आपके पास भी है स्टार्टअप का आइडिया? Eureka! 2022 के लिए अभी करें पंजीकरण, आईआईटी बॉम्बे की अनूठी पहल, जानें इस बारे में सबकुछ

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: October 6, 2022 05:37 PM2022-10-06T17:37:37+5:302022-10-06T21:26:44+5:30

आईआईटी बॉम्बे के E-Cell ने Eureka! का 25वां संस्करण लॉन्च किया है। अगर आप भी स्टार्टअप की कोई योजना रखते हैं तो इस प्रतियोगिता में हिस्सा ले सकते हैं। इसके लिए ecell.in/eureka पर जाकर रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है।

E-Cell IIT Bombay’s Eureka! 2022 registration starts, know all details and registration link | आपके पास भी है स्टार्टअप का आइडिया? Eureka! 2022 के लिए अभी करें पंजीकरण, आईआईटी बॉम्बे की अनूठी पहल, जानें इस बारे में सबकुछ

Eureka! 2022 के लिए पंजीकरण शुरू

IIT बॉम्बे का Entrepreneurship Cell (ई-सेल आईईटी बॉम्बे) छात्रों द्वारा चलाया जाने वाला भारत का एक अग्रिम गैर-लाभकारी संगठन है, जिसका मकसद इस देश के लोगों के बीच उद्यमशीलता की भावना को और बढ़ाना है। इस संगठन के पहल को यूनेस्को, स्टार्टअप इंडिया, मेक इन इंडिया आदि जैसी संस्थाओं और योजनाओं के तहत भी संरक्षण और पहचान मिली है।

बहरहाल, ई-सेल आईआईटी बॉम्बे ने Eureka! का 25वां संस्करण लॉन्च कर दिया है। यह इसका प्रमुख और एशिया का सबसे बड़ा बिजनेस मॉडल कॉम्पिटिशन है। इस प्रतियोगिता में 15000 से ज्यादा प्रतिभागी होंगे। इसकी इनामी राशि 65 लाख रुपये से अधिक है। साथ ही एडब्ल्यूएस क्रेडिट्स और कैनवा (Canva), फ्रेशवर्क्स (Freshworks), ऑटोडेस्क (Autodesk) जैसी सेवाओं के फ्री सब्सक्रिप्शन के तौर पर 50 लाख रुपये तक के इंसेटिव्स भी शामिल हैं।

यूरेका! (Eureka!) का उद्येश्य स्टार्टअप और स्टार्टअप आइडिया रखने वालों की मदद है ताकि उन्हें बेहतर परामर्श, फंडिंग, नेटवर्किंग के जरिए बाजार के लिए तैयार किया जा सके और अन्य अवसर उपलब्ध कराए जा सके। Eureka! ने पहले भी अतीत में, जोस्टेल (Zostel), प्रतिलिपि (Pratilipi,), देहात (Dehaat), लीफ (Leaf), अल्तान (Altan) जैसे कई स्टार्टअप्स को समर्थन दिया और आगे बढ़ने में मदद की। Eureka! 2021 के विजेताओं ने दुबई वर्ल्ड एक्सपो- 2020 में भारत का प्रतिनिधित्व भी किया।

Eureka! में स्टार्टअप्स के लिए पंजीकरण यहां खुले हैं:- ecell.in/eureka

Eureka! - 7 ट्रैक में बांटी गई है प्रतियोगिता

1. यस बैंक बिजनेस ट्रैक (Yes Bank Business Track): यह Eureka! के सबसे पुराने ट्रैक में से एक है। यह बिजनेस ट्रैक दूरदर्शी संस्थापकों के साथ बिजनेस और बेहद अलग, परिवर्तनवादी आइडियाज के लिए उपयुक्त है।
2. सिटियसटेक हेल्थकेयर ट्रैक (CitiusTech Healthcare Track): बेहतर तकनीकों की ओर बढ़ते जाना आज की जरूरत है। इस ट्रैक का उद्देश्य हेल्थकेयर स्पेस में इनोवेशन और नए आइडियाज को समर्थन और मदद देना है।
3. क्यूईडी निवेशक फिनटेक ट्रैक (QED Investors FinTech Track): बैंकिंग और वित्तीय सेवाओं में तकनीक (फिनटेक, fintech) के क्षेत्र में काम करने वालों के लिए यह ट्रैक सही है।
4. यूनियन बैंक सोशल ट्रैक (Union Bank Social Track): सोशल ट्रैक जमीनी स्तर पर काम करने वाले उन स्टार्टअप को बढ़ावा देता है जो विभिन्न क्षेत्रों में सामाजिक स्थितियों में सुधार के लिए प्रयासरत हैं।
5. बीपीसीएल एनर्जी ट्रैक (BPCL Energy Track): इस ट्रैक का उद्देश्य उन स्टार्टअप्स की मदद करना और उन्हें बढ़ावा देना है जो क्लीन एनर्जी क्षेत्र में तकनीक पर काम कर रहे हैं।
6. कोमेट वेब3.0 और ब्लॉकचैन ट्रैक (Komet Web3.0 and Blockchain track): इसे पहली बार लाया गया है। वेब 3.0 और ब्लॉकचेन ट्रैक का मकसद नवीनतम तकनीकों के साथ काम करने वाले डिस्रपटिव आइडियाज (disruptive ideas) को मदद करना है।
7. वेस्टब्रिज कैपिटल पैन-आईआईटी ट्रैक (Westbridge Capital Pan-IIT Track): यह ट्रैक आईआईटी से जुड़े रहे लोगों से निकले आइडिया के लिए है, जो स्टार्टअप की दुनिया में अगला यूनिकॉर्न बनने का लक्ष्य रखते हैं।

Eureka! का फाइनल E-Summit'23 में आयोजित किया जाएगा जो एशिया का सबसे बड़ा बिजनेस कॉन्क्लेव है और इसे हर साल दो दिनों की अवधि में आयोजित किया जाता है। इसके अलावा Eureka! से कई समर्थन, मदद, नए मौके, फंडिंग आदि भी मिल जाते हैं। कुल मिलाकर स्टार्टअप की चाह रखने वाले नए उद्यमियों के लिए ये एक प्रतियोगिता से कहीं अधिक है।

अगर आपको भी लगता है कि आपके पास एक ऐसा आइडिया है जो लोगों के जीवन को बदल सकता है और उसमें अगली कोई चीज बनने की क्षमता है तो ecell.in/eureka पर रजिस्टर कर सकते हैं।

Read in English

Web Title: E-Cell IIT Bombay’s Eureka! 2022 registration starts, know all details and registration link

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :IIT