Election Results: त्रिपुरा, नागालैंड में बीजेपी को बहुमत, मेघालय में भी सत्ता में आने की कवायद शुरू

By रुस्तम राणा | Published: March 2, 2023 09:14 PM2023-03-02T21:14:39+5:302023-03-02T21:14:39+5:30

भाजपा जहां त्रिपुरा और नागालैंड में बहुमत पाने में सफल रही तो मेघालय में भी सत्ता संभालने में शामिल होने की कवायद शुरू हो गई है। एनपीपी ने नई सरकार बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी से समर्थन मांगा है। 

Election Results: Majority for BJP in Tripura, Nagaland, exercise to come to power in Meghalaya begins | Election Results: त्रिपुरा, नागालैंड में बीजेपी को बहुमत, मेघालय में भी सत्ता में आने की कवायद शुरू

Election Results: त्रिपुरा, नागालैंड में बीजेपी को बहुमत, मेघालय में भी सत्ता में आने की कवायद शुरू

Highlightsत्रिपुरा की 60 सदस्यीय विधानसभा सीटों में से भाजपा ने 32 सीटें पर विजय की पताका लहराई हैनागालैंड में सत्तारूढ़ एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन ने 33 सीट जीतकर 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा में बहुमत हासिल कियामेघालय में बीजेपी के खाते में भले 2 सीटें आई हैं, लेकिन वह सत्ता में शामिल हो सकती है

नई दिल्ली: पूर्वोत्तर के तीन राज्यों त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय में हुए विधानसभा चुनाव के नतीजों में भारतीय जनता पार्टी को सबसे ज्यादा फायदा हुआ। भाजपा जहां त्रिपुरा और नागालैंड में बहुमत पाने में सफल रही तो मेघालय में भी सत्ता संभालने में शामिल होने की कवायद शुरू हो गई है। असम के मुख्यमंत्री हिमंत विश्व शर्मा ने कहा कि मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को फोन किया और नई सरकार बनाने के लिए समर्थन मांगा है। 

त्रिपुरा विधानसभा चुनाव में जीतीं 32 सीटें

निर्वाचन आयोग की ओर से जारी अंतिम नतीजों के मुताबिक, राज्य की 60 सदस्यीय विधानसभा सीटों में बीजेपी को 32 सीटों पर जीत मिली है। वहीं कांग्रेस और लेफ्ट गठबंधन 14 सीटों पर सिमट गया, जबकि पहली बार चुनाव लड़ रही टिपरा मोथा पार्टी के 13 उम्मीदवारों को जीत मिली है। वहीं इंडिजीनियस पीपुल्स फ्रंट ऑफ त्रिपुरा को एक सीट मिली है। इस चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को 38.97 फीसदी वोट प्राप्त हुआ है। सीपीआई(एम) को 24.62 फीसदी वोट हासिल हुआ है। जबकि कांग्रेस को महज 8.56 प्रतिशद वोट प्राप्त हुआ है। नोटा को भी 1.36 प्रतिशत मत हासिल हुआ है। 

नागालैंड भाजपा ने जीती 12 सीटें

वहीं नागालैंड में सत्तारूढ़ एनडीपीपी-भाजपा गठबंधन ने 33 सीट जीतकर 60 सदस्यीय नगालैंड विधानसभा में बहुमत हासिल कर लिया। निर्वाचन आयोग के मुताबिक, नेशनलिस्ट डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने 21 सीट जीती हैं जबकि उसके घटक दल भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने 12 सीट जीती हैं। एनडीपीपी और भाजपा ने मिलकर विधानसभा चुनाव लड़ा था। एनडीपीपी ने 40 सीट पर और भाजपा ने 20 सीट पर प्रत्याशी उतारे थे। यहां एनसीपी को 7 सीटें मिली। नैशनल पीपुल्स पार्टी के खाते में 5 सीटें आई हैं। 

मेघालय में बीजेपी ने जीती 2 सीटें 

मेघालय में भारतीय जनता पार्टी के खाते में भले 2 सीटें आई हैं, लेकिन वह सत्ता में शामिल हो सकती है। यहां 59 विधानसभा सीटों पर हुए चुनाव के परिणाम में सत्तारूढ़ नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) 26 सीटों पर जीत दर्ज करके सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी है। हालांकि, एनपीपी 60 सदस्यीय विधानसभा में बहुमत के आंकड़े को नहीं छू सकी है। ऐसे में एनपीपी ने नई सरकार बनाने के लिए बीजेपी से समर्थन मांगा है।

Web Title: Election Results: Majority for BJP in Tripura, Nagaland, exercise to come to power in Meghalaya begins

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे