दिल्ली हिंसाः असदुद्दीन ओवैसी के बाद सीएम ममता ने कहा- प्लान्ड नरसंहार, भाजपा देश में ‘दंगों का गुजरात मॉडल’ चाहती है

By सतीश कुमार सिंह | Published: March 2, 2020 01:47 PM2020-03-02T13:47:47+5:302020-03-02T13:47:47+5:30

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि यह दिल्ली नहीं है, कोलकाता में “गोली मारो...” जैसे नारों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दिल्ली की हिंसा नरसंहार थी, मासूम लोगों की हत्या से अत्यंत दुखी हूं। भाजपा पश्चिम बंगाल समेत पूरे देश में ‘दंगों का गुजरात मॉडल’ लागू करने की कोशिश कर रही है।

Delhi violence West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee sad and depressed incident that happened | दिल्ली हिंसाः असदुद्दीन ओवैसी के बाद सीएम ममता ने कहा- प्लान्ड नरसंहार, भाजपा देश में ‘दंगों का गुजरात मॉडल’ चाहती है

दिल्ली हिंसाः असदुद्दीन ओवैसी के बाद सीएम ममता ने कहा- प्लान्ड नरसंहार, भाजपा देश में ‘दंगों का गुजरात मॉडल’ चाहती है

Highlightsममता बनर्जी ने कहा कि दिल्ली हिंसा पर हमें दुख है, ऐसा लगता है कि ये एक प्लान्ड नरसंहार था।असदुद्दीन ओवैसी ने दिल्ली में हुए दंगों को ‘‘ लक्षित संगठित हिंसा’’ करार देते हुए कहा था कि जिम्मेदारी भाजपा सरकार पर है।

मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि मैं उन लोगों की निंदा करती हूं, जिन्होंने कोलकाता की सड़कों पर “गोली मारो...” के नारे लगाए, कानून अपना काम करेगा।

सीएम बनर्जी ने कहा कि यह दिल्ली नहीं है, कोलकाता में “गोली मारो...” जैसे नारों को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। दिल्ली की हिंसा नरसंहार थी, मासूम लोगों की हत्या से अत्यंत दुखी हूं। भाजपा पश्चिम बंगाल समेत पूरे देश में ‘दंगों का गुजरात मॉडल’ लागू करने की कोशिश कर रही है।

ममता बनर्जी ने कहा कि दिल्ली हिंसा पर हमें दुख है, ऐसा लगता है कि ये एक प्लान्ड नरसंहार था। दिल्ली में भड़काऊ नारे लगाने वाले बीजेपी नेता नहीं गिरफ्तार हुए लेकिन हमने कोलकाता में नारे लगाने वाले बीजेपी के तीन कार्यकर्ताओं को गिरफ्तार करवाया है।

ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहाद-उल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने दिल्ली में हुए दंगों को ‘‘ लक्षित संगठित हिंसा’’ करार देते हुए कहा था कि जिम्मेदारी भाजपा सरकार पर है। इसके साथ ही उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित इलाकों का दौरा करने की अपील की।

एआईएमआईएम की 62वीं स्थापना दिवस के मौके पर आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए हैदराबाद के संसद ओवैसी ने दोहराया कि भाजपा नेताओं के भाषण की वजह से हिंसा हुई। उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ पूरी योजना और तैयारी के साथ सांप्रदायिक हिंसा हुई। नफरत का माहौल पैदा किया गया। इसे सांप्रदायिक हिंसा नहीं कहा जाना चाहिए बल्कि यह तबाही है।’’ ओवैसी ने कहा, ‘‘ हमें उम्मीद है कि आपने (प्रधानमंत्री) 2002 (गुजरात दंगों) से सबक लिया होगा और सुनिश्चित करेंगे कि इस तरह की घटनाएं दोबारा नहीं हो...।’’

West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee: In Delhi, BJP leaders who gave provocative slogans have not been arrested, but I got three of the BJP workers arrested (on charges of raising 'desh ke ghaddaron ko...’ slogans in Kolkata) last night. https://t.co/IMK0UEmGOA

— ANI (@ANI) March 2, 2020

दिल्ली के एक मेट्रो स्टेशन के पास कुछ युवकों द्वारा की गई नारेबाजी का संदर्भ देते हुए एआईएमआईएम प्रमुख ने कहा, ‘‘... ये कौन लोग हैं जो ‘ गोली मारो देश के गद्दारों को’ बोल रहे हैं। प्रधानमंत्री जी यह दंगा योजना के साथ हुआ। यह लक्षित संगठित हिंसा है और इसकी जिम्मेदारी आपपर है।’’

उन्होंने कहा कि दिल्ली दंगों की जिम्मेदारी केंद्र में भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) सरकार की दहलीज पर है। प्रधानमंत्री मोदी से राष्ट्रीय राजधानी के दंगा प्रभावित इलाकों का दौरा करने की अपील करते हुए ओवैसी ने आश्चर्य व्यक्त करते हुए कहा कि क्या प्रधानमंत्री हमारे दर्द को मासिक रेडियो कार्यक्रम ‘‘मन की बात’’ में बताएंगे। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने उत्तर प्रदेश में शनिवार को दिए भाषण में दिल्ली हिंसा का उल्लेख नहीं किया जबकि वह ‘‘ सबका साथ, सबका विकास’’ का विचार रखते हैं।

दिल्ली पुलिस की निंदा करते हुए ओवैसी ने हिंसा प्रभावित मुस्लिम इलाकों से मांगी गई मदद पर कार्रवाई नहीं करने का आरोप लगाया। गौरतलब है कि गत हफ्ते उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा में कम से कम 46 लोगों की मौत हो गई थी जबकि करीब 200 अन्य लोग घायल हुए हैं। ओवैसी ने घोषणा की कि एआईएमआईएम के निर्वाचित प्रतिनिधि दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों की मदद करने के लिए एक महीने का अपना वेतन दान देंगे। उन्होंने कहा कि एआईएमआईएम तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव से अनुरोध करेगी कि वह राज्य में राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर(एनपीआर) की प्रक्रिया लागू नहीं करें। 

Web Title: Delhi violence West Bengal Chief Minister Mamata Banerjee sad and depressed incident that happened

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे