Delhi Violence: मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये, घायल को पचास-पचास हजार रुपये का मुआवजा

By रामदीप मिश्रा | Published: February 26, 2020 08:36 AM2020-02-26T08:36:17+5:302020-02-26T22:20:10+5:30

Delhi Violence LIVE Update: curfew and section 144 imposed in delhi, caa protest | Delhi Violence: मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये, घायल को पचास-पचास हजार रुपये का मुआवजा

Delhi Violence: मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये, घायल को पचास-पचास हजार रुपये का मुआवजा

उत्तरपूर्वी दिल्ली में मंगलवार को नए सिरे से हिंसा भड़की थी, जिसमें मृतकों संख्या बढ़कर 24 हो गई है। 200 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं। मृतकों में एक पुलिसकर्मी भी शामिल है। पुलिस भीड़ पर काबू पाने की जद्दोजेहद में लगी रही जो गलियों में घूम रही थी। बुधवार को हालात सामान्य दिखाई दे रहे हैं। मौजपुर, जाफराबाद, चांदबाग, करावल नगर में कर्फ्यू लगा हुआ है। सड़कों पर एकदम सन्नाटा पसरा हुआ है। दिल्ली के कई इलाकों में धारा 144 लागू है। बता दें, बीते दिन राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी इलाके में तनाव के दूसरे दिन हिंसा चांदबाग और भजनपुरा सहित कई क्षेत्रों में फैल गई। इस दौरान पथराव किया गया, दुकानों को आग लगायी गई। दंगाइयों ने गोकलपुरी में दो दमकल वाहनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। भीड़ भड़काऊ नारे लगा रही थी और मौजपुर और अन्य स्थानों पर अपने रास्ते में आने वाले फल की गाड़ियों, रिक्शा और अन्य चीजों को आग लगा दी।

LIVE

Get Latest Updates

08:41 PM

दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा के बीच हरियाणा पुलिस सतर्क

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा के मद्देनजर हरियाणा पुलिस सतर्कता बरत रही है और इस सबंध में सभी आयुक्तों और जिला अधीक्षकों को परामर्श जारी किया गया है। अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क ने बुधवार को बताया कि वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से एहतियात के रूप में अधिकतम सुरक्षा कर्मी तैनात रखने के लिए कहा गया है। उन्होंने कहा, ‘‘ पुलिस बल को विशेष सतर्कता बरतने और अपने क्षेत्र में कहीं भी हो रही हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए सभी कदम उठाने का निर्देश दिया गया है।’’ विर्क ने कहा कि दिल्ली के घटनाक्रम को देखते हुए फरीदाबाद, गुड़गांव, सोनीपत, नूह जिलों में खासतौर पर कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए सभी तरह की एहतियात बरतने और संसाधनों को जुटाकर रखने के निर्देश दिए हैं। पुलिस ने राष्ट्रीय राजधानी से लगती राज्य के सीमा क्षेत्रों के साथ ही पूरे राज्य में गश्त और सतर्कता बढ़ा दी है।

08:40 PM

दिल्ली में जानबूझकर भड़काई गई हिंसा: अधीर रंजन चौधरी

लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी ने बुधवार को केंद्र सरकार और दिल्ली पुलिस पर राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा रोकने के लिए पर्याप्त प्रयास नहीं करने का आरोप लगाते हुए दावा किया कि यह देश में ‘जानबूझकर हिंसा भड़काने की कोशिश’ थी। दिल्ली में संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर भड़की सांप्रदायिक हिंसा में बुधवार तक 22 लोगों की मौत हो चुकी है। कांग्रेस नेता ने कहा, ‘‘ सरकार सांप्रदायिक घृणा और हिंसा को दिल्ली में रोकने में बुरी तरह से विफल रही जिसके परिणामस्वरूप पुलिसकर्मी और अन्य की मौत हो गई। यह भारत जैसे देश के लिए बेहद शर्म की बात है।’’ ट्विटर पर चौधरी ने कहा कि यह सुनियोजित तरीके से सांप्रदायिक हिंसा फैलाने का प्रयास था और इस पर प्रधानमंत्री मोदी क्यों चुप्पी साधे हैं। दिल्ली में हिंसा पर पहली प्रतिक्रिया देते हुए मोदी ने बुधवार को लोगों से शांति और भाईचारा बनाए रखने की अपील की और कहा कि उन्होंने राष्ट्रीय राजधानी के कई हिस्सों में मौजूदा स्थिति की गहन समीक्षा की है।

08:39 PM

08:38 PM

08:37 PM

दो और लोगों की मौत के साथ दिल्ली हिंसा में मरने वालों की संख्या 24 हुई

एलएनजेपी अस्पताल में बुधवार को दो लोगों की मौत के साथ उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 24 हो गई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। एलएनजेपी अस्पताल में मौत के ये पहले मामले हैं जो उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा से जुड़े हैं। इस अस्पताल में सोमवार शाम से ऐसे कई लोग पहुंचे हैं जो हिंसा में घायल हुए हैं। अस्पताल के अधीक्षक किशोर सिंह ने पीटीआई से कहा, ‘‘(मौत के दो मामलों में से) एक व्यक्ति को मृत अवस्था में लाया गया, जबकि एक अन्य की उपचार के दौरान मौत हो गई।’’ इससे पहले, मृतकों की संख्या 22 थी और इन सभी लोगों की मौत जीटीबी अस्पताल में दर्ज की गई।

08:37 PM

दिल्ली हिंसा में मारे गए लोगों के परिजनों को दो-दो लाख रुपये और गंभीर रूप से घायल लोगों को पचास-पचास हजार रुपये का मुआवजा दिया जाएगा: वरिष्ठ अधिकारी।

08:08 PM

अखिलेश यादव, शरद यादव समेत कई नेताओं ने दिल्ली हिंसा पर चर्चा के लिए राष्ट्रपति से समय मांगा

सीताराम येचुरी, अखिलेश यादव, शरद यादव, डी राजा समेत विपक्षी नेताओं ने राष्ट्रीय राजधानी के उत्तर-पूर्वी हिस्से में हुई हिंसा पर चर्चा करने के लिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मुलाकात की खातिर समय मांगा है। माकपा महासचिव येचुरी ने नेताओं के एक समूह के साथ बैठक करने के लिए राष्ट्रपति कोविंद से समय की मांग की है। पत्र में कहा गया है, ‘‘ मैं देश की राजधानी में व्याप्त बेहद खराब हालात पर भारतीय संसद में विभिन्न पार्टियों का प्रतिनिधित्व करने वाले नेताओं के साथ चर्चा के लिये मुलाकात का समय मांगने की खातिर आपको पत्र लिख रहा हूं।’’ पत्र में कहा गया है, ‘‘ मैं भाकपा के नेता डी राजा, लोकतांत्रिक जनता दल के अध्यक्ष शरद यादव, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव और द्रमुक, राकांपा और अन्य पार्टियों के नेताओं के साथ बैठक करने के लिए आपसे जल्द समय देने का आग्रह करता हूं, और हम चाहते हैं कि यह तारीख 28 फरवरी हो।’’ उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा में कम से कम 22 लोगों की मौत हो चुकी है।

07:51 PM

दिल्ली में हिंसा में संलिप्तता के लिए 106 लोग गिरफ्तार, 18 एफआईआर दर्ज : पुलिस

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा में कथित संलिप्तता के लिए 106 लोग गिरफ्तार किए गए हैं और 18 एफआईआर दर्ज की गयी है। अतिरिक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) मंदीप सिंह रंधावा ने संवाददाताओं को बताया, ‘‘बुधवार को कोई भी अप्रिय घटना नहीं हुई और उत्तर-पूर्वी दिल्ली से आने वाली पीसीआर कॉल भी कम हो गयी है।’’ पुलिस ने मुश्किलों में फंसे लोगों को संपर्क करने के वास्ते दो हेल्पलाइन नंबर- 011-22829334, 22829335 जारी किए हैं।

07:38 PM

दिल्ली हिंसा पर राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपेगी कांग्रेस

कांग्रेस नेताओं का एक शिष्टमंडल उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हुई हिंसा के मुद्दे पर बृहस्पतिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलकर उन्हें ज्ञापन सौंपेगा । सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस के इस शिष्टमंडल का नेतृत्व पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी कर सकती हैं। कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि कांग्रेस को बुधवार को राष्ट्रपति भवन तक मार्च करना था और राष्ट्रपति को ज्ञापन सौंपना था। लेकिन राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाम नबी आजाद को राष्ट्रपति के कार्यालय से जानकारी दी गयी कि कोविंद आज उपलब्ध नहीं हैं। उन्होंने कहा कि यह ज्ञापन अब बृहस्पतिवार को सौंपा जाएगा। गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में भड़की हिंसा में 22 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

07:21 PM

07:18 PM

07:16 PM

06:55 PM

दिल्ली में एक तरह का 2002 का गुजरात मॉडल :राकांपा

राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने राष्ट्रीय राजधानी में हिंसा को लेकर केंद्र पर निशाना साधते हुए बुधवार को कहा कि दिल्ली में एक तरह का ‘2002 का गुजरात मॉडल’ दिखाई दे रहा है। राकांपा के राष्ट्रीय प्रवक्ता और महाराष्ट्र सरकार में मंत्री नवाब मलिक ने हिंसा के समय दिल्ली पुलिस पर भी मूकदर्शक बने रहने का आरोप लगाया। मलिक ने ट्वीट किया, ‘‘राजधानी में पिछले दो दिन से हिंसा फैली हुई है। पुलिस मूकदर्शक बनी हुई है।’’ उन्होंने जाहिर तौर पर गुजरात में 2002 में गोधरा कांड के बाद भड़के दंगों की ओर इशारा करते हुए कहा, ‘‘राजधानी में ऐसी चीजें क्यों हो रही हैं? दिल्ली में एक तरह का 2002 का गुजरात मॉडल दिखाई दे रहा है।’’ दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून को लेकर हिंसा में अब तक 22 लोग मारे जा चुके हैं।

06:44 PM

दिल्ली हिंसा में मारे गए हेड कॉन्स्टेबल के परिवार को मिलेगा एक करोड़ रुपये का मुआवजा: केजरीवाल

मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने बुधवार को घोषणा की कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा में मारे गए हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल के परिवार को दिल्ली सरकार एक करोड़ रुपये का मुआवजा देगी। केजरीवाल ने दिल्ली विधानसभा में कहा, ‘‘दिल्ली सरकार की नीति के अनुसार हम हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल के परिवार को एक करोड़ रुपये का मुआवजा देंगे।’’ मुख्यमंत्री ने मंगलवार हेड कॉन्स्टेबल के परिवार से मुलाकात की थी। केजरीवाल ने कहा, ‘‘घृणा और हिंसा की राजनीति बर्दाश्त नहीं की जाएगी। दिल्ली का आम आदमी हिंसा में शामिल नहीं है, इसमें बाहरी लोग, कुछ राजनीतिक तत्व शामिल हैं।’’

06:36 PM

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह को उत्तर पूर्व दिल्ली की वर्तमान कानून व्यवस्था की स्थिति के बारे में बताया: अधिकारी।

06:26 PM

उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हिंसा के दौरान मारे गए हेड कॉन्स्टेबल रतनलाल के परिवार को आप सरकार एक करोड़ रुपये का मुआवजा देगी: मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल

06:21 PM

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने विधानसभा में कहा कि दिल्ली के आम लोग हिंसा में शामिल नहीं हैं, इस हिंसा में बाहर के लोग, कुछ राजनीतिक, असामाजिक तत्व शामिल है।

06:08 PM

मैं पूरे इलाके में घूमा। लोग एकता चाहते हैं, सब शांति चाहते हैं। कुछ 10-20 अपराधी हिंसा फैला रहे हैंः अजीत डोभाल

06:07 PM

05:54 PM

05:53 PM

दिल्ली में हिंसा के खिलाफ कांग्रेस ने शांति मार्च निकाला

दिल्ली में हिंसा के खिलाफ यहां कांग्रेस मुख्यालय से बुधवार को निकाले गए शांति मार्च में कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा सहित पार्टी के वरिष्ठ नेताओं ने हिस्सा लिया। प्रियंका के अलावा मार्च में हिस्सा लेने वाले अन्य वरिष्ठ नेताओं में मुकुल वासनिक, के सी वेणुगोपाल, पी एल पुनिया, रणदीप सुरजेवाला, राजीव गौडा, शक्ति सिंह गोहिल, अजय सिंह लल्लू (उत्तरप्रदेश कांग्रेस प्रमुख), मणिशंकर अय्यर, सुष्मिता देव, कृष्णा तीरथ और सुभाष चोपड़ा शामिल थे। पार्टी के मुख्य कार्यालय 24 अकबर रोड से तीस जनवरी मार्ग स्थित गांधी स्मृति तक मार्च शुरू हुआ। बहरहाल गांधी स्मृति पहुंचने से पहले ही नेताओं को पुलिस ने रोक दिया। वे बैरीकेड से जाम किए गए मार्ग पर ही बैठ गए और महात्मा गांधी के प्रिय भजन ‘रघुपति राघव राजा राम’ गाने लगे। राष्ट्रीय राजधानी में रविवार से जारी हिंसा के परिप्रेक्ष्य में मार्च निकाला गया। एकता का संदेश देते हुए कांग्रेस के सदस्यों के हाथों में पोस्टर था जिस पर लिखा था -- ‘‘आज हमारा एक ही नारा, नहीं बंटे समाज हमारा।’’

05:40 PM

सीएचआरआई ने केंद्र, दिल्ली सरकार को हिंसा कम करने के लिए आवश्यक उपाय करने का निर्देश दिया

राष्ट्रमंडल मानवाधिकार पहल (सीएचआरआई) ने केंद्र एवं दिल्ली सरकार दोनों, को उत्तर पूर्वी दिल्ली के इलाकों में हो रही हिंसा पर काबू पाने के लिए जरूरी कदम उठाने को कहा। उसने पुलिस की निष्क्रियता और नागरिक एवं राजनीतिक प्रशासन दोनों की नाकामी तय करने का अनुरोध किया। उत्तर पूर्वी दिल्ली में पिछले तीन दिनों में सांप्रदायिक संघर्ष में 22 लोगों की मौत हो गई है और सैकड़ों लोग घायल हुए हैं। एक बयान के अनुसार, ‘‘पुलिस की निष्क्रियता और नागरिक एवं राजनीतिक प्रशासन की नाकामी को तय की जाए तथा आगे ऐसी हिंसा एवं व्यवधान नहीं हो, इसके लिए केंद्र एवं दिल्ली सरकार दोनों जरूरी कदम उठाए। राष्ट्रमंडल मानवाधिकार पहल (सीएचआरआई) ने कहा कि एहतियाती कदमों के लिए पूरे ध्यान से समीक्षा करने की आवश्यकता है।’’ सीएचआरआई ने सरकार से तनावपूर्ण एवं संवेदनशील जगहों की पहचान करने और ऐसी हिंसा को रोकने तथा सभी समुदायों की सुरक्षा के लिए सुरक्षा बल तैनात करने का अनुरोध किया।

05:37 PM

दिल्ली हिंसा 2002 के गुजरात दंगों की याद दिलाई : येचुरी

माकपा महासचिव सीताराम येचुरी ने बुधवार को कहा कि दिल्ली हिंसा ने 2002 के गुजरात दंगों की ‘‘याद’’ दिला दी। उन्होंने कहा कि दिल्ली में शांति एवं सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सेना को बुलाने के सिवा कोई विकल्प नहीं है। उन्होंने कहा, ‘‘यह स्पष्ट है कि दिल्ली में हिंसा को पुलिस और उन ताकतों की शह थी जो उन्हें संचालित करते हैं। केंद्र और राज्य सरकार को हिंसा में मारे गए व्यक्तियों के आश्रितों एवं घायलों को पर्याप्त मुआवजा देना चाहिए।’’ दिल्ली पुलिस केंद्रीय गृह मंत्रालय के तहत आती है।

05:36 PM

दिल्ली पर संरा प्रमुख की करीबी नजर है : प्रवक्ता

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस नयी दिल्ली की मौजूदा स्थिति पर करीबी नजर बनाए हुए हैं। साथ ही उन्होंने प्रदर्शनकारियों को शांतिपूर्ण तरीके से प्रदर्शन करने देने और सुरक्षाबलों से संयम बरतने की सलाह दी है। महासचिव के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ मुझे लगता है कि यह बेहद जरूरी है कि प्रदर्शनकारियों को शांतिपूर्ण ढंग से प्रदर्शन करने दिया जाए और सुरक्षाबल सयंम बरतें।’’ संयुक्त राष्ट्र के स्थिति पर नजर रखने के सवाल पर दुजारिक ने कहा, ‘‘ जी हां, हम निश्चित तौर पर स्थिति पर करीब नजर बनाए हैं। यह महासचिव का रुख है।’’

05:35 PM

उत्तरपूर्वी दिल्ली में हिंसा में जान गंवाने वालों को दिल्ली विस में श्रद्धांजलि अर्पित की गई

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा में जान गंवाने वालों को बुधवार को दिल्ली विधानसभा में श्रद्धांजलि अर्पित की गई। विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल के नेतृत्व में सदन ने मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की और सभी विधायकों ने कुछ पल का मौन रखा। गोयल ने कहा कि सभी विधायकों को दलगत राजनीति से ऊपर उठकर राष्ट्रीय राजधानी में शांति सुनिश्चित करने का प्रयास करना चाहिए।

05:30 PM

सीएए के खिलाफ जनविरोध खत्म करने के लिए दिल्ली में भड़काई गयी हिंसा: जमीयत

देश के प्रमुख मुस्लिम संगठन जमीयत उलेमा-ए-हिंद ने बुधवार को आरोप लगाया कि संशोधित नागरिकता कानून(सीएए) के खिलाफ खड़े हुए जनविरोध को खत्म करने के लिए दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा कराई गयी है। जमीयत प्रमुख अरशद मदनी ने एक बयान में कहा, '' नागरिकता कानून के खिलाफ शांतिपूर्ण आंदोलन को खत्म करने के लिए जिस तरह से दिल्ली को दंगे कि आग में झोका गया वो बेहद दुखद और निंदनीय हैं।'' उन्होंने कहा, ''भड़काऊ बयान देने वाले नेताओं पर कड़ी कार्रवाई करनी चाहिए और साथ ही साथ उन पुलिस अधिकारियों पर भी कार्रवाई होनी चाहिए जिनकी उपस्थिति में भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने विवादित भाषण दिया। '' मदनी ने लोगों से शांति की अपील की और कहा कि सरकार देश का सांप्रदायिक माहौल खराब करने वालों की शिनाख्त करे और उनके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई करे ताकि देश में आपसी भाईचारा, अखंडता और एकता बनी रहे।

05:29 PM

एनएसए डोभाल ने हिंसा पर दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ बैठक की

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजित डोभाल ने बुधवार को दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की और उत्तर पूर्वी दिल्ली में हालात पर उनके साथ चर्चा की। उत्तर पूर्वी दिल्ली में सांप्रदायिक हिंसा में 22 लोगों की मौत हो चुकी है । डोभाल ने पुलिस उपायुक्त (उत्तर-पूर्वी) के साथ दिल्ली पुलिस के आला अधिकारियों के साथ बैठक की। उत्तर पूर्वी दिल्ली में भड़की हिंसा को लेकर डोभाल ने मंगलवार देर रात दिल्ली पुलिस के शीर्ष अधिकारियों के साथ इसी तरह की बैठक की थी।

05:27 PM

05:26 PM

सीबीएसई ने राष्ट्रीय राजधानी में उत्तर पूर्वी दिल्ली में कल होने वाली 12 वीं कक्षा की अंग्रेजी की परीक्षा को टाला : अधिकारी

05:25 PM

05:05 PM

05:02 PM

04:56 PM

दिल्ली पुलिस की विफलता दिखाती है हिंसा: चिदंबरम

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में हिंसा स्थानीय पुलिस की विफलता को दिखाता है। उन्होंने ट्वीट कर कहा, "उत्तर- पूर्वी दिल्ली में हिंसा चाहे (गृह राज्य मंत्री के मुताबिक) भड़काई गयी या स्वतःस्फूर्त (गृह मंत्री के मुताबिक) भड़की हो, सरकार का कर्तव्य है कि वह हिंसा को समाप्त करे।" चिदंबरम ने दावा किया, ''हिंसा सोमवार से जारी है और अब भी हिंसा की घटनाएं हो रही हैं। यह दिल्ली पुलिस की भारी विफलता को दर्शाता है।'' उन्होंने कहा, ''उच्च न्यायालय के दो न्यायाधीशों को घायल व्यक्तियों को सुरक्षित अस्पताल ले जाना सुनिश्चित करने के लिए मंगलवार को आधी रात को सुनवाई करनी पड़ी। दिल्ली पुलिस के प्रदर्शन के बारे में क्या कहना है?'' गौरतलब है कि उत्तर-पूर्वी दिल्ली के कई इलाकों में भड़की हिंसा में 22 लोगों की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

04:49 PM

04:48 PM

04:48 PM

उत्तर पूर्वी दिल्ली में हिंसा में मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हुई

संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में उत्तर पूर्वी दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा में मरने वालों की संख्या बुधवार को बढ़कर 22 हो गई। जीटीबी अस्पताल के अधिकारियों ने यह जानकारी दी। मंगलवार को मृतक संख्या 13 थी। जीटीबी अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक (एमएस) सुनील कुमार गौतम ने कहा, ‘‘मरने वालों की संख्या बढ़कर 22 हो गई है।’’ एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि मरने वाले 22 लोगों में से चार को बुधवार सुबह लोकनायक जयप्रकाश नारायण (एलएनजेपी) अस्पताल से लाया गया था।

04:38 PM

उत्तर-पूर्व दिल्ली के दंगा प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा बलों ने फ्लैग मार्च किया

दंगा प्रभावित क्षेत्रों चांद बाग, जाफराबाद, भजनपुरा, यमुना विहार और मौजपुर में सुरक्षा बलों ने बुधवार को फ्लैग मार्च निकाला। दिल्ली में दंगों के कारण अब तक करीब 22 लोगों की मौत हो चुकी है। इलाके में सोमवार से जारी छिटपुट हिंसा, भीड़ द्वारा दुकानों में लूटपाट करने और संपत्तियों में आग लगाए जाने के बाद आज दुकानें और स्कूल बंद रहीं और गलियों में सन्नाटा पसरा हुआ है। अधिकारियों ने दिन में बताया कि सोमवार से जारी हिंसा में 20 लोग मारे जा चुके हैं। हालांकि दोपहर बाद जीटीबी अस्पताल ने मृतक संख्या बढ़कर 22 होने की जानकारी दी। चांद बाग इलाके में काफी संख्या में सुरक्षा बल तैनात हैं और सुरक्षा बलों ने किसी को भी सड़क पर निकलने की अनुमति नहीं दी। कुछ गलियों को बंद कर दिया गया और निवासियों का कहना है कि उन्होंने अपनी सुरक्षा के लिए उन्हें बंद किया है। खुफिया ब्यूरो के अधिकारी अंकित शर्मा का शव जिस इलाके में पाया गया वहां सड़कों पर पत्थर और कांच के टुकड़े बिखरे हुए हैं जिससे स्पष्ट है कि इलाके में भारी पथराव हुआ। अधिकारियों ने बताया कि पथराव के कारण शर्मा की मौत हुई होगी। दिल्ली पुलिस के विशेष पुलिस आयुक्त (कानून-व्यवस्था) एस. एन. श्रीवास्तव, अतिरिक्त पुलिस आयुक्त मनदीप सिंह रंधावा कानून-व्यवस्था की स्थिति का जायजा लेने भजनपुरा इलाके में थे। डीएमआरसी ने कहा कि हिंसा को देखते हुए जिन मेट्रो स्टेशन के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए थे उन्हें खोल दिया गया है। उन्होंने कहा कि सभी स्टेशनों पर सामान्य सेवाएं शुरू हो गई हैं। उत्तर-पूर्व दिल्ली में रविवार से हो रही हिंसा के कारण जाफराबाद- मौजपुर और बाबरपुर में सभी मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वारों को बंद कर दिया गया था।

04:11 PM

दिल्ली में शांति एवं सामान्य स्थिति बहाल करने के लिए सेना को बुलाने के अलावा कोई विकल्प नहीं है : सीताराम येचुरी

04:02 PM

04:01 PM

04:01 PM

02:55 PM

उत्तरपूर्वी दिल्ली में हुई हिंसा से अबतक 22 लोगों की मौत हो चुकी है। 21 मौतें गुरु तेग बहादुर अस्पताल और 1 मौत लोक नायक जय प्रकाश नारायण अस्पताल में हुई है। 

02:23 PM

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस सोनिया गांधी को दिया जवाब

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कांग्रेस सोनिया गांधी के बयान पर कहा, उन्होंने दिल्ली की हिंसा पर जो बयान दिया वो बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण और निंदनीय है। अभी हिंसा समाप्त हो रही है, जांच की शुरूआत हुई है, लोग अस्पतालों में हैं, ऐसे में सभी पार्टियों का काम होता है शांति स्थाई हो, उसमें मदद करें। 

01:20 PM

दिल्ली हिंसा पर सोनिया गांधी की प्रेस कॉन्फ्रेंस

सोनिया गांधी ने कहा- साजिश के तहत करवाया गई दिल्ली में हिंसा, 72 घंटे में पुलिस नाकाम रही है। जानकर नहीं की गई कार्रावाई। 

12:19 PM

दिल्ली में हिंसा मामले में सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने पुलिस की कार्रवाई को लेकर नाराजगी व्यक्त की है। जस्टिस केएम जोसेफ ने कहा कि आपको (पुलिस) को स्थिति को संभालने के लिए तुरंत कार्रवाई करनी होगी।

11:52 AM

11:50 AM

शाहीन बाग मामले में सुप्रीम कोर्ट आगे की सुनवाई के लिए 23 मार्च की तारीख तय की है। अदालत दिल्ली के शाहीन बाग इलाके से नागरिकता संशोधन अधिनियम के प्रदर्शनकारियों को हटाने की याचिका पर सुनवाई कर रही थी।

11:22 AM

गुरु तेग बहादुर अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक सुनील कुमार गौतम ने कहा है कि अस्पताल में लाए गए सभी लोगों में से 189 घायल हैं और 20 मृत पाए गए हैं।

11:15 AM

बाबरपुर क्षेत्र में सुरक्षाबलों का मार्च

11:09 AM

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि स्थिति चिंताजनक है। पुलिस अपने सभी प्रयासों के बावजूद स्थिति को नियंत्रित करने और आत्मविश्वास को स्थापित करने में असमर्थ है। सेना को बुलाया जाना चाहिए और बाकी प्रभावित इलाकों में तुरंत कर्फ्यू लगाया जाना चाहिए। मैं इस संबंध में गृह मंत्री को लिख रहा हूं।

11:08 AM

दिल्ली उच्च न्यायालय दिल्ली पुलिस को नोटिस जारी किया और वरिष्ठ अधिकारियों को दिल्ली के उत्तर पूर्व जिले में हिंसा के संबंध में अदालत में उपस्थित रहने के लिए कहा है। 

11:04 AM

मौजपुर में सुरक्षाबल फ्लैग मार्च करते हुए

10:30 AM

नोएडा: दिल्ली के उत्तर पूर्वी इलाकों में आगजनी और तनाव के माहौल को देखते हुए जिलाधिकारी बी.एन. सिंह ने गौतम बुध नगर में दिल्ली से सटी तमाम शराब की दुकानों को बंद करवाने का निर्देश जारी किया है। सुरक्षा के मद्देनजर आज दिल्ली से सटे 3 कि.मी. तक नोएडा में शराब की दुकानें बंद रहेंगे।

10:14 AM

सीलमपुर क्षेत्र कुछ इस तरह के हालात दिखाई दे रहे हैं। यहां एकदम सन्नाटा पसरा हुआ है। एक-दो लोग ही आते-जाते दिखाई दे रहे हैं। दुकानें बंद हैं। बीती रात राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने इस इलाके का दौरा किया था और सुरक्षा व्यवस्था का जायजा किया था।

09:56 AM

गुरु तेग बहादुर (GTB) अस्पताल के एमडी सुनील कुमार गौतम ने कहा है कि मौत का आंकड़ा बढ़कर 18 हो गया है।

09:24 AM

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ने सुबह ट्वीट कर जानकारी दी है कि सभी मेट्रो स्टेशनों पर प्रवेश और निकास द्वार खोल दिए गए हैं। सभी स्टेशनों में सामान्य सेवाएं फिर से शुरू हो गई हैं।

09:20 AM

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने घायल शाहदरा डीसीपी (पुलिस उपायुक्त) अमित शर्मा के परिवार से बात की और उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली।

08:55 AM

गुरु तेग बहादुर अस्पताल के अधिकारी ने कहा है कि आज चार व्यक्तियों को मृत पाया गया। मरने वालों की संख्या बढ़कर 17 हो गई। 

08:42 AM

मौजपुर, सीलमपुर और गोकुलपुरी के हालात, भारी सुरक्षाबलों की है तैनाती।

08:41 AM

जाफराबाद मेट्रो स्टेशन पर स्थिति

08:40 AM

आधी रात को दिल्ली हाईकोर्ट में सुनवाई

दिल्ली हिंसा को देखते हुए बीती आधी रात को दिल्ली हाई कोर्ट ने सुनवाई की। सुनवाई जस्टिस एस. मुरलीधर के घर पर हुई। सुनवाई रात के 12.30 पर हुई। सुनवाई में हाई कोर्ट ने दिल्ली पुलिस को मुस्तफाबाद के एक अस्पताल से एंबुलेंस को सुरक्षित रास्ता और मरीजों को सरकारी अस्पताल में शिफ्ट करने का निर्देश दिया। दिल्ली पुलिस ने इसके साथ ही मामले की स्टेटस रिपोर्ट मांगी है। इस मामले पर कोर्ट में फिर आज (26 फरवरी) को दोपहर 2.15 बजे सुनवाई है। दिल्ली हिंसा मामले में राहुल रॉय ने याचिका दाखिल की थी। इस याचिका की पैरवी वरिष्ठ वकील सुरूर मंडेर और चिरायू जैन ने आधी रात को की। फैसले में जस्टिस एस. मुरलीधर ने कहा कि दिल्ली हाई कोर्ट के चीफ जस्टिस जीएस सिस्तानी बाहर हैं और मामला भी अति गंभीर है। हमने पाया है कि घायलों को उचित इलाज नहीं मिल पा रहा है। इसी वजह से आधी रात को सुनवाई करनी पड़ी है।

08:37 AM

कांग्रेस कार्यकारी समिति की बैठक

आज कांग्रेस का आलाकमान कार्यकारी समिति की बैठक करने जा रहा है। बैठक में पार्टी दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर चर्चा कर सकती है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और अन्य शीर्ष नेता पार्टी मुख्यालय में मिलेंगे और संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) को लेकर पार्टी की रणनीति पर विचार करेंगे। पार्टी की उच्चस्तरीय समिति इस मुद्दे पर विचार के बाद एक प्रस्ताव लेकर आ सकती है। कांग्रेस सीएए के खिलाफ है और उसने सरकार से इसे ठंडे बस्ते में डालने और वापस लेने के लिए कहा है क्योंकि इससे भारत के एक बड़े वर्ग खास तौर पर मुस्लिम समुदाय के भीतर चिंता पैदा हो रही है।

Web Title: Delhi Violence LIVE Update: curfew and section 144 imposed in delhi, caa protest

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे