Father Day 2023: पिता को समर्पित यह दिन क्यों है खास, क्या है इसे मनाने का इतिहास और इस साल फादर्स डे कब है? जानिए सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: June 12, 2023 02:57 PM2023-06-12T14:57:02+5:302023-06-12T14:57:02+5:30

Father Day 2023: फादर्स डे हर साल जून के तीसरे रविवार के दिन मनाने की परंपरा है। ऐसे में इस बार 18 जून 2023 को फादर्स डे मनाया जाएगा।

Father's Day 2023: History, Why this day dedicated, story of fathers day and when its being celebrated, all details | Father Day 2023: पिता को समर्पित यह दिन क्यों है खास, क्या है इसे मनाने का इतिहास और इस साल फादर्स डे कब है? जानिए सबकुछ

जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे (फाइल फोटो)

Fathers Day 2022: इस दुनिया में एक औलाद के लिए जितना महत्व अपनी मां के लिए, कुछ ऐसा महत्व पिता का भी है। मां कई सारी शारीरिक तकलीफें और दर्द को सहते हुए बच्चे को 9 महीने कोख में रखती है और फिर अपनी जान दांव पर रखकर उसे जन्म देती है। जाहिर तौर पर मां के प्रेम की मिसाल कोई नहीं दे सकता। 

वहीं, पिता के प्रेम को भी कम करके नहीं आंका जा सकता। कई परिवारों में तो पिता के कंधों पर ही आर्थिक बोझ रहता है। वह अपनी औलाद की परवरिश के लिए दुनिया भर से चीजें और साधन इकट्ठा करता है। कई बार दुनिया वालों से लड़ता है और परिवार की रक्षा करते हुए अपने बेटी-बेटी को सामाजिक सुरक्षा भी प्रदान करता है।    

पिता त्याग और समर्पण से अपने बच्चे के पलने-बढ़ने और अच्छे पोषण के लिए तमाम जतन करता है। ये बात भी जगजाहिक है कि मां की तरह अक्सर पिता अपने बच्चे के प्रति प्रेम को दिखाते नहीं है पर प्रेम को बिना जताए और दिखाए भी बच्चे की खुशी के लिए हर कोशिश करते हैं। पिता के इसी अद्भुत प्रेम को सम्मानित करने के लिए फादर्स डे (Father's Day) मनाया जाता है। हाल के दिनों में फादर्स डे मनाने प्रचलन भारत समेत पूरी दुनिया में खूब जोर पकड़ रहा है।

फादर्स डे (Father's Day) कब मनाया जाता है, क्या है इतिहास? 

फादर्स डे जून के तीसरे रविवार के दिन मनाने की परंपरा है। ऐसे में इस बार 18 जून 2023 को फादर्स डे मनाया जाएगा। इसे मनाने की शुरुआत 1910 से हुई थी। फादर्स डे मनाने के पीछे कुछ दिलचस्प कहानियां हैं। इसकी एक कहानी के अनुसार 'पितृ दिवस' मनाने की शुरुआत का जिक्र 1908 से मिलत है जब अमेरिका के वेस्ट वर्जीनिया के एक चर्च ने 362 लोगों को सम्मानित करने के लिए एक खास कार्यक्रम आयोजित किया था। 

कहते हैं ये उन लोगों को सम्मानित करने के लिए कार्यक्रम था जो इसके पिछले साल एक कोयला खनन विस्फोट में मारे गए थे। बताया जाता है कि यह पिताओं के सम्मान में आयोजित अमेरिका में संभवत: पहला सार्वजनिक कार्यक्रम था।

फादर्स डे पर राष्ट्रीय अवकाश की जब हुई मांग...

इसके बाद अगले साल अमेरिका में सोनोरा स्मार्ट डोड नाम की एक महिला ने फादर्स डे को राष्ट्रीय अवकाश के रूप में स्थापित करने की मांग शुरू की। वाशिंगटन की रहने वाली 16 साल सोनोरा की मां का निधन काफी पहले हो गया था। इसके बाद पिता ने ही उसे और उसके पांच भाई-बहनों का पालन-पोषण किया। ऐसे में सोनोरा ने सोचा कि पिता को उसी तरह सम्मानित किया जाना चाहिए जैसे माताओं को।

आखिरकार एक साल के संघर्ष के बाद सोनोरा के गृह राज्य वाशिंगटन ने 19 जून, 1910 को अपना पहला आधिकारिक फादर्स डे मनाया। इसके बाद साल दर साल फादर्स डे का उत्सव अमेरिका के अन्य राज्यों में भी फैलता गया और एक लंबे समय के बाद 1972 में इसे राष्ट्रीय अवकाश घोषित किया गया। उस समय अमेरिका के राष्ट्रपति रिचर्ड निक्सन ने इसे मान्यता दी थी। 

Web Title: Father's Day 2023: History, Why this day dedicated, story of fathers day and when its being celebrated, all details

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे