MP के इंदौर में भीख से 45 दिन में ढाई लाख की कमाई,भिखारी के पास जमीन,स्मार्ट फोन,FD भी

By अनुराग.श्रीवास्तव@लोकमत.इन | Published: February 13, 2024 02:14 PM2024-02-13T14:14:36+5:302024-02-13T14:16:20+5:30

मध्य प्रदेश के इंदौर में भीख मांगने से लाखों की कमाई सुनकर चौक जाएंगे। इंदौर की एक संस्था ने महिला भिखारी को पकड़ा तो पता चला की भिखारी महिला के पास घर जमीन स्मार्टफोन और बच्चों के नाम पर एफडीए सीजन में महिला भिखारी 15 दिन में ₹50000 तक की कमाई कर लेती है।

Earned Rs 2.5 lakh in 45 days by begging in Indore, MP. Beggar also has land, smart phone and FD. | MP के इंदौर में भीख से 45 दिन में ढाई लाख की कमाई,भिखारी के पास जमीन,स्मार्ट फोन,FD भी

MP के इंदौर में भीख से 45 दिन में ढाई लाख की कमाई,भिखारी के पास जमीन,स्मार्ट फोन,FD भी

HighlightsMP के इंदौर में लखपति भिखारी,हर महीनें हजारों की कमाईइंदौर में पकड़ी गई भिखारी के पास जमीन,स्मार्ट फोन और पति के पास कार

मध्य प्रदेश की व्यावसायिक राजधानी इंदौर के मुख्य चौराहों पर आपको भीख मांगते हुए चेहरों  को देखकर मन भले पीड़ा से भर जाता हो। गोद में छोटी बच्ची या फिर हाथ पकड़े अपनी लड़की के मासूम चेहरे और खुद की मजबूरी दिखाकर गाड़ियों के कांच खटखटाकर भीख मांगने वालों की कमाई चौंकाने वाली है।

 दरअसल इंदौर की एक संस्था ने उज्जैन रोड पर लव कुश चौराहे पर भीख मांगने वाली एक महिला को उसकी बच्ची के साथ पकड़ा। जब महिला से पूछताछ की गई तो उसने चौंकाने वाले खुला से किया ।
भीख मांगने वाली महिला ने बताया कि उसकी 15 से 20 दिन की कमाई 30 से ₹50000 तक है। सीजन में 15 दिन में 50000 तक भीख से महिला जुटा लेती है। सिर्फ इतना ही नहीं महिला के पास गांव में खुद का घर जमीन और स्मार्टफोन है। महिला ने अपने बच्चों के नाम पर 50 हजार की एफडी करा रखी है। महिला ने चौंकाने वाली बात भी कहीं के 45 दिन में उसने अपने गांव में एक लाख भेजें। 50 हजार खुद खर्च किए और 5प हजार की एफडी  बनवाई। 45 दिन में महिला ने ढाई लाख रुपए की कमाई होने की बात कही है।

 बैसाखियों के सहारे महिला चौराहों पर लोगों से भीख मांगने का काम करती है लेकिन जब एनजीओ के कार्यकर्ताओं ने महिला को पकड़ा तब वह बैसाखी छोड़ दौड़ लगाने लगी। एनजीओ ने अब महिला को महिला बाल कल्याण समिति के सामने पेश किया है जबकि महिला के साथ भीख मांगने वाली बच्ची को बाल संप्रेषण गृह भेजा गया है।

 महिला का पूरा परिवार और रिश्तेदार भीख मांगने का काम करते हैं पूछताछ में महिला ने बताया कि देश के सात बड़े शहरों में बड़े हॉटस्पॉट पर उनके परिवार के सदस्य भीख मांगने का काम करते हैं भीख मांगने के स्पॉट वह खाली नहीं छोड़ते कई बार गिरफ्तारी होती है तो उसे स्पॉट पर अपने परिवार के सदस्य को भेज देते हैं और फिर छूटते ही दोबारा इस स्पॉट पर भीख मांगना शुरू कर देते हैं। महिला ने यह भी बताया कि उसके पति के पास गाड़ी है।

 दरअसल ट्रैफिक सिग्नल पर अक्सर भीख मांगने वाले नजर आते हैं लेकिन इंदौर शहर में भीख मांगने वालों की कमाई चौंकाने वाली है लेकिन अब ऐसे लोगों की थारपकड़ जिला प्रशासन के निर्देशों पर तेज हो गई है जो झूठ बोल बेवजह लोगों को परेशान कर कमाई कर रहे हैं।
 

Web Title: Earned Rs 2.5 lakh in 45 days by begging in Indore, MP. Beggar also has land, smart phone and FD.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे