कोरोना वायरस से ठीक हुए तबलीगी जमात से जुड़े 300 लोग, CM केजरीवाल की अपील के बाद करना चाहते हैं ब्लड प्लाज्मा डोनेट

By पल्लवी कुमारी | Published: April 27, 2020 10:19 AM2020-04-27T10:19:04+5:302020-04-27T10:19:04+5:30

दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि कोविड-19 के चार रोगियों पर किए गए प्लाज्मा थेरेपी परीक्षण के प्रारंभिक नतीजे उत्साहजनक हैं और इससे लोगों को खतरनाक बीमारी से बचाने की उम्मीद बढ़ी है।

delhi Recovered 300 Tablighi Jamaat Offer Blood Plasma for Serious Patients | कोरोना वायरस से ठीक हुए तबलीगी जमात से जुड़े 300 लोग, CM केजरीवाल की अपील के बाद करना चाहते हैं ब्लड प्लाज्मा डोनेट

प्रतीकात्मक तस्वीर

HighlightsCM केजरीवाल ने कहा है कि सरकार अगले दो-तीन दिनों में प्लाज्मा थेरेपी के और अधिक ​​परीक्षण करेगी।दिल्ली में कल 293 नए केस सामने आए थे। दिल्ली में पॉजिटिव मामलों की कुल संख्या 2918 हो गई है, मरने वालों की संख्या 54 हो गई है। प्लाज्मा थेरेपी तकनीक के तहत कोरोना वायरस बीमारी से ठीक हो चुके लोगों के प्लाज्मा को कोविड-19 मरीजों में ट्रांसफ्यूज किया जाता है।

नई दिल्ली: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पिछले हफ्ते कोरोना वायरस बीमारी से उबर चुके लोगों से अपील की कि वे आगे आकर कोविड-19 रोगियों की जान बचाने के लिए प्लाज्मा दान करें। जिसके बाद दिल्ली के सैकड़ों तबलीगी जमात के लोग जो कोरोना से ठीक हो गए हैं वह  अपना ब्लड प्लाज्मा डोनेट कर रहे हैं। बीते महीने दिल्ली में हुए तबलीगी जमात के कार्यक्रम के बाद कोरोना के मामले तेजी से सामने आए थे। कई जमाती कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे। दिल्ली में 1,068 तबलीगी जमात के ऐसे लोग हैं, जो कोरोना वायरस से संक्रमित हैं। प्लाज्मा थेरेपी तकनीक के तहत कोरोना वायरस बीमारी से ठीक हो चुके लोगों के प्लाज्मा को कोविड-19 मरीजों में ट्रांसफ्यूज किया जाता है।

न्यूज 18 ने अपनी रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से लिखा है कि दिल्ली में  300 से ज्यादा तबलीगी जमात के सदस्य कोरोना से ठीक होकर प्लाज्मा डोनटे करना चाहते हैं। जिसके लिए उन्होंने दिल्ली सरकार के कंसेंट फॉर्म पर दस्तखत भी किए हैं। 

दिल्ली के अस्पतालों में रमजान के पहले दिन अपना उपवास खोलने के बाद, तबलीगी जमात के सदस्यों ने अपने सैंपल दिए थे। उनमें से, लगभग 300 नकारात्मक आए हैं - नरेला में 190, सुल्तानपुर में 51 और मंगोली में 42। इन लोगों ने दिल्ली सरकार के कंसेंट फॉर्म पर दस्तखत किए हैं, इन्हें जल्द ही सहमति मिल जाएगी। 

कोविड-19 से स्वस्थ हो चुके लोगों को रक्त प्लाज्मा दान करना चाहिए : मौलाना साद

तबलीगी जमात के नेता मौलाना साद कंधालवी ने उपचार के बाद कोविड-19 के संक्रमण से मुक्त हो चुके लोगों से रक्त प्लाज्मा दान करने की अपील की थी। ताकि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों का इलाज किया जा सके। 

लॉकडाउन के दौरान निजामुद्दीन इलाके में मार्च महीने में तबलीगी जमात के धार्मिक कार्यक्रम आयोजित करने के मामले में दिल्ली पुलिस ने मौलाना साद के खिलाफ मामला दर्ज किया था। मंगलवार को जारी एक पत्र में कंधालवी ने कहा कि वह और तबलीगी जमात के कुछ अन्य सदस्यों ने खुद को पृथकवास में रखा हुआ है। यह पत्र आप विधायक अमानतुल्ला खान ने अपने ट्विटर हैंडल पर साझा किया है। कंधालवी ने कहा कि खुद को पृथकवास में रखे ज्यादातर सदस्यों में कोराना वायरस की जांच में कोई संक्रमण नहीं पाया गया। 

उन्होंने कहा ‘‘जो संक्रमित पाए गए हैं उनमें से ज्यादातर का इलाज चल रहा है और अब वे स्वस्थ हो चुके हैं। मैं और कुछ अन्य ने खुद को पृथकवास में रखा हुआ है।’’ कंधालवी ने कहा ‘‘यह जरूरी है कि इस बीमारी से उबर चुके लोगों को उनके लिए रक्त प्लाज्मा दान करना चाहिए जो अब भी इस वायरस के संक्रमण से जूझ रहे हैं और उनका इलाज चल रहा है।’’

दिल्ली में कोरोना के 293 नए मामले आए सामने, मौत 54

 दिल्ली सरकार के स्वास्थ्य विभाग के अनुसार रविवार को राष्ट्रीय राजधानी में कोरोना वायरस के 293 ताजा मामले सामने आए जिसके बाद संक्रमण के मामलों की कुल संख्या बढ़कर 2,918 हो गई। शनिवार को संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 2,625 थी। दिल्ली में दूसरी बार, आज कोविड-19 के संक्रमण के सर्वाधिक मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के मुताबिक, रविवार को आठ मरीजों के ठीक होने के साथ ही अब तक 877 मरीजों को उपचार के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है जबकि 1,987 मरीजों का इलाज चल रहा है। 

इसके मुताबिक ,रविवार को किसी की कोविड-19 से मौत की खबर नहीं है। उल्लेखनीय है कि 13 अप्रैल को एक दिन में सबसे अधिक 356 नये मामले सामने आए थे। सूत्रों ने बताया कि तीन मीडिया कर्मियों के को

Web Title: delhi Recovered 300 Tablighi Jamaat Offer Blood Plasma for Serious Patients

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे