दिल्ली पीरागढ़ी अग्निकांड: केजरीवाल ने में मारे गये दमकलकर्मी के परिजनों को एक करोड़ की सहायता की घोषणा की

By भाषा | Published: January 3, 2020 01:37 AM2020-01-03T01:37:33+5:302020-01-03T01:37:33+5:30

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ''अमित बालियान ने दिल्ली के लोगों की सेवा करते हुए अपनी जान न्योछावर कर दी। कोई भी किसी के दिवंगत प्रियजन को नहीं लौटा सकता लेकिन दिल्ली सरकार उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देगी।’’

Delhi Peeragarhi fire: Kejriwal announces assistance of one crore to kin of died fireman | दिल्ली पीरागढ़ी अग्निकांड: केजरीवाल ने में मारे गये दमकलकर्मी के परिजनों को एक करोड़ की सहायता की घोषणा की

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल। (फाइल फोटो)

Highlightsआग बुझाने के दौरान इस बिल्डिंग का एक बड़ा हिस्सा भीषण धमाके के साथ ढह गया जिससे एक दमकलकर्मी की मौत हो गई और उसके 14 सहयोगी घायल हो गए।अधिकारियों ने कहा कि इमारत से कम से कम 18 लोगों को बचाया गया जिनमें इमारत की देखभाल करने वाले दो लोग व एक चौकीदार शामिल है।

उत्तर पश्चिमी दिल्ली के पीरागढ़ी क्षेत्र में बृहस्पतिवार को बैटरी की एक फैक्टरी में आग लग गयी और उसे बुझाने के दौरान इस बिल्डिंग का एक बड़ा हिस्सा भीषण धमाके के साथ ढह गया जिससे एक दमकलकर्मी की मौत हो गई और उसके 14 सहयोगी घायल हो गए। यह घटना अनाज मंडी अग्निकांड के एक महीने अंदर हुई है। अनाज मंडी अग्निकांड में 45 लोगों की जान चली गयी थी।

दिल्ली अग्निशमन सेवा के निदेशक अतुल गर्ग ने बताया कि पीरागढ़ी के इस तीन मंजिला भवन के बेसमेंट में सुबह करीब चार बजे आग लगी और कुछ ही देर में इसने पूरी इमारत को अपनी लपेट में ले लिया।

एक पुलिस अधिकारी ने बताया कि 50 से अधिक दमकल गाड़ियां और 300 कर्मी आग बुझाने में लगाये गये थे। लेकिन छह बजकर 20 मिनट पर जब आग बुझाने का काम खत्म होने वाला था कि तभी एक विस्फोट के कारण बिल्डिंग का एक हिस्सा ढह गया।शायद बिल्डिंग में एक उपकरण के कंप्रेसर में आग लगने की वजह से यह विस्फोट हुआ।

अधिकारियों ने कहा कि इमारत से कम से कम 18 लोगों को बचाया गया जिनमें इमारत की देखभाल करने वाले दो लोग व एक चौकीदार शामिल है।

मृत दमकलकर्मी की पहचान अमित बालियान (20) के तौर पर हुई है। उन्हें घायल अवस्था में श्री बालाजी एक्शन मेडिकल इंस्टिट्यूट में भर्ती कराया गया था। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने ट्वीट किया, ‘‘बेहद दुःख के साथ बताना पड़ रहा है कि लोगों को आग से बचाते-बचाते हमारा एक जांबाज शहीद हो गया। भगवान उनकी आत्मा को शांति दे।’’

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, ‘‘अमित बालियान ने दिल्ली के लोगों की सेवा करते हुए अपनी जान न्योछावर कर दी। कोई भी किसी के दिवंगत प्रियजन को नहीं लौटा सकता, लेकिन दिल्ली सरकार उनके परिवार को एक करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता देगी।’’

दिल्ली के उपराज्यपाल अनिल बैजल ने भी दमकलकर्मी की मौत पर दुख जताया है। अधिकारी ने बताया कि तड़के लगभग चार बजे फैक्टरी में आग लगने की सूचना मिली जिसके बाद दमकल वाहनों को घटनास्थल पर भेजा गया। दमकल कर्मी जब आग बुझा रहे थे तभी विस्फोट हुआ और इमारत का बड़ा हिस्सा गिर गया। दमकल विभाग के मुताबिक आग पर काबू पा लिया गया है और फिलहाल उस जगह को ठंडा करने की प्रक्रिया चल रही है।

मलबे में फंसे सभी दमकलकर्मियों को निकाल लिया गया है। एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि दमकलकर्मी जब आग बुझाने की कोशिश में जुटे थे, उस दौरान इमारत से धुएं का गुबार निकल रहा था। उसने बताया कि आग की लपटों में घिरी इमारत में कई धमाकों की आवाज सुनी गई। पास ही स्थित प्लास्टिक फैक्टरी में काम करने वाले संतोष कुमार ने कहा कि सुबह करीब नौ बजे इमारत का पिछला हिस्सा ढह गया।

उन्होंने कहा, “दो से चार लोग तब भी इमारत के अंदर फंसे थे और उनकी चीख सुनी जा रही थी। दमकलकर्मियों ने सीढ़ी की मदद से उन्हें बचाया। वे जीवित थे।”

पुलिस के मुताबिक इमारत की देखभाल करने वाले दो लोगों और एक चौकीदार समेत 18 लोगों को बचाया गया।

अंदर फंसे लोगों में से अधिकतर दमकलकर्मी थे, जिनमें से दो की हालत गंभीर है जबकि अन्य खतरे से बाहर हैं। पुलिस ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की प्रासंगिक धाराओं के तहत पुलिस विधिक कार्रवाई कर रही है।

दिल्ली के गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने घटनास्थल का दौरा किया और मामले में मजिस्ट्रेट जांच का आदेश दिया। एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल के कर्मी और अन्य अधिकारी स्थिति को काबू में करने के लिए घटनास्थल पर पहुंचे। पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि फैक्टरी के एक सुरक्षाकर्मी समेत घायलों को निकटतम अस्पताल ले जाया गया है।

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी ने घटनास्थल का दौरा करने के बाद कहा कि उन्हें पता चला है कि मंजीत राणा नाम के एक व्यक्ति की हालत गंभीर है...यह घटना बड़ी है। जांच की जानी चाहिए। यह आग सुबह करीब चार बजे लगी थी और दमकलकर्मी अब भी आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे हैं।

Web Title: Delhi Peeragarhi fire: Kejriwal announces assistance of one crore to kin of died fireman

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे