भारतीय IT के पितामह TCS के फाउंडर फकीर चंद कोहली का 96 साल की उम्र में निधन

By गुणातीत ओझा | Published: November 26, 2020 10:23 PM2020-11-26T22:23:21+5:302020-11-26T22:59:29+5:30

भारतीय आईटी इंडस्ट्री के पितामह कहे जाने वाले फकीर चंद कोहली का आज गुरुवार को निधन हो गया। फकीर चंद कोहली TCS के पहले CEO और संस्थापक थे।

father of indian it industry Faqir Chand Kohli kohli passes away | भारतीय IT के पितामह TCS के फाउंडर फकीर चंद कोहली का 96 साल की उम्र में निधन

faqir chand kohli passes away

Highlightsभारतीय आईटी इंडस्ट्री के पितामह कहे जाने वाले फकीर चंद कोहली का आज गुरुवार को निधन हो गया।फकीर चंद कोहली TCS के पहले CEO और संस्थापक थे।

भारतीय आईटी इंडस्ट्री के पितामह (Father of the Indian IT industry) कहे जाने वाले फकीर चंद कोहली का आज गुरुवार को निधन हो गया। फकीर चंद कोहली TCS (Tata Consultancy Services) के पहले CEO और संस्थापक (Founder and First CEO of TCS) थे। भारत में आईटी के क्षेत्र में क्रांति लाने वाले फकीर चंद कोहली 96 साल के थे। कोहली को भारतीय सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री का जनक भी कहा जाता है। टीसीएस ने कोहली के निधन की पुष्टि की है। भारतीय सॉफ्टवेयर इंडस्ट्री में महत्वपूर्ण योगदान के लिए कोहली को साल 2002 में पदम भूषण सम्मान से नवाजा गया था।

कोहली का जन्म 19 मार्च, 1924 को पेशावर में हुआ था। उन्होंने लाहौर में पंजाब विश्वविद्यालय से बीए और बीएससी की पढ़ाई पूरी की थी। इसके बाद वे कनाडा में क्वीन्स विश्वविद्यालय गए। वहां से उन्होंने साल 1948 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीएससी (ऑनर्स) पूरी की। उन्होंने साल 1950 में मैसाच्युसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में एमएस भी किया। कोहली साल 1951 में भारत वापस आए और टाटा इलेक्ट्रिकल कंपनीज को ज्वाइन किया। वे साल 1970 में इसके निदेशक बने। टीसीएस के पहले सीईओ के रूप में देश को 100 बिलियन डॉलर की आईटी इंडस्ट्री के निर्माण में मदद की।

कोहली ने 1969 में, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज की स्थापना की। सितंबर, 1969 में कोहली टीसीएस के जनरल मैनेजर बने। उसी समय से भारतीय आईटी उद्योग को नई दिशा मिली, रिटायर होने के बाद भी, कोहली TCS के साथ सलाहकार के रूप में काम करते रहे। कोहली ने एक वयस्क साक्षरता कार्यक्रम पर भी काम किया, जिन लोगों को कभी शिक्षित नहीं किया गया था। साल 1994 में वे कंपनी के डिप्टी चेयरमैन बने। साल 1991 में उन्होंने टाटा-आईबीएम के हिस्से के रूप में आईबीएम को भारत लाने में सक्रिय रूप से काम किया। वे साल 1999 में 75 साल की उम्र में रिटायर हुए। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने ट्विटर पर कोहली को श्रद्धांजलि दी है।

Web Title: father of indian it industry Faqir Chand Kohli kohli passes away

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Tataटाटा