लोकसभा में 'नोट की गड्डियां' लहराने वाले फग्गन सिंह कुलस्ते बने मोदी सरकार में मंत्री

By आदित्य द्विवेदी | Published: May 31, 2019 04:07 PM2019-05-31T16:07:41+5:302019-05-31T16:07:41+5:30

फग्गन सिंह कुलस्ते का विवादों से पुराना नाता रहा है। मोदी सरकार ने इसबार उन्हें इस्पात राज्यमंत्री बनाया है।

faggan singh kulaste become steel state minister, note ke badle vote wale sansad, profile | लोकसभा में 'नोट की गड्डियां' लहराने वाले फग्गन सिंह कुलस्ते बने मोदी सरकार में मंत्री

फग्गन सिंह कुलस्ते (फाइल फोटो)

Highlightsमध्य प्रदेश की मंडला लोकसभा सीट से जीत दर्ज करने वाले फग्गन सिंह कुलस्ते को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। फग्गन सिंह कुलस्ते को लोकसभा में नोट की गड्डियां लहराई थी। इसकी वजह से उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।

मध्य प्रदेश की मंडला लोकसभा सीट से जीत दर्ज करने वाले फग्गन सिंह कुलस्ते को मोदी मंत्रिमंडल में जगह मिली है। उन्हें इस्पात राज्यमंत्री बनाया गया है। कुलस्ते को बड़ा आदिवासी चेहरा माना जाता है। लेकिन उनकी पहचान से जुड़ा एक और कांड है। फग्गन सिंह कुलस्ते को लोकसभा में नोट की गड्डियां लहराई थी। इसकी वजह से उन्हें जेल भी जाना पड़ा था।

क्या है पूरा मामला

22 जुलाई 2008 की बात है। केंद्र की तत्कालीन मनमोहन सरकार के खिलाफ विश्वास प्रस्ताव को लेकर बहस चल रही थी। इसी वक्त भाजपा के फग्गन सिंह कुलस्ते, अशोक अर्गल और महावीर भागौरा महासचिव के पास पहुंचे और नोटों से भरे बैग रख दिए। इसके बाद नोटों की गड्डियां लेकर लहराने लगे। उन्होंने आरोप लगाया कि विश्वासमत के समर्थन के लिए उन्हें करोड़ों रुपये की पेशकश की गई है।

इस कांड ने संसद की गरिमा को तार-तार कर दिया। संसदीय समिति को इसकी जांच सौंपी गई। 2009 में मामले को दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को सौंप दिया गया। फग्गन सिंह कुलस्ते को मुंहफट नेता माना जाता है। हाल ही में उनकी टिप्पणी थी कि "मोदी जी तो सीएम से पीएम हो गए और हम वहीं घिसे जा रहे हैं।"

फग्गन सिंह कुलस्ते का राजनीतिक सफर

फग्गन सिंह कुलस्ते का जन्म 18 मई 1959 को हुआ था। कुलस्ते मध्य प्रदेश की मंडला संसदीय सीट की नुमाइंदगी करते हैं। लोकसभा में यह उनका पांचवा कार्यकाल है। उन्हें पार्टी ने एकबार राज्यसभा में भी भेजा था।  2016-2017 में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री रहे। मंडला लोकसभा क्षेत्र में भाजपा के फग्गन सिंह कुलस्ते ने कांग्रेस के कमल मरावी को 97 हजार से ज्यादा वोटों से हराया है।

Web Title: faggan singh kulaste become steel state minister, note ke badle vote wale sansad, profile



Keep yourself updated with updates on Madhya Pradesh Loksabha Elections 2019, phases, constituencies, candidates on www.lokmatnews.in/elections/lok-sabha-elections/madhya-pradesh.