बेहद लग्जरी होंगे वंदे भारत स्लीपर ट्रेन कोच, फर्स्ट लुक हुआ जारी! देखें तस्वीरें

By रुस्तम राणा | Published: October 2, 2023 04:15 PM2023-10-02T16:15:16+5:302023-10-02T16:18:48+5:30

वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें भारतीय रेलवे के बेड़े में एक महत्वपूर्ण वृद्धि होंगी, क्योंकि वे यात्रियों को रात भर में इन हाई-स्पीड ट्रेनों पर लंबी दूरी की यात्रा करने की अनुमति देंगी।

First look of Vande Bharat sleeper train coaches out! See Images | बेहद लग्जरी होंगे वंदे भारत स्लीपर ट्रेन कोच, फर्स्ट लुक हुआ जारी! देखें तस्वीरें

बेहद लग्जरी होंगे वंदे भारत स्लीपर ट्रेन कोच, फर्स्ट लुक हुआ जारी! देखें तस्वीरें

Highlightsफरवरी 2024 तक शुरू होने वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का पहला लुक अब सामने आयाविश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित, वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रियों को आरामदायक यात्रा प्रदान करेगीदिल्ली-वाराणसी के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को 2019 में पीएम मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी

नई दिल्ली: फरवरी 2024 तक शुरू होने वाली वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का पहला लुक अब सामने आ गया है। भारतीय रेलवे वंदे भारत स्लीपर ट्रेन को नए डिजाइन के साथ बनाएगी। एक ट्विटर यूजर ने इसकी तस्वीरें माइक्रोब्लॉगिंग साइट पर पोस्ट की हैं।

एक उपयोगकर्ता ने एक्स पर लिखा, “वंदे भारत स्लीपर कोच की पहली झलक है। वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में 857 बर्थ होंगी ~ यात्रियों के लिए 823 और कर्मचारियों के लिए 34, प्रत्येक कोच में एक मिनी पेंट्री होगी।"

उसने यह भी कहा, “इन स्लीपर ट्रेनों का निर्माण भारत के रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) और रूस के टीएमएच ग्रुप के एक संघ द्वारा किया जा रहा है - जिसने वंदे भारत स्लीपर ट्रेनों के 200 नए संस्करणों में से 120 की आपूर्ति के लिए सबसे कम बोली लगाई - जबकि अन्य 80 इसका निर्माण टीटागढ़ वैगन्स और बीएचईएल के एक संघ द्वारा किया जाएगा।"

समाचार एजेंसी एएनआई द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, वंदे भारत स्लीपर कोच के नए डिजाइन का निर्माण इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) और भारत अर्थ मूवर्स लिमिटेड (बीईएमएल) द्वारा किया जाएगा। वंदे भारत स्लीपर ट्रेनें भारतीय रेलवे के बेड़े में एक महत्वपूर्ण वृद्धि होंगी, क्योंकि वे यात्रियों को रात भर में इन हाई-स्पीड ट्रेनों पर लंबी दूरी की यात्रा करने की अनुमति देंगी।

प्रगतिशील और आत्मनिर्भर भारत के प्रतीक के रूप में देखी जाने वाली स्वदेशी सेमी-लाइट-स्पीड ट्रेन का उद्देश्य यात्रियों को पूरी तरह से नया यात्रा अनुभव प्रदान करना है। गति, सुरक्षा और सेवा इस ट्रेन की पहचान मानी जाती है। विश्व स्तरीय सुविधाओं से सुसज्जित, वंदे भारत एक्सप्रेस यात्रियों को आरामदायक यात्रा का वादा करती है। नई दिल्ली और वाराणसी के बीच पहली वंदे भारत एक्सप्रेस को 15 फरवरी, 2019 को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हरी झंडी दिखाई थी।

चेन्नई में इंटीग्रल कोच फैक्ट्री (आईसीएफ) में निर्मित, ट्रेन सेट 'मेक-इन-इंडिया' पहल के प्रतीक के रूप में खड़ा है और भारत की इंजीनियरिंग शक्ति को प्रदर्शित करता है। स्वदेशी सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन सेट बनाने की परियोजना 2017 के मध्य में शुरू हुई और 18 महीने के भीतर, आईसीएफ चेन्नई ने ट्रेन -18 को पूरा किया।

जनवरी 2019 में देश की पहली सेमी-हाई-स्पीड ट्रेन का नाम वंदे भारत एक्सप्रेस रखा गया। ट्रेन ने कोटा-सवाई माधोपुर खंड पर 180 किमी प्रति घंटे की अधिकतम गति हासिल की।

Web Title: First look of Vande Bharat sleeper train coaches out! See Images

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे