Delhi Metro: मेट्रो में यात्रा करने के लिए गाइडलाइंस जारी, दिल्ली में स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा, जानें नियम

By स्वाति सिंह | Published: September 2, 2020 06:53 PM2020-09-02T18:53:35+5:302020-09-02T19:35:51+5:30

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) प्रमुख ने बताया कि शुरू में हम केवल एक लाइन खोलेंगे और परिचालन समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और 1600 घंटे से 2000 घंटे तक होगा।

Delhi Metro: Guidelines issued for traveling in metro, travel in Delhi by smart card, Here rules | Delhi Metro: मेट्रो में यात्रा करने के लिए गाइडलाइंस जारी, दिल्ली में स्मार्ट कार्ड से ही यात्रा, जानें नियम

DMRC प्रमुख ने बताया कि शुरू में हम केवल एक लाइन खोलेंगे और परिचालन समय सुबह 7 बजे से 11 बजे तक और 1600 घंटे से 2000 घंटे तक होगा।

Highlightsअनलॉक-4 में सात सितंबर से मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी गई है। हरदीप सिंह पुरी मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर गाइडलाइन जारी की।

नई दिल्ली: अनलॉक-4 में सात सितंबर से मेट्रो रेल को चरणबद्ध तरीके से संचालित करने की अनुमति दी गई है। इसी बीच बुधवार को केंद्रीय शहरी मंत्री हरदीप सिंह पुरी मेट्रो सेवाएं शुरू करने को लेकर गाइडलाइन जारी की। इसी से मेट्रो में यात्रा से जुड़े सारे सवालों के जवाब मिलेंगे। पुरी ने कहा, 'एक से ज्यादा रूट वाले मेट्रो नेटवर्क को सात सितंबर से चरणबद्ध तरीके से ट्रेनों का संचालन शुरू कर देना चाहिए ताकि सभी लाइनें 12 सितंबर तक चालू हो जाएं।'

वहीं, दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (DMRC) अध्यक्ष मंगू सिंह ने बताया कि 7 सितंबर से पहले फेज के तहत दिल्ली मेट्रो की येलो लाइन पर समयपुर बादली से हुडा सिटी सेंटर तक के लिए शुरू होगी। 9 सितंबर से दूसरे फेज के तहत तीन और लाइन ब्लू लाइन, पिंक लाइन और गुड़गांव लाइन को शुरू किया जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि प्रभाव को देखते हुए 10 सितंबर से फेज थ्री के तहत हम रेड लाइन (गाजियाबाद से रिठाला), बहादुरगढ़ लाइन और फरीदाबाद लाइन को शुरू करेंगे। मेट्रो स्टेशनों पर केवल चुने गेट ही एंट्री के लिए खुले होंगे। एग्जिट के लिए एक अलग गेट को चिह्नित किया जाएगा। केवल स्मार्ट कार्ड का उपयोग और कैशलेस/ऑनलाइन लेनदेन की अनुमति होगी।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर सरकार को लगा कि भीड़ ज्यादा हो रही है, सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है तो समीक्षा की जाएगी।

- कंटेनमेंट जोन में एंट्री और एग्जिट गेट बंद रहेंगे
- मास्क के बगैर आने वाले व्यक्ति को एंट्री पॉइंट पर खरीदना अनिवार्य होगा, जो महंगा हो सकता है।
- सैनिटाइजर का इस्तेमाल अनिवार्य होगा, हो सके तो यात्री खुद अपने पास रखें।
- प्लेटफॉर्म, मेट्रो के अंदर भीड़भाड़ न हो, इसका पालन करना होगा।
- थर्मल स्क्रीनिंग के बाद ही व्यक्ति को मेट्रो से यात्रा की इजाजत दी जाएगी।
- आरोग्य सेतु ऐप के इस्तेमाल के लिए बढ़ावा दिया जाएगा।
- समय-समय पर पूरे स्टेशन को सैनिटाइज किया जाएगा
- एसी में फ्रेश एयर की मात्रा बढ़ाई जाएगी।
- यात्रियों से कम सामान के साथ यात्रा करने के लिए कहा जाएगा।
- मेट्रो में सुरक्षित सफर के लिए विज्ञापन के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।
- केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अगर सरकार को लगा कि भीड़ ज्यादा हो रही है, सामाजिक दूरी का पालन नहीं हो रहा है तो समीक्षा की जाएगी।

Web Title: Delhi Metro: Guidelines issued for traveling in metro, travel in Delhi by smart card, Here rules

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे