गुजरात के राजकोट और असम के करीमगंज में भूकंप के झटके, हिमाचल प्रदेश के उना में भी हिली धरती

By विनीत कुमार | Published: July 16, 2020 08:38 AM2020-07-16T08:38:57+5:302020-07-16T08:40:32+5:30

Earthquake: गुजरात के राजकोट और असम के करीमगंज में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। हालांकि, फिलहाल किसी जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है।

Earthquake at Gujarat Rajkot, In Assam karimganj and Himachal Pradesh una | गुजरात के राजकोट और असम के करीमगंज में भूकंप के झटके, हिमाचल प्रदेश के उना में भी हिली धरती

गुजरात और असम में भूकंप के झटके (फाइल फोटो)

Highlightsगुजरात और असम में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 4 से ज्यादा रही तीव्रताहिमाचल प्रदेश के उना में भी गुरुवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए

गुजरात के राजकोट सहित असम के करीमगंज में भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। नेशनल सेंटर फॉर सिसमोलॉजी के अनुसार भूकंप के ये झटके आज सुबह महसूस किए गए। मिली जानकारी के अनुसार गुजरात के राजकोट में भूकंप की तीव्रता 4.5 रही। वहीं, करीमगंज में ये तीव्रता 4.1 रही। राजकोट में भूकंप सुबह 7.40 बजे आया। वहीं, करीमगंज में ये झटके सुबह 7 बजकर 57 मिनट पर आए।

गुजरात में भूकंप का केंद्र राजकोट से 22 किलोमीटर दूर था। भूकंप के झटके महसूस होने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए। फिलहाल किसी भी जगह पर कोई नुकसान की खबर नहीं है। इस बीच गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने राजकोट, सुरेंद्रनगर के कलेक्टर से बात की है। दूसरी ओर राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार असम में भूकंप का केंद्र करीमगंज जिले में जमीन से 18 किलोमीटर की गहराई में था। 


हिमाचल प्रदेश में भी भूकंप

हिमाचल प्रदेश के उना में भी गुरुवार तड़के भूकंप के झटके महसूस किए गए। इस भूकंप की तीव्रता हालांकि कम थी। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के मुताबिक उना में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.3 मापी गई। हिमाचल में ये भूकंप शुक्रवार सुबह 4 बजकर 47 मिनट पर आया। यहां भी फिलहाल किसी नुकसान की खबर नहीं मिली है।

बता दें कि पिछले कुछ दिनों से लगातार कई जगहों पर भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहे हैं। इससे पहले गुजरात के कच्छ इलाके में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। साथ ही दिल्ली-एनसीआर, जम्मू-कश्मीर और पूर्वोत्तर राज्यों में भी लगातार भूकंप आ रहे हैं।

वहीं, अंडमान और निकोबार में भी 13 जुलाई की देर रात 4.3 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। जम्मू-कश्मीर के राजौरी में भी 8 जुलाई की रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

English summary :
Earthquake in Gujarat: According to the information received, the earthquake in Rajkot, Gujarat was 4.5. At Karimganj, the intensity was 4.1. The earthquake occurred at 7.40 am in Rajkot. At the same time, these tremors in Karimganj occurred at 7.57 am.


Web Title: Earthquake at Gujarat Rajkot, In Assam karimganj and Himachal Pradesh una

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे