Election Results Live Streaming: देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’, भाजपा ने राहुल गांधी में तेज किए हमले

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 3, 2023 01:15 PM2023-12-03T13:15:26+5:302023-12-03T13:34:13+5:30

Election Results Live Streaming: लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व का समर्थन किया है और कांग्रेस के झूठे वादों को खारिज कर दिया है।

Election Results Live Streaming chunav 2023 There is only one guarantee in the country and that is 'Modi's guarantee', BJP intensified attacks on Rahul Gandhi | Election Results Live Streaming: देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’, भाजपा ने राहुल गांधी में तेज किए हमले

photo twitter

Highlightsभाजपा की ओर से यह प्रतिक्रिया मतगणना के शुरुआती रुझानों के बाद आई। पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी। मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है।

Election Results Live Streaming: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के बीच कहा कि देश में एक ही गारंटी चलती है और वह है ‘मोदी की गारंटी’। पार्टी ने कहा कि लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व का समर्थन किया है और कांग्रेस के झूठे वादों को खारिज कर दिया है।

भाजपा की ओर से यह प्रतिक्रिया मतगणना के शुरुआती रुझानों के बाद आई। निर्वाचन आयोग के आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भाजपा जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है। पांचवें राज्य मिजोरम में मतगणना सोमवार को होगी।

केंद्रीय मंत्री और राजस्थान में भाजपा के चुनाव प्रभारी प्रह्लाद जोशी ने कहा कि नतीजे दिखाते हैं कि लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी की ‘गारंटी’ को स्वीकार किया है। यह पूछे जाने पर कि राजस्थान के नए मुख्यमंत्री का नाम कब तय किया जाएगा, जोशी ने कहा कि यह ‘‘बहुत जल्द और सुचारू रूप से’’ होगा।

राजस्थान से भाजपा नेता और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का ‘जादू’ इस रेगिस्तानी राज्य में काम नहीं कर रहा है। तेलंगाना में चुनाव परिणामों पर जोशी ने कहा कि पार्टी को बीआरएस के खिलाफ सत्ता विरोधी लहर से फायदा हुआ तथा भाजपा को वहां और मेहनत की जरूरत है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल में संसदीय कार्य मंत्री जोशी ने कहा कि अगर विपक्ष सोमवार से शुरू हो रहे संसद के आगामी शीतकालीन सत्र को बाधित करता है तो उसे आज से भी बदतर परिणाम भुगतने होंगे। भाजपा के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘मोदी की गारंटी।’’

इस पोस्ट के साथ ही उन्होंने धोती और कुर्ता पहने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की एक तस्वीर लगाई जिसमें लिखा है, ‘‘देश में एक ही गारंटी चलती है और वह मोदी की गारंटी’’। पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में भाजपा के संकल्प पत्र और कांग्रेस की गारंटी के बीच मुकाबला था और प्रधानमंत्री मोदी हर चुनावी सभा में मतदाताओं को भाजपा के संकल्प पत्र को ‘मोदी की गारंटी’ के रूप में पेश कर रहे थे।

चार राज्यों के विधानसभा चुनावों के लिए रविवार को जारी मतगणना के अब तक आए रुझानों में मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) जबकि तेलंगाना में कांग्रेस आगे है। दोपहर 12 बजे तक निर्वाचन आयोग से प्राप्त आंकड़ों के मुताबिक, मध्य प्रदेश की 230 सदस्यीय विधानसभा में भाजपा 155 सीट पर बढ़त के साथ सत्ता में फिर से वापसी करती दिख रही है जबकि कांग्रेस 72 सीट पर आगे है। राजस्थान में भी भाजपा सत्तारूढ़ कांग्रेस से काफी आगे है।

यहां की जनता पिछले तीन दशक से हर चुनाव में सरकार बदलती रही है। अभी तक आए रुझानों से ऐसा लग रहा है कि इस बार भी रिवाज कायम रहेगा। यहां भाजपा 114 सीट पर आगे है, जबकि कांग्रेस 70 सीट पर आगे है। राज्य की 199 सीट पर मतदान हुआ था क्योंकि एक उम्मीदवार की मृत्यु के कारण उस सीट पर मतदान स्थगित कर दिया गया था।

छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझानों में सत्तारूढ़ कांग्रेस, भाजपा से आगे थी और बीच में लगा कि दोनों के बीच कांटे का मुकाबला है लेकिन बाद में भाजपा ने अच्छी-खासी बढ़त हासिल कर ली। यहां की 90 में से 52 सीट पर भाजपा आगे है जबकि कांग्रेस 36 सीट पर बढ़त बनाए हुए है।

राजनीतिक रूप से खुद को मजबूत करने की कोशिशों में कांग्रेस तेलंगाना में हैट्रिक की उम्मीद कर रही के. चंद्रशेखर राव के नेतृत्व वाली भारत राष्ट्र समिति (बीआरएस) से सत्ता छीन सकती है। राज्य की 119 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस 67 सीट पर आगे है जबकि बीआरएस 36 सीट पर आगे है। भाजपा आठ सीट पर, एआईएमआईएम तीन और एक सीट पर भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी आगे है। 

Web Title: Election Results Live Streaming chunav 2023 There is only one guarantee in the country and that is 'Modi's guarantee', BJP intensified attacks on Rahul Gandhi

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे