यूपी में लोगों की जान लेती भीषण गर्मी! बीते 24 घंटे में 170 से अधिक लोगों की मौत हुई

By राजेंद्र कुमार | Published: June 19, 2024 07:56 PM2024-06-19T19:56:53+5:302024-06-19T19:58:28+5:30

उत्तर प्रदेश के हर जिले में झुलसाती गर्मी लोगों की जान ले रही हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यूपी में 170 से अधिक लोगों की मौत गर्मी और लू की चपेट में आने से हुई है।

Extreme heat killing people in UP! More than 170 people died in the last 24 hours | यूपी में लोगों की जान लेती भीषण गर्मी! बीते 24 घंटे में 170 से अधिक लोगों की मौत हुई

(प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlights 24 घंटे में 170 से अधिक लोगों की मौत हुई पूर्वांचल में 64 और बुंदेलखंड में 62 लोगों की जान गई सरकार के आंकड़ों में अब तक 44 लोग ही गर्मी और लू से मरे

लखनऊ:उत्तर प्रदेश के हर जिले में झुलसाती गर्मी लोगों की जान ले रही हैं। बीते 24 घंटों के दौरान यूपी में 170 से अधिक लोगों की मौत गर्मी और लू की चपेट में आने से हुई है। इस दौरान पूर्वांचल के नौ जिलों में सबसे अधिक 64 लोगों की मौत गर्मी और लू की चपेट में आने से हुई है। बुंदेलखंड में भी 20 से अधिक लोगों की मौत गर्मी और लू की चपेट में आने से होने की सूचना है।

सरकार का दावा 

वही दूसरी तरफ राज्य के राहत और आपदा आयुक्त जी. एस. नवीन कुमार का कहना है कि राज्य में 28 मई से जारी हीट वेव से 16 जून तक 44 लोगों की मौत हुई हैं। जिन लोगों की हीटवेव से मौत हुई है उनके परिवारीजनों को सरकार के नियमानुसार आर्थिक सहायता दी जा रही है। राज्य में लू से मरने वाले व्यक्ति के परिजन को राज्य आपदा मोचक निधि से चार लाख की आर्थिक सहायता दी जाती है। हालांकि इसके लिए मृत व्यक्ति का पोस्टमार्टम कराना जरूरी है। सरकार के इस फैसले के बाद भी जानकारी के अभाव में गर्मी और लू से मरने वाले व्यक्ति के परिजन जिला प्रशासन को जानकारी दिए बिना ही अपने परिजन का अंतिम संस्कार करा दे रहे हैं। इस कारण से सरकार के रिकॉर्ड में गर्मी और लू की चपेट में आकर मरने वाले लोगों की संख्या कम है।

इन जिलों में हुई मौत 

गर्मी और लू की चपेट में आकर मरने लोगों की सरकारी रिकार्ड में कम संख्या को लेकर लोगों का कहना है कि राज्य में 28 मई से लगातार अधिकतम तापमान 42 से 45  डिग्री सेल्सियस रह रहा है। इस कारण से लगातार लोगों की जान जा रही है। बताया जा रहा है कि बीते 24 घंटे में वाराणसी में 18 लोगों और मिर्जापुर में ही 15 लोगों ने दम तोड़ा है। काशी विश्वनाथ मंदिर दर्शन करने आए पांच श्रद्धालु अचेत होकर गिर पड़े। इन सबको एंबुलेंस के जरिये जिला अस्पताल लाया गया। बलिया में भी 12 लोगों की लू लगने से मौत हुई।

गाजीपुर और चंदौली में सात-सात लोगों की मौत हुई है। सोनभद्र में दो, आजमगढ़, भदोही और मऊ में एक-एक की जान गई है। इलाहाबाद में भी 20 से अधिक लोग लू लगने से मरे हैं। बुंदेलखंड और कानपुर मंडल में भी बीते 24 घंटे में 62 लोगों की मौत हुई। इनमें बांदा में 13, फतेहपुर में 12, कानपुर में 11, हमीरपुर में 10, चित्रकूट में आठ, महोबा में पांच और इटावा में तीन लोगों की जान गई। गोरखपुर-बस्ती मंडल में चार लोगों की मौत हुई है। इसी प्रकार इनमें बाराबंकी में एक होमगार्ड, एक रेलयात्री और एक रिटायर कर्मचारी की मौत लू लगने से होने की सूचना है। अमेठी और गोंडा में एक-एक बुजुर्ग की मौत लू से हुई। लखनऊ में भी दो लोग लू लगने मरे। राहत एवं आपदा विभाग के एक अधिकारी नाम ना छपने की शर्त पर यह बताते है कि वाराणसी, इलाहाबाद और कानपुर के शमशान घाट पर बीते बीस दिनों से अंतिम संस्कार के लिए सबसे अधिक शव आए, क्योंकि गर्मी और लू की चपेट में आने वालों की संख्या भी इसमें जुड़ गई। इस कारण से इन तीनों ही जगहों पर अंतिम संस्कार करने में समय लगा रहा है।

Web Title: Extreme heat killing people in UP! More than 170 people died in the last 24 hours

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे