को देखते ये फैसला लिया गया। 

UAPA एक्ट में संशोधन

मोदी सरकार ने साल 2019 में आतंकवाद पर लगाम लगाने के लिए  UAPA यानी गैरकानूनी गतिविधि रोकथाम (संशोधन) विधेयक-2019 को संसद से पास कराया। यह कानून आतंकी गतिविधियों में लिप्त या उसे प्रोत्साहित करते मिले किसी व्यक्ति को आतंकी घोषित करने का अधिकार देता है। हाल ही में यूएपीए कानून के तहत मोदी सरकार ने मोस्ट वांटेड दाऊद इब्राहिम, हाफिज सईद, मौलाना मसूद अजहर और जकीउर रहमान लखवी को आतंकी घोषित किया हैं। इसके साथ ही यह कानून NIA को आरोपी की प्रापर्टी जब्त करने का अधिकार देता है।

सामान्य वर्ग आरक्षण

साल 2019 में मोदी सरकार ने सामान्य वर्ग को आरक्षण दिया। इसके तहत सामान्य वर्ग के गरीब लोगों के लिए सरकारी नौकरियों और शिक्षण संस्थानों में दस फीसदी आरक्षण देने का फैसला किया गया। सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को आरक्षण देने के ऐतिहासिक संविधान संशोधन विधेयक के फैसले से पीएम मोदी ने देश का चौंका दिया।

बालाकोट एयर स्ट्राइक

साल 2019 में लोकसभा चुनाव के एकदम पहले मोदी सरकार के दुश्मन देश में घर में घुसकर वार करने वाली रणनीति खूब सुर्ख़ियों में रही। 26 फरवरी 2019 को पाकिस्तान के बालाकोट एयरस्ट्राइक की रणनीति से सीधे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जुड़े थे और उन्होंने इसको बेहद ही गोपनीय तरीके से एयरफोर्स से मिलकर अंजाम तक पहुंचाया। इसके बाद 26 फरवरी की रात मिराज-2000 लड़ाकू विमानों ने बालाकोट में जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी ठिकानों पर हमला किया। 

मसूद वैश्विक आतंकी

पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (जेएम) प्रमुख मसूद अजहर को वैश्विक आतंकवादी (ग्लोबल टेररिस्ट) घोषित करने में मोदी सरकार की जबरदस्त कूटनीति मानी जाती है। हर बार चीन के रवैया से संयुक्त राष्ट्र में मसूद अजहर को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित नहीं पाते थे। लेकिन साल 2019 में अजहर मसूद को ग्लोबल टेररिस्ट घोषित कर दिया गया।

किसानों को सौगात

साल 2019 में मोदी सरकार द्वारा लिए कई फैसलों में इसे भी बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है। इस फैसले के तहत सरकार ने किसानों को पेंशन,आय दोगुनी उनकी फसल का उचित मूल्य दिलाने का वादा किया। इसके साथ ही देश के सभी किसानों को पेंशन देने के लिए किसान सम्मान योजना को भी मंजूरी दी। इस योजना के तहत देश के 15 करोड़ से अधिक किसानों के खाते में 6000 हजार रुपए दिए जाएंगे। 

Web Title: FlashBack 2019: Year Ender 2019: 10 major decisions made history by Narendra Modi government

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे