Delhi Pollution: दिवाली की आतिशबाजी के बाद दिल्ली की हवा होगी और जहरीली, केजरीवाल सरकार ने जारी की एडवाइजरी

By अंजली चौहान | Published: November 12, 2023 07:09 AM2023-11-12T07:09:15+5:302023-11-12T07:09:23+5:30

पूर्वानुमान के अनुसार, AQI रविवार को "बहुत खराब" तक पहुंच जाएगा और 13 नवंबर को और गिरकर "गंभीर" तक पहुंच जाएगा।

Delhi Pollution After Diwali fireworks Delhi air will become more poisonous Kejriwal government issued advisory | Delhi Pollution: दिवाली की आतिशबाजी के बाद दिल्ली की हवा होगी और जहरीली, केजरीवाल सरकार ने जारी की एडवाइजरी

फोटो क्रेडिट- फाइल फोटो

नई दिल्ली: आज देशभर में दिवाली की शुभ त्योहार मनाया जा रहा है। दिवाली के दिन जलाए जाने वाले खूब पटाखे और आतिशबाजी ने अब सरकार को चिंता में डाल दिया है क्योंकि दिल्ली में बढ़ता वायु प्रदूषण गंभीर विषय है जिस पर लगाम नहीं लगाई जा सकी है।

सर्दियों का मौसम शुरू होते ही प्रदूषण के कारण हवा की गुणवत्ता खराब हुई है ऐसे में दिवाली की बाद यह हवा और खराब होने की आशंका है। 

इस बीच, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) द्वारा अगले छह दिनों के लिए जारी प्रदूषण पूर्वानुमान में भी सुझाव दिया गया है कि राहत अस्थायी हो सकती है, जिससे दिवाली के बाद और उसके बाद हवा की गुणवत्ता खराब हो जाएगी।

पूर्वानुमान के अनुसार, AQI रविवार को "बहुत खराब" तक पहुंच जाएगा और 13 नवंबर को और गिरकर "गंभीर" तक पहुंच जाएगा। अधिकारियों ने कहा कि कम प्रदूषण स्तर के बावजूद, ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (ग्रेप) के चरण 4 के तहत उपाय - जिसमें निर्माण और दिल्ली के बाहर से अधिकांश भारी वाहनों पर प्रतिबंध शामिल है - सोमवार को समीक्षा तक लागू रहेंगे।

वहीं, वायु प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने जनता के लिए खास एडवाइजरी जारी की है। दिल्ली सरकार ने लोगों से स्वास्थ्य आपातकाल के मद्देनजर सुबह की सैर और अन्य शारीरिक व्यायाम से बचने का आग्रह किया।

सलाह में यह भी रेखांकित किया गया है कि गर्भवती महिलाओं, अंतर्निहित चिकित्सीय स्थितियों वाले रोगियों, बच्चों और बुजुर्ग नागरिकों को सावधानी बरतनी चाहिए और वायु प्रदूषण के संपर्क में आने से बचना चाहिए।

जोखिम से बचने के लिए, दिल्ली स्वास्थ्य विभाग ने कहा कि लोगों को "उच्च वायु प्रदूषण वाले स्थानों जैसे धीमी और भारी यातायात वाली सड़कों, प्रदूषणकारी उद्योगों के पास के क्षेत्रों, निर्माण / विध्वंस स्थलों आदि से बचना चाहिए"।

सलाह में यह भी कहा गया है कि लोगों को "विशेष रूप से गंभीर AQI वाले दिनों के दौरान" सुबह और देर शाम को बाहरी सैर, जॉगिंग और दौड़ जैसे शारीरिक व्यायाम से बचना चाहिए। सरकार ने सलाह दी कि उच्च वायु प्रदूषण वाले स्थानों जैसे धीमी और भारी यातायात वाली सड़कों, प्रदूषणकारी उद्योगों के पास के क्षेत्रों, निर्माण/विध्वंस स्थलों आदि से बचें। विशेष रूप से गंभीर AQI वाले दिनों में सुबह और देर शाम की सैर, दौड़, दौड़, शारीरिक व्यायाम से बचें।

सरकार ने लोगों को तंबाकू उत्पादों का धूम्रपान न करने, बंद परिसरों में मच्छर भगाने वाली कॉइल और अगरबत्ती जलाने से बचने और लकड़ी, पत्ते, फसल के अवशेष और अपशिष्ट जलाने से रोकने की सलाह दी।

सलाह में लोगों से अपनी आंखों को बहते पानी से धोने, नियमित रूप से गुनगुने पानी से गरारे करने और फलों और सब्जियों सहित स्वस्थ और संतुलित आहार खाने को कहा गया है। इसके अलावा सरकार लोगों से लगातार अपील कर रही है कि वह दिल्ली के दिन पटाखों को न जलाएं ताकि प्रदूषण का स्तर और न बढ़े। 

Web Title: Delhi Pollution After Diwali fireworks Delhi air will become more poisonous Kejriwal government issued advisory

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे