तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण 4 जिलों में आज स्कूल-कॉलेज बंद, राज्य में बाढ़ जैसी स्थिति

By अंजली चौहान | Published: December 18, 2023 07:03 AM2023-12-18T07:03:39+5:302023-12-18T07:03:51+5:30

18 दिसंबर को कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, रामनाथपुरम, पुदुकोट्टई और तंजावुर जिलों में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है।

Due to heavy rains in Tamil Nadu, schools and colleges closed today in 4 districts flood like situation in the state | तमिलनाडु में भारी बारिश के कारण 4 जिलों में आज स्कूल-कॉलेज बंद, राज्य में बाढ़ जैसी स्थिति

फाइल फोटो

चेन्नई: तमिलनाडु सरकार ने भारी बारिश के कारण सोमवार को तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, कन्याकुमारी और तेनकासी जिलों में सभी स्कूलों, कॉलेजों, निजी संस्थानों, बैंकों और वित्तीय संस्थानों के लिए छुट्टी की घोषणा की है। मौसम विभाग के अनुसार, 18 दिसंबर को तमिलनाडु, केरल और माहे के विभिन्न हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की उम्मीद है। 

आईएमडी के पूर्वानुमानों के अनुसार, कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली और थूथुकुडी में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की उम्मीद है। थुकुडी जिले में रात में बारिश जारी है और कोविलपट्टी क्षेत्र में 40 झीलें अपनी पूरी क्षमता तक पहुंच गई हैं। भारी बारिश के कारण थूथुकुडी में गंभीर जलभराव हो गया।

भारी बारिश के कारण चुनौतीपूर्ण हालात पैदा हो गए हैं और जिले के विभिन्न हिस्सों में बाढ़ की खबरें आ रही हैं।

थूथुकुडी जिले में रविवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है, जिससे कोविलपट्टी, एट्टायपुरम, विलाथिकुलम, कलुगुमलाई, कायथार, कदम्बुर, वेम्बार, सुरंगुडी और अन्य क्षेत्र प्रभावित हुए हैं। लगातार बारिश के कारण कोविलपट्टी के आसपास की नदियाँ और झीलें पूरी क्षमता तक पहुँच गई हैं, जिसके परिणामस्वरूप अतिप्रवाह और संभावित खतरे पैदा हो गए हैं।

जिला विकास अधिकारी का कहना है कि कोविलपट्टी पंचायत के 40 तालाब लबालब हो गये हैं। दो झीलें क्षतिग्रस्त हो गईं और हमने उनकी मरम्मत की। हम अन्य झीलों पर भी लगातार नजर रख रहे हैं। थूथुक्कुडी जिले के जिला विकास अधिकारी राजेश ने कहा कि अगर झील में कोई दरार है तो हम इसे तुरंत ठीक करने के लिए तैयार हैं।

आईएमडी के पूर्वानुमान के अनुसार, 18 दिसंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी, रामनाथपुरम, पुदुकोट्टई और तंजावुर जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। वहीं, 19 दिसंबर को एक या दो स्थानों पर भारी बारिश होने की संभावना है। आईएमडी के पूर्वानुमान के मुताबिक, 19 दिसंबर को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में एक या दो स्थानों पर आंधी और बिजली गिरने की संभावना है।

गौरतलब है कि थूथुकुडी जिले के कोविलपट्टी, एट्टायपुरम, विलाथिकुलम, कलुगुमलाई, कायथर, कदम्बुर, वेम्बार, सुरंगुडी और अन्य इलाकों में रविवार सुबह से लगातार बारिश हो रही है। इस भारी बारिश के कारण कोविलपट्टी के आसपास की नदियां और झीलें अपनी पूरी क्षमता पर पहुंच गई हैं और झीलों से पानी बह रहा है। 

सरकार ने उठाए कदम

तमिलनाडु के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री, केकेएसएसआर रामचंद्रन ने कहा कि सरकार द्वारा विभिन्न एहतियाती कदम उठाए गए हैं। विशेष रूप से, उपरोक्त जिलों के लिए मंत्रियों और दो आईएएस अधिकारियों को अलग से नियुक्त किया गया है और वे किए जाने वाले कार्यों की निगरानी कर रहे हैं। एहतियाती उपाय के रूप में, 250 राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल (एसडीआरएफ) और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल को कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, तूतीकोरिन और तेनकासी जिलों में तैनात किया गया है।

राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल के कुछ और सदस्य आज तेनकासी जिले में पहुंचेंगे। तमिलनाडु के राजस्व और आपदा प्रबंधन मंत्री ने कहा कि तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने हमें (मंत्री और आईएएस अधिकारियों को) मौके पर रहने और लोगों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक उपाय करने की सलाह दी है।

तिरुनेलवेली जिले में बाढ़ प्रभावित लोगों को थाचनल्लूर राहत शिविर में लाया गया है और जिला प्रशासन ने उन्हें आवश्यक जरूरतें और भोजन उपलब्ध कराया है। इसके अलावा, तूतीकोरिन और तेनकासी जिलों में भी भारी बारिश हो रही है, जिससे सामान्य जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग ने तमिलनाडु के पूर्वी तटीय इलाकों और मन्नार की खाड़ी पर चक्रवाती हवाओं की भी चेतावनी दी है। 

Web Title: Due to heavy rains in Tamil Nadu, schools and colleges closed today in 4 districts flood like situation in the state

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे

टॅग्स :Tamil Nadu