JNU Violence: दिल्ली पुलिस को मिले कुछ महत्वपूर्ण सुराग, सीसीटीवी फुटेज की जांच जारी, 35 घायलों को अस्पताल से छुट्टी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 6, 2020 07:19 PM2020-01-06T19:19:14+5:302020-01-06T19:32:20+5:30

दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा कि जेएनयू हमले पर अपराध शाखा को कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं और हम उन पर काम कर रहे हैं। परिसर के भीतर की सुरक्षा का जिम्मा जेएनयू प्रशासन के पास है। सभी सीसीटीवी फुटेज की जांच हो रही है। 

Delhi Police PRO, MS Randhawa on #JNUViolence: FIR has been lodged in the matter. | JNU Violence: दिल्ली पुलिस को मिले कुछ महत्वपूर्ण सुराग, सीसीटीवी फुटेज की जांच जारी, 35 घायलों को अस्पताल से छुट्टी

विश्वविद्यालय के शीर्ष अधिकारियों ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की

Highlightsउन्होंने बताया कि सभी 35 घायलों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।उन्होंने पीसीआर कॉल पर कार्रवाई की और कानून व्यवस्था को पेशेवर ढंग से बरकरार रखा।

जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) हिंसा मामले की जांच को दिल्ली पुलिस ने अपनी अपराध शाखा को सौंप दिया है। इस बीच दिल्ली पुलिस ने सोमवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस किया।

दिल्ली पुलिस के पीआरओ एमएस रंधावा ने कहा कि जेएनयू हमले पर अपराध शाखा को कुछ महत्वपूर्ण सुराग मिले हैं और हम उन पर काम कर रहे हैं। परिसर के भीतर की सुरक्षा का जिम्मा जेएनयू प्रशासन के पास है। सभी सीसीटीवी फुटेज की जांच हो रही है। उन्होंने बताया कि सभी 35 घायलों को अस्पताल से छुट्टी मिल गई है।

दिल्ली पुलिस ने जेएनयू में देर से पहुंचने के आरोप पर कहा कि जेएनयू में देर से पहुंचने के आरोपों पर दिल्ली पुलिस ने कहा कि उन्होंने पीसीआर कॉल पर कार्रवाई की और कानून व्यवस्था को पेशेवर ढंग से बरकरार रखा।

छात्र संघों द्वारा कई बार गुहार लगाए जाने के बावजूद जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) परिसर में देर से पहुंचने के आरोपों को दिल्ली पुलिस ने सोमवार को खारिज करते हुए कहा कि उन्होंने पुलिस नियंत्रण कक्ष को किये गए टेलीफोन पर और कानून व्यवस्था को नियंत्रित करने के लिये पेशेवराना अंदाज में काम किया।

दिल्ली पुलिस के प्रवक्ता मंदीप सिंह रंधावा ने संवाददाताओं से कहा कि जेएनयू की आंतरिक सुरक्षा विश्वविद्यालय प्रशासन के पास है। उन्होंने कहा, “हमनें पुलिस नियंत्रण कक्ष को किये गए फोन और कानून-व्यवस्था की स्थिति पर पेशेवर तरीके से जवाब दिया।” परिसर में छात्रों पर नकाबपोश लोगों द्वारा किये गए हमले को लेकर शुरू की गई जांच के बारे में उन्होंने कहा कि अपराध शाखा को कुछ अहम सुराग मिले हैं और उन पर काम किया जा रहा है।

विश्वविद्यालय के शीर्ष अधिकारियों ने उपराज्यपाल अनिल बैजल से मुलाकात की और उन्हें परिसर की मौजूदा स्थिति के बारे में बताया। जेएनयू परिसर में रविवार को हुई हिंसा के बाद यह कदम उठाया गया है। गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि जेएनयू मामले को दिल्ली पुलिस की अपराध शाखा के हवाले कर दिया गया है।

पुलिस अधिकारियों ने सबूत इकट्ठा करने शुरू कर दिए है और वे छात्रों से भी इस संबंध में बात करेंगे। इस बीच, जेएनयू के रजिस्टार और प्रॉक्टर वीसी ने विश्वविद्यालय की मौजूदा स्थिति की जानकारी देने के लिए दिल्ली के उपराज्यपाल से मुलाकात की। अन्य एक अधिकारी ने बताया कि एम्स के ट्रामा सेंटर और सफदरजंग में भर्ती 35 छात्रों को अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है।

गौरतलब है कि जेएनयू परिसर में रविवार रात उस वक्त हिंसा भड़क गयी थी, जब लाठियों से लैस कुछ नकाबपोश लोगों ने छात्रों तथा शिक्षकों पर हमला कर दिया था और परिसर में संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था। इसके बाद प्रशासन को पुलिस को बुलाना पड़ा था। 

जेएनयू हिंसा: दिल्ली पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला किया दर्ज

जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने अज्ञात लोगों के खिलाफ एक मामला दर्ज किया है। अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि दंगा करने और सम्पति को नुकसान पहुंचाने के संबंध में अज्ञात लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया गया है।

पुलिस उपायुक्त (दक्षिण-पश्चिम) देवेंद्र आर्य ने मामले का संज्ञान लेते हुए कहा, ‘‘ हमने अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की है।’’ उन्होंने कहा कि मामले की सीसीटीवी फुटेज और सोशल मीडिया मंच पर मौजूद सामग्री की भी जांच की जाएगी।

आर्य ने कहा कि कानून एवं व्यवस्था बनाए रखने के लिए परिसर के बाहर सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। गौरतलब है कि जेएनयू परिसर में रविवार रात उस वक्त हिंसा भड़क गयी थी, जब लाठियों से लैस कुछ नकाबपोश लोगों ने छात्रों तथा शिक्षकों पर हमला कर दिया था और परिसर में संपत्ति को नुकसान पहुंचाया था, जिसके बाद प्रशासन ने पुलिस को बुलाया। इस हमले में जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष सहित कम से कम 35 लोग घायल हुए हैं। 

Web Title: Delhi Police PRO, MS Randhawa on #JNUViolence: FIR has been lodged in the matter.

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे