पीएम के खिलाफ शिकायत पर गलत इंट्री को लेकर चुनाव आयोग ने अधिकारी से मांगा स्पष्टीकरण

By भाषा | Published: April 25, 2019 03:59 AM2019-04-25T03:59:19+5:302019-04-25T03:59:19+5:30

लोकसभा चुनाव 2019: आयोग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘मोदी की सेना’ संबंधी बयान पर उन्हें पहले ही आगाह कर चुका है कि वह भविष्य में इसका ध्यान रखें। आयोग द्वारा मोदी और शाह के बयानों की विस्तृत जांच की जा रही है। 

Election Commission seeks explanation from the officer regarding wrong entry on complaint against PM | पीएम के खिलाफ शिकायत पर गलत इंट्री को लेकर चुनाव आयोग ने अधिकारी से मांगा स्पष्टीकरण

आयोग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘मोदी की सेना’ संबंधी बयान पर उन्हें पहले ही आगाह कर चुका है कि वह भविष्य में इसका ध्यान रखें।

Highlightsआयोग ने इस गलती के लिए संबद्ध अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है। हाल में मोदी ने महाराष्ट्र के लातूर में एक चुनावी सभा में युवाओं से बालाकोट हवाई हमले को अंजाम देने वालों के नाम पर वोट देने की अपील की थी। मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित अन्य नेताओं के खिलाफ दर्ज इस तरह की शिकायतों पर विचार किया जा रहा है।

चुनाव आयोग ने बालाकोट एयरस्ट्राइक करने वालों के नाम पर युवाओं से वोट की अपील संबंधी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की टिप्पणी के खिलाफ शिकायत की गलत इंट्री किए जाने को लेकर संबद्ध अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है। आयोग इस शिकायत की फिलहाल जांच कर रहा है, लेकिन इसके (आयोग के) शिकायत निपटारा पोर्टल पर इस शिकायत को ‘‘निस्तारित श्रेणी ’’ में दिखाया गया है।

अब, आयोग ने इस गलती के लिए संबद्ध अधिकारी से स्पष्टीकरण मांगा है। चुनाव आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि स्टेटस से यह पता चलना चाहिए था कि यह विषय चुनाव आयोग मुख्यालय को भेजा गया है। लेकिन इंट्री से यह प्रदर्शित होता है कि शिकायत का निपटारा हो गया है...।

उन्होंने बताया कि संबद्ध अधिकारी से एक स्पष्टीकरण मांगा गया है। उल्लेखनीय है कि हाल में मोदी ने महाराष्ट्र के लातूर में एक चुनावी सभा में युवाओं से बालाकोट हवाई हमले को अंजाम देने वालों के नाम पर वोट देने की अपील की थी। वहीं, महेन्द्र सिंह नाम के एक व्यक्ति ने इसे चुनाव आचार संहिता का उल्लंघन बताते हुये आयोग के समक्ष इसकी ऑनलाइन शिकायत दर्ज करायी थी।

इस बीच, आयोग ने चुनाव प्रचार के दौरान सेना और सैन्य अभियानों के राजनीतिक इस्तेमाल संबंधी विभिन्न नेताओं के खिलाफ दर्ज अन्य शिकायतों पर भी शीघ्र फैसला कर लिये जाने का विश्वास व्यक्त किया है। आयोग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मोदी और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह सहित अन्य नेताओं के खिलाफ दर्ज इस तरह की शिकायतों पर विचार किया जा रहा है। इन पर जल्द ही फैसला आ जायेगा।

आयोग उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के ‘मोदी की सेना’ संबंधी बयान पर उन्हें पहले ही आगाह कर चुका है कि वह भविष्य में इसका ध्यान रखें। आयोग द्वारा मोदी और शाह के बयानों की विस्तृत जांच की जा रही है। 

Web Title: Election Commission seeks explanation from the officer regarding wrong entry on complaint against PM