करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए कौन-कौन पहुंचा

By भारती द्विवेदी | Published: August 7, 2018 10:48 PM2018-08-07T22:48:36+5:302018-08-08T15:58:56+5:30

मद्रास हाईकोर्ट ने मरीना बीच पर करणानिधि की समाधि बनाने के मामले में चल रही सुनवाई को सुबह आठ बजे तक रोक दी है। इस मामले में तमिलनाडु सरकार ने जवाब देने के लिए और अधिक समय की मांगा की है।

lives updates On dmk chief M Karunanidhi Death | करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए कौन-कौन पहुंचा

करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए कौन-कौन पहुंचा

नई दिल्ली, 8 अगस्त: कलाइग्नर के नाम से मशहूर द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि के मंगलवार की शाम कावेरी अस्पताल में 94 साल की उम्र में निधन हो गया है। उनके निधन तमिलनाडु ही नहीं पूरे देश में शोक की लहर है। बुधवार को उनका अंतिम संस्कार होगा। करुणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए उनके पार्थिव शरीर को  चेन्नई के राजाजी हॉल में रखा गया है। इसी बीच एम करुणानिधि की समाधि को लेकर विवाद हो गया है। तमिलनाडु में सत्ता में विराजमान अन्नाद्रमुक सरकार ने मरीना बीच पर करुणनिधि की समाधि के लिए जगह देने से इनकार कर दिया है। जिसके बाद कावेरी अस्पताल के बाहर उनके समर्थकों ने जमकर तोड़ फोड़ की है। 

करुणानिधि का अंतिम संस्कार अपडेट

- मरीना बीच पर भारी सुरक्षा लगाई गई। मामला कोर्ट में।


- एआईडीएमके सरकार ने कोर्ट में काउंटर एफिडेविड जारी किया और कहा कि करुणानिधि खुद नहीं चाहते थे कि वहां समाधियां बनें। प्रोटोकॉल आने के बाद उन्होंने पूर्व सीएम जानकी रामचद्रंन की समाधिक के लिए जमीन नहीं अलॉट की थी।


तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि की मरीना बीच पर समा‌धि के लिए द्रमुक की मांग राज्य सरकार से खारिज होने और उसके बजाय इसके लिए पूर्व मुख्यमंत्रियों सी राजगोपालचारी और के कामराज के स्मारकों के समीप जगह देने की उसकी पेशकश पर कल रात बहुत बड़ा विवाद खड़ा हो गया था। इस पर आज सुबह मामले की सुनवाई करते हुए कार्यकारी जज ने दोनों पक्षों की बात सुनने के बाद करुणानिधि के वकील को केस वापस लेने को कहा। क्योंकि दूसरे पक्ष को इस बात पर कोई आपत्ति नहीं थी कि करुणानिधि की समाधि मरीना बीच पर बनाई जाए।




- केरल के पूर्व सीएम ओमान चांदी भी कलाइग्नर के अंतिम दर्शन के लिए पहुंचे।


- वीसीके अध्यक्ष ने दी श्रद्धांजलि।



 

- तमिलनाडु के राज्यपाल बनवारी लाल पुरोहित करुणानिधि के अंतिम दर्शन को राजाजी हॉल पहुंचे।

 


- तमिलनाडु के सीएम ई पलानीस्वामी ने कहा- करुणानिधि के जाने से तमिलनाडु को एक भारी नुकसान हुआ है। डीएमके पार्टी कार्यकर्ताओं और उनके परिवार के लिए मैं गहरी संवेदना व्यक्त करता हूं।

 


- फिल्म अभिनेता और नेता रजनीकांत अपने दामाद धनुष के साथ एम करणानिधि के अंतिम दर्शन के लिए राजाजी हॉल पहुंचे।


- तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के पार्थिव शरीर को तिरंगा में लपेटा गया। उनके शव को राजाजी हॉल में अंतिम दर्शन के लिए रखा गया है। 


- टीटीवी दिनाकरन चेन्नई के राजाजी हॉल पूर्व तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के पार्थिव शरीर के दर्शन करने पहुंचे।


-  द्रमुक प्रमुख एम करुणनिधि का पार्थिव शरीर सीआईटी कॉलोनी से राजाजी हॉल तक ले जा रहा है। यहां पर लोगों के अंतिम दर्शन के लिए उनके शव को रखा जाएगा।


- चेन्नई के सीआईटी कॉलोनी स्थित कनिमोझी के घर पहुंचा कांग्रेस नेता पी चिदंबरम ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के अंतिम दर्शन किए। 


- चेन्नई पुलिस ने सीआईटी कॉलोनी स्थित कनिमोझी के आवास पर भीड़ को कंट्रोल करने के लिए लाठी चार्ज किया है।द्रमुक प्रमुख करुणानिधि के पार्थिव शरीर को फिलहाल कनिमोझी के घर पर रखा गया है। 


- द्रमुक प्रमुख का पार्थिव शरीर सीआईटी कॉलोनी स्थित कनिमोझी के घर पहुंचा। समर्थकों का उमड़ा जमावाड़ा। 


- चेन्नई के सीआईटी कॉलोनी स्थित कनिमोझी के घर के बाहर डीएमके समर्थकों ने नारा लगाया। नारा लगाकर करुणानिधि के शव को मरीना बीच पर अन्ना मेमरियल के पास समाधि के लिए जगह देने की मांग की।


- ट्रैफिक रामास्वामी की तरफ से केस लड़ने वाले वकील ने अदालत में स्वीकार कर लिया है कि इस स्थिति में, उन्हें कोई आपत्ति नहीं है। इसके बाद, सरकारी पक्ष ने कहा कि उन्हें जवाब दर्ज करने के लिए कुछ और समय चाहिए। अदालत ने कल सुबह 8 बजे सुनवाई का समय दिया है। 


- मद्रास हाईकोर्ट ने मरीना बीच पर करणानिधि की समाधि मामले में चल रही सुनवाई को सुबह आठ बजे तक रोक दी है। इस मामले में तमिलनाडु सरकार ने जवाब देने के लिए और अधिक समय की मांगा की है।


- तमिलनाडु सरकार ने राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री स्वर्गीय एम करुणानिधि के सम्मान के रूप में 8 अगस्त को सरकारी अवकाश की घोषणा की है।


- विदुथलाई चिरुथिगल काची (VCK) पार्टी के प्रमुख थोल थिरुमावलवन ने तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के लिए भारत रत्न की मांग की।


- मरीना बीच समाधि को लेकर खिलाफ याचिका दायर करने वाले वकील डोराइसमी ने कहा है- 'मैं मरीना बीच से जुड़े अपने याचिका को वापस लेता हूं क्योंकि कलाइग्नर करुणानिधि हमारे लिए महत्वपूर्ण है। अब, सरकार के लिए कोई कानूनी बाधा नहीं है।' इनकी याचिका की वजह से ही तमिलनाडु सरकार ने एमके करुणानिधि के शव के लिए जगह से देने से इंकार किया है।


- बिहार सरकार ने एम करुणनिधि के निधन के शोक में दो दिन के राजकीय शोक की घोषणा की है।


- पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी एम करुणानिधि के पार्वि शरीर के दर्शन के लिए उनके घर गोपालपुरम पहुंची। मौके पर एमके स्टालिन और कनिमोझी मौजूद।



 

- फिल्म अभिनेता और नेता रजनीकांत द्रमुक प्रमुख एम करुणानिधि के पार्थिव शरीर को देखने उनके घर गोपालपुरम पहुंचे। 


- रमेश्वरम में डीएमके कार्यकर्ताओं ने नारा लगाकर तमिलनाडु सरकार से मरीना बीच पर समाधि को लेकर जगह देने की मांग की।


- कर्नाटक सरकार ने द्रमुक प्रमुख और तमिलनाडु के पूर्व सीएम एम करुणनिधि के निधन के बाद राज्य में एक दिन के राजकीय शोक की घोषणा की । 


- चेन्नई के गोपालपुरम में डीएमके के कार्यकर्ता नारा लगा प्रदर्शन कर रहे हैं। कार्यकर्ता मरीना बीच पर अन्ना स्मारक के बगल में करुणानिधि की समाधि को लेकर मांग की।


- द्रमुक के वकील मद्रास हाईकोर्ट के मुख्य न्यायाधीश हूलुवाडी जी रमेश के निवास स्थान पर पहुंचे। रमेश मरीना बीच पर तमिलनाडु सरकार द्वारा एम करुणानिधि की समाधि के लिए से जगह देने इनकार करने के खिलाफ मामला की सुनवाई करने के लिए सहमत हुए थे।


- केंद्रीय गृह मंत्रालय ने ये घोषणा किया है कि बुधवार को दिल्ली समेत सभी राज्यों की राजधानी में और पूरे तमिलनाडु में राष्ट्रीय ध्वजा (तिरंगा) आधा झुका रहेगा। पूरे देश में एक दिन का राष्ट्रीय शोक मनाया जाएगा। साथ ही कल पूरे राजकीय सम्मान के साथ चेन्नई में कल करुणानिधि का अंतिम संस्कार साथ किया जाएगा।



 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट।

English summary :
Karunanidhi Death Updates : Karunanidhi, wrapped in the tricolor, will be buried on Marina Beach


Web Title: lives updates On dmk chief M Karunanidhi Death

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे