महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच फिल्म और टीवी निर्माता समाधान की जद्दोजहद में

By भाषा | Published: April 21, 2021 04:17 PM2021-04-21T16:17:09+5:302021-04-21T16:17:09+5:30

Film and TV producer in the fight for solution as the case of Kovid-19 increases in Maharashtra | महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच फिल्म और टीवी निर्माता समाधान की जद्दोजहद में

महाराष्ट्र में कोविड-19 के मामले बढ़ने के बीच फिल्म और टीवी निर्माता समाधान की जद्दोजहद में

मुंबई, 21 अप्रैल महाराष्ट्र में कोरोना वायरस संक्रमण के मामलों में लगातार बढ़ोतरी और राज्य सरकार द्वारा लागू पाबंदियों के बीच फिल्म और टीवी निर्माता अपनी रुकी हुई परियोजनाओं को पूरा करने तथा शूटिंग खत्म करने के लिए राज्य के बाहर जगहों की तलाश में हैं।

महामारी की वजह से पिछले साल मुंबई मनोरंजन जगत में कामकाज पर रोक लग गयी थी। लाखों लोगों को रोजगार देने वाले इस उद्योग ने जैसे ही फिर से रफ्तार पकड़नी शुरू की और फिल्मों के रिलीज की तारीखें तय करनी शुरू की, महामारी की दूसरी लहर का प्रकोप शुरू हो गया।

राज्य सरकार ने पाबंदियां बढ़ाते हुए घोषणा की थी कि संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हर तरह की शूटिंग पर रोक रहेगी। इसके बाद लॉकडाउन की आशंकाएं भी बढ़ गयीं और फिल्मों तथा धारावाहिकों के भविष्य को लेकर अनिश्चितता की स्थिति पैदा हो गयी।

ऐसी कुछ लंबित परियोजनाओं की कतार में निर्माता भूषण कुमार की ‘एक विलेन रिटर्न्स’ भी है। इस फिल्म की शूटिंग अब गोवा में हो रही है लेकिन कुमार के मुताबिक उनकी बाकी फिल्मों के बारे में अभी कोई फैसला नहीं किया गया है।

कुमार ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ‘‘कोविड-19 के मामलों में अचानक बढ़ोतरी वाकई चिंताजनक है। हम मुंबई में शूटिंग नहीं करने के फैसले का पालन कर रहे हैं। शूटिंग समय पर पूरी करने के लिए हमने ‘एक विलेन रिटर्न्स’ के लिए गोवा में एक जगह खोजी है। शूटिंग शुरू हो गयी है और हम सरकार द्वारा तय प्रोटोकॉल का पालन कर रहे हैं। हम दूसरी फिल्मों पर भी जल्द फैसला लेंगे।’’

दक्षिण भारत के प्रसिद्ध अभिनेता प्रभास अभिनीत ‘आदिपुरुष’ की शूटिंग फिलहाल रुकी हुई है जो बहुत कम लोगों के साथ मुंबई में चल रही थी। टेलीविजन में भी जिन धारावाहिकों के एपिसोड रोजाना प्रसारित किये जाते हैं, उनके निर्माता भी मुंबई में पाबंदियों के बाद दूसरे छोटे शहरों में जाकर शूटिंग कर रहे हैं।

इस मामले में गोवा सबसे पसंदीदा जगह है।

स्टार प्लस पर आने वाले धारावाहिक ‘ये है चाहतें’, ‘गुम है किसी के प्यार में’ और ‘आपकी नजरों ने समझा’ की शूटिंग फिलहाल गोवा में चल रही है। जी टीवी के लोकप्रिय शो ‘कुंडली भाग्य’, ‘अपना टाइम भी आएगा’ और ‘कुर्बान हुआ’ को भी गोवा में शूट किया जा रहा है।

इसी तरह ‘इमली’ और ‘मेहंदी है रचने वाली’ जैसे शो की शूटिंग हैदराबाद में चल रही है तो ‘एक महानायक डॉ बी आर आंबेडकर’ की शूटिंग गुजरात के उमरगांव में की जा रही है।

इंडियन फिल्म एंड टीवी प्रोड्यूसर्स काउंसिल (आईएफटीपीसी) की टीवी और वेब इकाई के अध्यक्ष और अभिनेता-निर्माता जे डी मजेठिया ने कहा, ‘‘हर निर्माता के सामने कुछ चुनौतियां हैं। सप्ताहांत की बंदी ने शूटिंग बाधित की है। इसलिए किसी के पास अपना पूरा एपिसोड बैंक नहीं है।’’

मजेठिया ने कहा कि उनके खुद के शो ‘वागले की दुनिया’ के एपिसोड भी खत्म हो गये हैं और अब दोबारा पुराने एपिसोड ही चलाने पड़ेंगे।

फिल्म उद्योग के एक भीतरी सूत्र ने अक्षय कुमार की ‘सूर्यवंशी’ और रणवीर सिंह की ‘83’ के बारे में बताया, ‘‘फिलहाल इंतजार कर स्थिति भांपी जा रही है। दोनों फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होंगी लेकिन अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है। सामान्य स्थिति होने पर फैसला किया जाएगा।’’

इस संकट की स्थिति में फिल्म और टेलीविजन उद्योग पर निर्भर हजारों दिहाड़ी कामगारों की रोजी-रोटी पर भी खतरा पैदा हो गया है।

फिल्म स्टूडियोज सेटिंग एंड अलाइड मजदूर यूनियन के कोषाध्यक्ष राकेश मौर्या ने कहा कि चिंता की बात है कि 2020 फिर से आ रहा है और इन श्रमिकों को फिर अपने घर लौटना होगा।

इस संगठन के तहत 46,000 से अधिक लोग काम करते हैं।

उन्होंने कहा, ‘‘फिल्म ‘राम सेतु’ की तीन महीने की शूटिंग के लिए करीब 300-400 कर्मचारी काम कर रहे थे लेकिन शूटिंग बंद होने से पूरे सेट को उखाड़ना पड़ा। यशराज फिल्म्स और अन्य प्रोडक्शन्स के साथ भी ऐसी ही स्थिति है। पिछले साल की तरह इस बार भी इन श्रमिकों को अपने भविष्य की चिंता हो रही है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Film and TV producer in the fight for solution as the case of Kovid-19 increases in Maharashtra

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे