Fact Check: फर्जी है वायरल हुआ भाजपा को वोट न देने पर कार्यकर्ताओं द्वारा दलित समुदाय के लोगों की पिटाई का वीडियो

By मनाली रस्तोगी | Published: May 22, 2024 03:32 PM2024-05-22T15:32:24+5:302024-05-24T13:03:56+5:30

13 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमे ये दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी जिले के मानिकपुर मीरगढ़वा में भारतीय जनता पार्टी को वोट न देने की कारण कार्यकर्ताओं ने एक दलित समुदाय के लोगों की पिटाई की.

Fact Check: Video of workers beating people of Dalit community for not voting for BJP is fake | Fact Check: फर्जी है वायरल हुआ भाजपा को वोट न देने पर कार्यकर्ताओं द्वारा दलित समुदाय के लोगों की पिटाई का वीडियो

Fact Check: फर्जी है वायरल हुआ भाजपा को वोट न देने पर कार्यकर्ताओं द्वारा दलित समुदाय के लोगों की पिटाई का वीडियो

Created By: PTI

Translated By: लोकमत हिन्दी

नई दिल्ली: लोकसभा चुनाव के पांच चरण पूरे हो चुके हैं. 20 मई को पांचवे चरण में देश के छह राज्यों और दो केंद्र शासित प्रदेशों की 49 सीटों पर वोट पड़े. इस बीच 13 सेकंड का एक वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमे ये दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश के कौशाम्बी जिले के मानिकपुर मीरगढ़वा में भारतीय जनता पार्टी को वोट न देने की कारण कार्यकर्ताओं ने एक दलित समुदाय के लोगों की पिटाई की.

हालांकि, पीटीआई फैक्ट चेक के अनुसार, यह वायरल वीडियो फर्जी है. यह वीडियो मीरगढ़वा का नहीं बल्कि प्रतापगढ़ जिले के मानिकपुर थाना क्षेत्र स्थित के एक गांव का है. यहां बिजली के खम्बे पर पेड़ की टहनी गिरने से बिजली का तार टूट गया, जिसकी वजह से दो गुटों में लड़ाई हो गई. पीटीआई फैक्ट चेक ने गूगल पर कीवर्ड्स सर्च करके इस वीडियो की सच्चाई का पता लगाया. पड़ताल करने पर पता चला कि वीडियो फर्जी है. 

इस मामले पर प्रतापगढ़ पुलिस की प्रतिक्रिया एक्स पर मौजूद है. ट्वीट कर पुलिस ने बताया कि मामला प्रतापगढ़ का है. पीटीआई फैक्ट चेक की पड़ताल से ये पता चला कि प्रतापगढ़ की घटना का चुनाव से कोई संबंध नहीं है.

फैक्ट चेक को वेबसाइट PTI ने प्रकाशित किया है।

इसको रिपब्लिश 'लोकमतन्यूज.इन' ने 'शक्ति कलेक्टिव' के हिस्से के रूप में किया है।

Web Title: Fact Check: Video of workers beating people of Dalit community for not voting for BJP is fake

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे