DMK chief karunanidhi funeral latest live updates, Live blog, Highlights and Live coverage in hindi | मरीना बीच पर तमिलनाडु के पूर्व CM करुणानिधि को दी गई समाधि, अंतिम यात्रा में उमड़ा हुजूम
करुणानिध‌ि पांच बार तमिलनाडु के सीएम रहे और तीन सीएम बनाने में अहम भूमिका निभाई।

Highlightsपीएम मोदी करुणानिध‌ि को अंतिम विदाई देने चेन्नई पहुंचेकरुणानिधि को मरीना बीच पर दफनाने का मामला कोर्ट पहुंचाकरुणानिधि दक्षिण भारत की राजनीति के सबसे बड़े राजनेता थे

चेन्नई, 8 अगस्त: कलाइग्नर के नाम से मशहूर द्रविड़ मुनेत्र कड़गम प्रमुख एम करुणानिधि के मंगलवार की शाम कावेरी अस्पताल में 94 साल की उम्र में निधन हो गया। चेन्नई के राजाजी हॉल में उनके पार्थ‌िव शरीर को अंतिम दर्शन के लिए रखा गया था। बुधवार को उनका अंतिम संस्कार संपन्न हुआ। तमिलनाडु सरकार करुणानिधि की समाधि मरीना बीच पर बनाने का विरोध कर रही है, जबकि डीएमके मरीना बीच को लेकर अड़ा रहा। अंत में कोर्ट ने डीएमके के पक्ष में फैसला सुनाया और मरीना बीच पर उनको समाधि दी गई। इधर, कलाइग्नर को श्रद्धांजलि देने एक-एककर के देश के दिग्गज राजनेता राजाजी हॉल पहुंचे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वहां पहुंचे थे। 

DMK chief Karunanidhi funeral latest live updates in Hindi

- राष्ट्रीय सम्मान के साथ हुआ डीएमके चीफ करुणानिधि का अंतिम संस्कार। तमिलनाडु के पहले मुख्यमंत्री अन्ना दुरै के बगल में किया गया दफन।



 

- घरवालों ने डीएमके चीफ करुणानिधि को श्रद्धांजलि दी। अब थोड़ी देर में उनको यहां दफना दिया जाएगा।



- अध्यक्ष राहुल गांधी करुणानिधि को अंतिम विदाई देते हुए। 

- पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि को तोपों की सलामी दी जा रही है।
- करुणानिधि की अंतिम यात्रा में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी, गुलाम नबी आजाद, चंद्रबाबू नायडू और डेरेक ओ ब्रायन शामिल हुए।

- करुणानिधि के पार्थिव शरीर को सेना के वाहन में ले जाया जा रहा है। बेटे स्टालिन सहित पार्टी के कई उच्च पदाधिकारी वाहन के पीछे चल रहे हैं।

- करुणानिधि की अंतिम यात्रा राजाजी हॉल से मरीना बीच के‌ लिए निकली।

- सोनिया गांधी ने लेटर लिखकर जताई करुणानिधि के प्रति संवेदना। करुणानिधि को बताया पिता जैसा।

- राजाजी हॉल में अंतिम दर्शन के दौरान समर्थकों में मची भगदड़। इसमें 2 लोगों की मौत हो गई है, वहीं 33 लोग घायल हुए हैं। भगदड़ के बाद एम करुणानिधि के शव को हॉल के अंदर ले जाया गया।




- राजाजी हॉल में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने कुरुणानिध‌ि को श्रद्धांजलि अर्पित की।


- समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और राष्ट्रीय जनता दल नेता तेजस्वी यादव करुणानिधि के अंतिम विदाई में शामिल होने चेन्नई पहुंचे।


- केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन करुणानिधि को श्रद्धांजलि देने पहुंचे।



 

- शाम 4 बजे मरीना बीच पर दफनाए जाएंगे कलाइग्नर

- जो पावर में हैं वो माहौल बिगाड़ने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन कार्यकर्ता होने की असली परीक्षा अब है। आप शांति बनाएं रखेंः स्टालिन


-  मैं सभी कार्यकर्ताओं से प्रा‌र्थना करता हूं कि शांति बनाए रखें। मैं यह सब अपने लिए नहीं कह रहा हूं, मैं यह कलाइग्नर के लिए कह रहा हूं। उनके वास्ते शांति बनाए रखें।


-  समर्थक ने राजाजी हॉल की दीवार फांदने की कोशिश की। हॉल का मुख्यद्वार बंद कर दिया गया है। समर्थकों की भारी भीड़ वहां उमड़ गई है।



- डीएमके समर्थकों ने सिर मुंडाने शुरू किए।



 

- पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने कहा, करुणानिध‌ि देश के वरिष्‍ठ नेताओं में से एक थे। मैं कल रात उनके निवास पर गई थी। यह एक अपूर्णनीय क्षति है।


- नरेंद्र मोदी स्टालिन और कन्नीमोझी से मिले।



- करुणानिध‌ि के निधन पर लोकसभा में दो मिनट का शोक, पूरे दिन के लिए स्‍थगित हुआ दोनों सदन।


- मद्रास हाईकोर्ट के फैसले पर रो पड़े बेटे स्टालिन, मरीना बीच पर ही दफनाए जाएंगे करुणानिध‌ि


- मरीना बीच पर करुणानिधि की समाधि बनाने को लेकर कोर्ट में सुनवाई पूरी।


- मद्रास उच्च न्यायालय ने द्रमुक नेता एम करुणानिधि को दफनाने के लिए मरीना बीच पर स्थान देने की मांग करने वाली पार्टी की याचिका पर सुनवाई करते हुए मरीना बीच पर दफनाने को चुनौती देने वाली सभी लंबित याचिकाएं आज खारिज कर दीं। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश एच जी रमेश और न्यायमूर्ति एस एस सुंदर की प्रथम पीठ ने आज सुबह दोबारा सुनवाई शुरू करते हुए सामाजिक कार्यकर्ता ट्रैफिक रामस्वामी की याचिका समेत सभी याचिकाएं खारिज कर दीं।

- कल देर रात विशेष सुनवाई करते हुए अदालत ने मामले की सुनवाई सुबह आठ बजे तक के लिए स्थगित कर दी थी। तमिलनाडु सरकार ने लंबित मामलों का हवाला देते हुए मरीना बीच पर दफनाने का स्थान आवंटित करने में असमर्थता जताई जिसके कुछ घंटों बाद द्रमुक ने अदालत का दरवाजा खटखटाया। द्रमुक ने दलील दी कि बीच पर पूर्व मुख्यमंत्री सी एन अन्नादुरई के स्मारक के भीतर स्थान आवंटित करने में कोई कानूनी अड़चन नहीं है। कल रात सुनवाई के दौरान मरीना पर पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता को दफनाने तथा उनका स्मारक बनाने के खिलाफ अदालत पहुंचने वाले दो याचिकाकर्ताओं ने अपनी अर्जियां वापस ले ली।

यह भी पढेंः करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए कौन-कौन पहुंचा

करुणानिधि के पैतृक गांव में शोक

तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के निधन की खबर उनके पैतृक गांव तिरुक्कुवलई पहुंचते ही वहां शोक की लहर दौड़ गई और बड़ी संख्या में लोग उनके पैतृक आवास पर पहुंचे थे। गांववालों ने उनके आवास पर द्रमुक अध्यक्ष की तस्वीर पर पुष्पांजलि अर्पित की। करुणानिधि का जन्म तीन जून 1924 को इसी गांव में हुआ था और उन्होंने यहीं अपना बचपन बिताया। 

गांव के बीचों-बीच स्थित नीले और सफेद रंग के उनके घर में अब उनकी मां की प्रतिमा है तथा उनके माता-पिता मुथुवेलार नूलागम और अंजुगम पाडीप्पगम के नाम पर दो पुस्तकालय हैं। इस घर में जोश से भरे युवा करुणानिधि की दुर्लभ तस्वीरों का विशाल संग्रह है। करुणानिधि ने गांव के ही पंचायत यूनियन मिडल स्कूल से प्राथमिक शिक्षा हासिल की थी। 

उन्होंने अपने स्कूल में सुविधाएं बेहतर करने के साथ यहां एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और एक औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान स्थापित करने का आदेश दिया था। करुणानिधि 2006-11 के दौरान जब मुख्यमंत्री थे तो वह दो बार अपने गांव आए थे। बतौर मुख्यमंत्री 2009 में वह आखिरी बार गांव आए थे।

हिंदी खबरों और देश-दुनिया की ताजा खबरों के लिए यहां क्लिक करें। यूट्यूब चैनल यहां सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

Web Title: DMK chief karunanidhi funeral latest live updates, Live blog, Highlights and Live coverage in hindi
भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे