demonetized notes worth 25 crore donated in tirumala temple | तिरुमाला: प्रसिद्ध मंदिर के पास अभी भी हैं 25 करोड़ के पुराने नोट, RBI से पैसे बदलने की लगाई गुहार

नई दिल्ली(15 मार्च): नोटबंदी के दौरान कई लोगों ने अपने कालेधन को मंदिर में दान किया था। ऐसे में अब नोटबंदी के बाद तिरुमाला में भगवान वेंकटेश्वर की मशहूर पहाड़ी मंदिर में करोड़ों में पैसे मिले हैं। यहां मंदिर में 25 करोड़ के 1000-500 के पुराने नोट जमा हो गए हैं। खबर के अनुसार मंदिर के एक अधिकारी ने इस बात की जानकारी दी है। 

उन्होंने बताया है किआठ नवंबर 2016 को केन्द्र सरकार द्वारा 1000-500 के नोटों पर बैन लगाने के बाद कुछ महीनों में ही यह पैसे मंदिर में दान में एकत्र हुए हैं। मंदिर के अतिरिक्त वित्त सलाहकार और मुख्य एकाउंट अधिकारी ओ बालाजी ने बताया है हमने आरबीआई को एक खत लिखा है जो मंदिर में पूजा करने वाले श्रद्धालुओं के नकदी चढ़ाने से जुड़ी भावनाओं को ध्यान में रखते हुये लिखा गया है ताकि आरबीआई नोट बदल ले।

 इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि हमें आरबीआई से एक सकाकात्मक उत्तर का इंतजार है। गौरतलब है कि 8 नवंबर 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नोटबंदी का एलान किया था। जिसके बाद 500 और 1000 के नोट करेंसी के चलन से बाहर हो गए थे। नोटबंदी के दौरान सरकार ने लोगों को नोट बदलने के लिए 31 दिसंबर तक का वक्त दिया था।

 दरअसल 3 फरवरी नोटबंदी के दौरान अपने बैंक खाते में 15 लाख रुपए जमा कराए हैं तो अब आयकर विभाग ऐसे लोगों के खिलाफ कार्रवाई करने जा रहा है। वहीं, खबरों की मानें तो इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने नवंबर 2016 में हुई नोटबंदी के बाद बैंक खातों में 15 लाख रुपए से अधिक रकम जमा करने वाले दो लाख लोगों को नोटिस जारी किया है।


भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया की ताज़ा खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ सब्सक्राइब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Page लाइक करे