Eid-ul-Adha 2023: बकरीद पर इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

By अंजली चौहान | Published: June 26, 2023 04:11 PM2023-06-26T16:11:57+5:302023-06-26T17:23:02+5:30

इस साल यह त्योहार देश में 29 जून को मनाया जाएगा जिसके चलते कई शहरों में बैंक बंद रहने वाले हैं।

Eid-ul-Adha 2023 Banks will remain closed in these cities on Bakrid see full list here | Eid-ul-Adha 2023: बकरीद पर इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें पूरी लिस्ट

फाइल फोटो

Highlights ईद- अल-अदहा के मौके पर देश के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे29 जून को देश में ईद मनाई जाएगीबकरीद इस्लाम धर्म को मानने वालों लोग मनाते हैं

Eid-ul-Adha 2023: देशभर में बकरीद को लेकर तैयारियां शुरू हो गई है। ईद अल-अदहा या बकरीद भारत में 29 जून को मनाई जाएगी। त्योहार के देखते हुए इस दिन बैंक बंद रहेंगे।

दूसरी ओर, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की छुट्टियों की सूची के अनुसार, देश के कुछ अन्य हिस्सों में 28 जून को बकरीद के लिए बैंक बंद रहेंगे। दुनियाभर में इस्लाम धर्म को मानने वाले लोग बकरीद को बड़े ही धूमधाम से मनाते हैं और अपनों के साथ इस दिन नई यादें बनाते हैं। 

चूंकि बकरीद के मौके पर बैंक बंद रहने वाले हैं और किन-किन शहरों में कब बैंक बंद रहेंगे इसे लेकर लोग काफी कन्फ्यूज ऐसे में आइए हम आपको बताते है कब और कहां, किस दिन बैंक बंद रहने वाले हैं।

28 जून को इन शहरों में बंद रहेंगे बैंक 

भारत के कई शहरों में 28 जून को ईद के मौके पर बैंक में छुट्टी दी गई है। जिसमें बेलापुर, जम्मू, कोच्चि, मुंबई, नागपुर, श्रीनगर और तिरुवनंतपुरम में शाखाएँ गैर-कार्यात्मक होंगी।

इन शहरों में 29 जून को बैंक बंद रहेंगे

वहीं, अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, देहरादून, गुवाहाटी, हैदराबाद, इम्फाल, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, नई दिल्ली, पणजी, पटना, रायपुर, रांची में शाखाएं गैर-कार्यात्मक रहेंगी। शिलांग, शिमला और श्रीनगर में 29 जून को बैंक बंद रहेंगे। साथ ही, ऑनलाइन बैंकिंग सेवाएं 24/7 उपलब्ध रहेंगी, चाहे बैंक अवकाश हो या नहीं।

आरबीआई बैंक अवकाश श्रेणियाँ

देश का केंद्रीय बैंक इन श्रेणियों के तहत बैंक छुट्टियों को नामित करता है: परक्राम्य लिखत अधिनियम के तहत, परक्राम्य लिखत अधिनियम और वास्तविक समय सकल निपटान अवकाश और खातों को बंद करने के तहत।

 

 

Web Title: Eid-ul-Adha 2023 Banks will remain closed in these cities on Bakrid see full list here

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे