Eid al-Fitr to be celebrated on Saturday in India as Moon not sighted | भारत में शनिवार को मनाई जाएगी ईद, जामा मस्जिद के शाही इमाम ने की घोषणा

नई दिल्ली, 14 जून:  दिल्ली स्थिति जामा मस्जिद के शाही इमान ने घोषणा की है कि भारत में शनिवार (16 जून) को ईद मनायी जाएगी। इमाम बुखारी ने कहा कि गुरुवार को भारत के किसी भी हिस्से में चाँद नहीं दिखा। इमाम बुखारी ने इस बाबत एक ऑडियो संदेश भी जारी किया है। शाही इमाम बुखारी ने अपने संदेश में कहा है कि मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखण्ड, असम, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल कहीं से भी चाँद दिखने की खबर नहीं मिली है। इमाम बुखारी ने कहा कि इसलिए ईद शनिवार को मनाय जाएगी। इस्लाम के पवित्र महा रमजान के बीतने के बाद चाँद दिखने पर सभी मुसलमान अगले दिन ईद मनाते हैं। रमजान हर साल 29 या 30 दिन का होता है। इसे  ईद-उल-फित्र भी कहा जाता है। 

दुनिया के अलग-अलग देशों में ईद चाँद दिखने के हिसाब से आगे-पीछे मनाया जाती है। दुनिया की सबसे बड़ी मुस्लिम आबादी वाले देश  इंडोनेशिया में शुक्रवार को ईद मनायी जाएगी। संयुक्त अरब अमीरात में भी शुक्रवार को ईद मनायी जाएगी। गल्फ न्यूज के मुताबिक, जकार्ता ने गुरुवार शाम चांद दिखने की पुष्टि की है। संयुक्त अरब अमीरात की बात की जाए तो रिपोर्ट में कहा गया कि 'अल ऐन' अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष केंद्र के अनुसार शव्वल मून गुरुवार को संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के जबील हफीट में देखा गया। इसका मतलब संभवत शुक्रवार को ईद मनाया जाएगा। हालांकि अभी तक इस बात का अधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है। 

क्यों मनाई जाती है ईद

ईद के मौके पर मुसलमान एकजुट होकर नमाज अदा करते हैं। इसके बाद एक-दूसरे से गले मिलकर उन्हें ईद की मुबारकबाद देते हैं अल्लाह का शुक्रिया अदा करते हैं। पैगम्बर हजरत मुहम्मद ने बद्र के युद्ध में विजय प्राप्त की थी। उनके विजयी होने की खुशी में ही यह त्यौहार मनाया जाता है। ऐसी मान्यता है कि 624 ईस्वी में पहला ईद-उल-फित्र मनाया गया था।  

इस्लामिक कैलेंडर में दो ईद मनाई जाती हैं। दूसरी ईद जो ईद-उल-जुहा या बकरीद के नाम से भी जानी जाती है। ईद-उल-फित्र का यह त्यौहार रमजान का चांद डूबने और ईद का चांद नजर आने पर इस्लामिक महीने की पहली तारीख को मनाया जाता है। 

लोकमत न्यूज के लेटेस्ट यूट्यूब वीडियो और स्पेशल पैकेज के लिए यहाँ क्लिक कर के सब्सक्राइब करें। 

English summary :
Eid will be celebrated on Saturday (16 June) in India. Jama Masjid Shahi Imam Bukhari made declaration. Moon is not seen any where in Indian on 14th June 2018.


भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे