गलत हाथों में जा रहा है किसान आंदोलन: शांता कुमार

By भाषा | Published: December 12, 2020 07:12 PM2020-12-12T19:12:05+5:302020-12-12T19:12:05+5:30

Farmer movement is going in wrong hands: Shanta Kumar | गलत हाथों में जा रहा है किसान आंदोलन: शांता कुमार

गलत हाथों में जा रहा है किसान आंदोलन: शांता कुमार

धर्मशाला, 12 दिसंबर हिमाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता शांता कुमार ने शनिवार को कहा कि केंद्र के कृषि कानूनों के विरोध में किसानों के प्रदर्शन को आढ़तियों से पैसा मिल रहा है और यह आंदोलन तेजी से आतंकी गुटों समेत गलत हाथों में जा रहा है।

उन्होंने किसानों और सरकार को ऐसे तत्वों से बचने और सावधान रहने की सलाह दी।

कुमार ने कहा, “यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि मंत्रियों के साथ हुई कई दौर की बातचीत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए आश्वासन के बावजूद किसानों का आंदोलन और बड़ा होता जा रहा है।”

उन्होंने कहा कि आंदोलन नाजुक दौर में पहुंच गया है क्योंकि कुछ गलत तत्व इससे जुड़ गए हैं और कुछ संदिग्ध गैर सरकारी संगठनों द्वारा इसके लिए पैसा भेजा जा रहा है।

कुमार ने कहा, “आंदोलन का नेतृत्व अब खेत में काम करने वाले किसानों के हाथ में नहीं है। आंदोलन को अब पंजाब के नेता चला रहे हैं।”

विरोध प्रदर्शन में कथित रूप से आढ़तियों की भूमिका को समझाते हुए कुमार ने कहा कि पंजाब में अनाज का उत्पादन बहुत अधिक है और भारतीय खाद्य निगम द्वारा इसकी खरीद से कर और आढ़तियों के शुल्क के रूप में हर साल पांच हजार करोड़ रुपये प्राप्त होते हैं।

उन्होंने कहा, “नए कानून से किसान अपने उत्पाद देश भर में कहीं भी बेच सकेंगे और इससे आढ़तियों की आय बहुत कम हो जाएगी।”

उन्होंने कहा, “यही कारण है कि पंजाब के बिचौलिए लोगों को धरने पर बैठने के लिए खाना, कंबल, रजाई और करोड़ों रुपये दे रहे हैं।”

कुमार ने कहा कि दिल्ली की सीमाओं पर एक अंतरराष्ट्रीय गैर सरकारी संगठन द्वारा करोड़ों रुपये और सामान दिया जा रहा है।

Disclaimer: लोकमत हिन्दी ने इस ख़बर को संपादित नहीं किया है। यह ख़बर पीटीआई-भाषा की फीड से प्रकाशित की गयी है।

Web Title: Farmer movement is going in wrong hands: Shanta Kumar

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे