Flashback 2019: अनुच्छेद 370 खत्म, अरुण जेटली का एम्स में निधन, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम अरेस्ट

By भाषा | Published: December 31, 2019 04:45 PM2019-12-31T16:45:46+5:302019-12-31T16:45:46+5:30

राष्ट्रीय राजधानी में कई सरकारी अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गए और आपातकालीन विभाग में सभी सेवाओं को वापस ले लिया। इसके चलते मरीजों के परेशानी का सामना करना पड़ा।

Flashback 2019: Article 370 over, Arun Jaitley dies in AIIMS, former finance minister P Chidambaram arrested | Flashback 2019: अनुच्छेद 370 खत्म, अरुण जेटली का एम्स में निधन, पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम अरेस्ट

वरिष्ठ भाजपा नेता और मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में बेहत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अरुण जेटली का एम्स में निधन हो गया।

Highlightsकेंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान रद्द कर दिए।अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर घाटी के कुछ इलाकों में शनिवार को लैंडलाइन फोन सेवाएं बहाल की गईं।

अगस्त 2019 में देश की प्रमुख घटनाओं का ब्योरा

एक अगस्त: नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी में कई सरकारी अस्पतालों में रेजिडेंट डॉक्टर हड़ताल पर चले गए और आपातकालीन विभाग में सभी सेवाओं को वापस ले लिया। इसके चलते मरीजों के परेशानी का सामना करना पड़ा।

दो अगस्त: नई दिल्ली/लखनऊ/ उन्नाव: उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को उन्नाव बलात्कार पीड़िता के साथ हुई सड़क दुर्घटना की जांच दिल्ली की अदालत में स्थानांतरित करने के अपने आदेश को टाल दिया।

पांच अगस्त : केंद्र सरकार ने जम्मू कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 के अधिकतर प्रावधान रद्द कर दिए और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया।

17 अगस्त: श्रीनगर: अधिकारियों ने बताया कि कश्मीर घाटी के कुछ इलाकों में शनिवार को लैंडलाइन फोन सेवाएं बहाल की गईं और लोगों की आवाजाही पर प्रतिबंध में ढील दी गई।

18 अगस्त: नई दिल्ली: उत्तरी भागों में भारी बारिश हुई, जिसमें रविवार को हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और पंजाब में कम से कम 28 लोग मारे गए और 22 लापता हो गए।

19 अगस्त: मुंबई: “कभी कभी” और “उमराव जान” जैसी फिल्मों का संगीत तैयार करने वाले दिग्गज संगीतकार खय्याम का सोमवार को यहां एक अस्पताल में लंबी बीमारियों के बाद निधन हो गया।

20 अगस्त: नई दिल्ली: दिल्ली उच्च न्यायालय ने कांग्रेस नेता पी चिदंबरम को आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में अग्रिम जमानत देने से इनकार कर दिया, और कहा कि वह इस मामले में “मुख्य षड्यंत्रकारी” प्रतीत हो रहे हैं और उन्हें हिरासत में लेकर पूछताछ करने की जरूरत है।

21 अगस्त: नई दिल्ली: पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम को सीबीआई ने उनके आवास से आईएनएक्स मीडिया धनशोधन मामले में गिरफ्तार किया।

22 अगस्त: नई दिल्ली: तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) ने बकाया भुगतान नहीं होने के कारण छह हवाई अड्डों पर एयर इंडिया को ईंधन की आपूर्ति रोक दी।

23 अगस्त: नई दिल्ली: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जेट एयरवेज के संस्थापक नरेश गोयल और उनकी फर्मों के एक दर्जन परिसरों में तलाशी ली।

24 अगस्त: नई दिल्ली: वरिष्ठ भाजपा नेता और मोदी सरकार के पहले कार्यकाल में बेहत महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले अरुण जेटली का एम्स में निधन हो गया।

25 अगस्त: नई दिल्ली: कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि विपक्ष के नेताओं और प्रेस ने जब श्रीनगर जाने की कोशिश की तो उन्हें वहां “कठोर प्रशासन” और “पाशविक बल” का अनुभव हुआ।

28 अगस्त: नई दिल्ली: जम्मू-कश्मीर की संवैधानिक स्थिति को बदलने के केंद्र के फैसले को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई के दौरान उच्चतम न्यायालय ने मामले को पांच न्यायधीशों वाली पीठ के पास भेज दिया।

30 अगस्त: नई दिल्ली: भारत की आर्थिक वृद्धि दर अप्रैल-जून 2019 की तिमाही में घटकर पांच प्रतिशत रह गई, जो पिछले छह साल में सबसे कम है।

31 अगस्त: गुवाहाटी: असम में वास्तविक भारतीय नागरिकों की पहचान करने के लिए अद्यतन अंतिम एनआरसी जारी की गई, जिसमें प्राधिकरण ने 19 लाख से अधिक आवेदकों के नागरिकता के दावों को खारिज कर दिया। 

Web Title: Flashback 2019: Article 370 over, Arun Jaitley dies in AIIMS, former finance minister P Chidambaram arrested

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे