पूर्व अग्निवीरों को सीआईएसएफ, बीएसएफ, आरपीएफ में 10% आरक्षण, आयु में छूट मिलेगी

By रुस्तम राणा | Published: July 11, 2024 08:03 PM2024-07-11T20:03:34+5:302024-07-11T20:18:51+5:30

पूर्व अग्निवीरों को सीआईएसएफ, बीएसएफ, आरपीएफ में कांस्टेबल पदों पर भर्ती में शारीरिक परीक्षण और आयु में छूट भी मिलेगी।

Ex-Agniveers to get 10% reservations, age relaxations in CISF, BSF, RPF | पूर्व अग्निवीरों को सीआईएसएफ, बीएसएफ, आरपीएफ में 10% आरक्षण, आयु में छूट मिलेगी

पूर्व अग्निवीरों को सीआईएसएफ, बीएसएफ, आरपीएफ में 10% आरक्षण, आयु में छूट मिलेगी

Highlightsसीआईएसएफ, बीएसएफ और आरपीएफ सहित कई केंद्रीय सशस्त्र बल पूर्व अग्निवीर सैनिकों के लिए कांस्टेबल के 10 प्रतिशत पद आरक्षित होंगीकेंद्र सरकार ने जून 2022 में अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की थीसशस्त्र बल चार साल के लिए 17 से 21 साल के सैनिकों की भर्ती करते हैं

नई दिल्ली: पूर्व अग्निवीरों के लिए बड़ी घोषणा की गई है, जिसके तहत केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और रेलवे सुरक्षा बल सहित कई केंद्रीय सशस्त्र बल पूर्व अग्निवीर सैनिकों के लिए कांस्टेबल के 10 प्रतिशत पद आरक्षित होंगी। केंद्र सरकार ने जून 2022 में अग्निपथ भर्ती योजना शुरू की थी। नई व्यवस्था के अनुसार, सशस्त्र बल चार साल के लिए 17 से 21 साल के सैनिकों की भर्ती करते हैं। बाद में वे इनमें से 25 प्रतिशत सैनिकों को विस्तारित सेवा के लिए बनाए रखते हैं। शेष सैनिक पर्याप्त सेवानिवृत्ति राशि के साथ सेवानिवृत्त होते हैं।

कांग्रेस सहित कई विपक्षी दलों ने इस योजना पर हमला करते हुए सवाल उठाया है कि उन 75 प्रतिशत अग्निवीरों का क्या होगा जिन्हें चार साल का कार्यकाल पूरा होने के बाद भी बरकरार नहीं रखा गया। सीआईएसएफ की महानिदेशक नीना सिंह ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय के फैसले के अनुरूप सीआईएसएफ भी इस भर्ती प्रक्रिया की तैयारी कर रहा है। उन्होंने घोषणा की कि भविष्य में होने वाली सभी कांस्टेबल नियुक्तियों में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत नौकरियां आरक्षित रहेंगी।

भूतपूर्व अग्निवीरों को शारीरिक परीक्षण में छूट और आयु में छूट मिलेगी। पहले वर्ष में आयु में छूट पांच वर्ष होगी और उसके बाद के वर्षों में यह तीन वर्ष होगी। डीडी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार सिंह ने कहा, "भूतपूर्व अग्निवीर इसका लाभ उठा सकेंगे और सीआईएसएफ यह सुनिश्चित करेगी। यह सीआईएसएफ के लिए भी फायदेमंद होगा क्योंकि बल को प्रशिक्षित और अनुशासित कर्मी मिलेंगे।"

बीएसएफ ने पूर्व अग्निवीरों के लिए नियमों में ढील दी

बीएसएफ महानिदेशक नितिन अग्रवाल ने कहा कि कुल रिक्तियों में से 10 प्रतिशत अग्निवीरों के लिए आरक्षित होंगी। आयु में भी छूट दी जाएगी, जिसमें पहले बैच को पांच साल की छूट और उसके बाद के बैचों को तीन साल की छूट मिलेगी।

उन्होंने कहा कि पूर्व अग्निवीरों की भर्ती से बल को लाभ होगा, क्योंकि उनके पास चार साल का अनुभव है और वे पूरी तरह अनुशासित और प्रशिक्षित हैं। अग्रवाल ने कहा, "उन्हें चार साल का अनुभव है। वे पूरी तरह अनुशासित और प्रशिक्षित कर्मी हैं। यह बीएसएफ के लिए बहुत अच्छा है क्योंकि हमें प्रशिक्षित जवान मिल रहे हैं।" 

आरपीएफ भी पूर्व अग्निवीरों को लाभ प्रदान करता है आरपीएफ के महानिदेशक मनोज यादव ने घोषणा की कि आरपीएफ में भविष्य की सभी कांस्टेबल भर्ती में पूर्व अग्निवीरों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण होगा। उन्होंने पूर्व अग्निवीरों का स्वागत करने के बारे में उत्साह व्यक्त किया और कहा कि उनके शामिल होने से बल को नई ताकत, ऊर्जा और मनोबल मिलेगा।

Web Title: Ex-Agniveers to get 10% reservations, age relaxations in CISF, BSF, RPF

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे