Delhi Rains: झमाझम बारिश से दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज; कई उड़ानें लेट, ट्रेनें प्रभावित, मेघ का बरसना आज भी जारी

By अंजली चौहान | Published: February 1, 2024 10:05 AM2024-02-01T10:05:45+5:302024-02-01T10:05:58+5:30

आईएमडी ने अपने पोस्ट में कहा, "पश्चिमी हिमालय क्षेत्र (जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) में भी बारिश/बर्फबारी की गतिविधि हो रही है, जैसा कि हालिया उपग्रह इमेजरी में दिखाया गया है।"

Delhi Rains Weather patterns changed in Delhi due to heavy rains Many flights delayed, trains affected, rain continues even today | Delhi Rains: झमाझम बारिश से दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज; कई उड़ानें लेट, ट्रेनें प्रभावित, मेघ का बरसना आज भी जारी

Delhi Rains: झमाझम बारिश से दिल्ली में बदला मौसम का मिजाज; कई उड़ानें लेट, ट्रेनें प्रभावित, मेघ का बरसना आज भी जारी

Delhi Rains: राजधानी दिल्ली में गुरुवार की सुबह बारिश के साथ हुई। बुधवार रात से हो री झमाझम बारिश का सिलसिला आज भी नहीं थमा और आम जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। गुरुवार को बारिश की वजह से कई उड़ान और ट्रेन सेवाएं प्रभावित हुई हैं। मौसम की स्थिति के कारण उड़ान और रेल सेवाओं को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ा। रेलवे की रिपोर्ट के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली कई ट्रेनें देरी से पहुंचीं।

खराब मौसम ने उड़ान और ट्रेन परिचालन को काफी प्रभावित किया है, जिससे बड़े पैमाने पर देरी और व्यवधान पैदा हुआ है। दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश ने दैनिक जीवन में काफी व्यवधान पैदा किया है, जिससे हवाई, रेल और सड़क नेटवर्क पर परिवहन प्रभावित हुआ है।

भारी बारिश के कारण न केवल हवाई और रेल यात्रा प्रभावित हुई है, बल्कि सड़क परिवहन भी बाधित हुआ है। दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख हिस्से जलमग्न हो गए, जिससे वाहनों की आवाजाही बाधित हुई और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की डिलीवरी में देरी हुई। ध्वस्त बुनियादी ढांचे के कारण स्थिति और भी गंभीर हो गई, जिससे महत्वपूर्ण परिवहन मार्ग अवरुद्ध हो गए।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में सुबह न्यूनतम तापमान 7.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो सामान्य सीमा से एक डिग्री कम है। पिछले दिन, अधिकतम तापमान 18.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जो साल के इस समय के मानक से चार डिग्री कम था।

आईएमडी ने यह भी अनुमान लगाया कि दिल्ली और भारत के अन्य हिस्सों में हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश जारी रहेगी। दिल्ली के विशिष्ट इलाकों जैसे नरेला, बवाना, अलीपुर, बुराड़ी, रोहिणी और करावल नगर में गरज के साथ बारिश होने की आशंका है। जम्मू, कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड सहित पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में भी बारिश और बर्फबारी हो रही थी। दिल्ली में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 299 की रीडिंग के साथ 'खराब' श्रेणी में रहा। आईएमडी ने भविष्यवाणी की कि गुरुवार को न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा, जबकि अधिकतम तापमान लगभग 19 डिग्री सेल्सियस रहने की उम्मीद है। 

दिल्ली-एनसीआर के प्रमुख हिस्से जलमग्न हो गए, जिससे वाहनों की आवाजाही बाधित हुई और आवश्यक वस्तुओं और सेवाओं की डिलीवरी में देरी हुई। ध्वस्त बुनियादी ढांचे के कारण स्थिति और भी गंभीर हो गई, जिससे महत्वपूर्ण परिवहन मार्ग अवरुद्ध हो गए। संक्षेप में, दिल्ली-एनसीआर में भारी बारिश ने दैनिक जीवन में महत्वपूर्ण व्यवधान पैदा किया है, जिससे हवाई, रेल और सड़क नेटवर्क पर परिवहन प्रभावित हुआ है। अधिक बारिश की संभावना के साथ, क्षेत्र के निवासियों और यात्रियों को नवीनतम मौसम अपडेट के बारे में सूचित रहने और उसके अनुसार योजना बनाने की सलाह दी जाती है।

अधिक बारिश की संभावना के साथ, क्षेत्र के निवासियों और यात्रियों को नवीनतम मौसम अपडेट के बारे में सूचित रहने और उसके अनुसार योजना बनाने की सलाह दी जाती है। खराब मौसम के कारण उड़ान और रेल परिचालन प्रभावित हुआ। रेलवे के मुताबिक, देश के विभिन्न हिस्सों से दिल्ली आने वाली कई ट्रेनें देरी से चल रही हैं।

Web Title: Delhi Rains Weather patterns changed in Delhi due to heavy rains Many flights delayed, trains affected, rain continues even today

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे