दिवाली के पहले EPFO ने दिया तोहफा, PF खाताधारकों के खाते में आएगा पैसा! घर बैठें ऐसे करें चेक करें अपना बैलेंस

By स्वाति सिंह | Published: November 3, 2020 07:25 AM2020-11-03T07:25:11+5:302020-11-03T07:29:24+5:30

कई लोगों को पता नहीं है कि अपना पीएफ (PF) बैलेंस जानने के लिए आपको सरकारी कार्यालय में जाने की जरुरत नहीं होती है। आप घर बैठें भी अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन इस राशि के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

epfo pf account holder get interest in account around diwali: check PF balance by SMS or miscall | दिवाली के पहले EPFO ने दिया तोहफा, PF खाताधारकों के खाते में आएगा पैसा! घर बैठें ऐसे करें चेक करें अपना बैलेंस

ईपीएफओ को 8.50 फीसदी की दर से पीएफ पर ब्याज देना है।

HighlightsEPFO ने छह करोड़ से अधिक सदस्यों को वित्त वर्ष 2019-20 के ब्याज को दो किस्तों में देने का फैसला लिया था इसकी पहली किस्त दिवाली तक अंशधारकों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है।

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के छह करोड़ से अधिक सदस्यों को वित्त वर्ष 2019-20 के ब्याज को दो किस्तों में देने का फैसला लिया था और इसकी पहली किस्त दिवाली तक अंशधारकों के खाते में ट्रांसफर हो सकती है। ईपीएफओ को 8.50 फीसदी की दर से पीएफ पर ब्याज देना है। वह पहले किस्त के तहत 8.15 फीसदी का ब्याज और बाद में 0.35 फीसदी का भुगतान करेगा। 0.35 फीसदी का भुगतान दिसंबर तक किया जा सकता है।

कई लोगों को पता नहीं है कि अपना पीएफ (PF) बैलेंस जानने के लिए आपको सरकारी कार्यालय में जाने की जरुरत नहीं होती है। आप घर बैठें भी अपने मोबाइल या लैपटॉप के जरिए ऑनलाइन इस राशि के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

-MissCall के जरिए ऐसे चेक करें अपना PF बैलेंस
मैसेज के अलावा आप मिस्ड कॉल की मदद से भी पीएफ बैलेंस जान सकते हैं। इसके लिए आपको अपने रजिस्टर नंबर से ही मिस्ड कॉल करना होगा।

स्टेप 1- अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से +911122901406 पर मिस्ड कॉल करें।

स्टेप 2- मिस्ड कॉल देने के बाद आपको एसएमएस के जरिए PF (प्रोविडेंट फंड) बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

घर बैठें ऐसे पता करें अपना PF Balance

-SMS के जरिए ऐसे चेक करें PF बैलेंस

स्टेप 1- PF बैलेंस की जानकारी के लिए सबसे पहले अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UN) एक्टिवेट करें। एक्टिवेट करने के 6 घंटे बाद आप अपने पीएफ बैलेंस को चेक कर सकते हैं।

स्टेप 2- UN में अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से आपको 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेजने होगा।

स्टेप 3- मैसेज भेजने के कुछ देर बाद आपको EPFO की तरफ से एक SMS मिलेगा। इसी मैसेज में आपके PF बैलेंस की जानकारी दी हुई होगी।

स्टेप 4- अगर आप चाहें तो इंग्लिश के अलावा अपनी भाषा में भी मैसेज भेज सकते हैं। इसके लिए आपको मैसेज में भाषा का नाम लिखना होगा। जैसे कि अगर आपको तमिल में जानकारी चाहिए तो EPFOHO UAN TAM लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा।

Web Title: epfo pf account holder get interest in account around diwali: check PF balance by SMS or miscall

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे