Delhi Mayor Election: दिल्ली एमसीडी मेयर चुनाव आज, आप और भाजपा दोनों ने खेला है महिला उम्मीदवार पर दांव

By रुस्तम राणा | Published: January 6, 2023 08:08 AM2023-01-06T08:08:12+5:302023-01-06T08:09:48+5:30

मेयर चुनाव के लिए सिविक सेंटर में मतदान प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी। सबसे पहले एमसीडी के सभी नव निर्वाचित पार्षदों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी और फिर इसके तुरंत बाद बैलेट पेपर के जरिए मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी।

Delhi Mayor Election: Delhi MCD Mayor election today, both AAP and BJP have played bets on women candidates | Delhi Mayor Election: दिल्ली एमसीडी मेयर चुनाव आज, आप और भाजपा दोनों ने खेला है महिला उम्मीदवार पर दांव

Delhi Mayor Election: दिल्ली एमसीडी मेयर चुनाव आज, आप और भाजपा दोनों ने खेला है महिला उम्मीदवार पर दांव

Highlightsदिल्ली मेयर चुनाव के लिए सुबह 11 बजे से शुरू होगी मतदान प्रक्रियामेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी ने शैली ओबेरॉय और आशु ठाकुर को मैदान में उतारा हैवहीं, शालीमार बाग वार्ड की पार्षद रेखा गुप्ता शीर्ष पद के लिए भाजपा की उम्मीदवार हैं

नई दिल्ली: दिल्ली के 250 सदस्यीय नगर निगम (एमसीडी) के चुनाव के एक महीने बाद आज राष्ट्रीय राजधानी को अपना नया मेयर मिलेगा। नवनिर्वाचित पार्षद उच्च-स्तरीय निकाय चुनावों के बाद पहले नगरपालिका सदन में शपथ लेंगे। इस सत्र में मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव होंगे। मेयर चुनाव में भारतीय जनता पार्टी और आम आदमी पार्टा दोनों ने महिला उम्मीदवार मैदान पर उतारे हैं। 

सुबह 11 बजे से शुरू होगी मतदान प्रक्रिया

मेयर चुनाव के लिए सिविक सेंटर में मतदान प्रक्रिया सुबह 11 बजे से शुरू होगी। सबसे पहले एमसीडी के सभी नव निर्वाचित पार्षदों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई जाएगी और फिर इसके तुरंत बाद बैलेट पेपर के जरिए मेयर और डिप्टी मेयर के चुनाव की चुनावी प्रक्रिया शुरू होगी। बहुमत नहीं होने के बावजूद बीजेपी ने मेयर पद के लिए अपना उम्मीदवार खड़ा किया। वहीं, कांग्रेस ने चुनाव में शामिल नहीं होने का फैसला किया है।

दोनों पार्टियों की तरफ से कौन हैं उम्मीदवार

मेयर पद के लिए आम आदमी पार्टी ने शैली ओबेरॉय और आशु ठाकुर को मैदान में उतारा है। ओबेरॉय पार्टी के प्रमुख दावेदार हैं। ओबेरॉय ईस्ट पटेल नगर वार्ड की पार्षद हैं। जबकि चितरंजन पार्क वार्ड की पार्षद आशु ठाकुर बैकअप उम्मीदवार के तौर पर मैदान में हैं। वहीं, रेखा गुप्ता शीर्ष पद के लिए भाजपा की उम्मीदवार हैं। वह शालीमार बाग वार्ड की पार्षद हैं। 

डिप्टी मेयर और स्टैंडिंग कमेटी के उम्मीदवार

आम आदमी पार्टी ने डिप्टी मेयर के चुनाव के लिए आले मोहम्मद इकबाल को अपना प्रमुख उम्मीदवार बताया है। जबकि जलज कुमार उनके बैकअप उम्मीदवार हैं। वहीं भाजपा ने कमल बागरी को डिप्टी मेयर पद का उम्मीदवार बनाया है। वहीं स्टैंडिंग कमेटी के सदस्यों के लिए 6 सीटों पर 7 उम्मीदवार खड़े हैं। आप की तरफ से करावल नगर वार्ड से आमिल मलिक, हरिनगर वार्ड से रमिंदर कौर, सीमापुरी वार्ड से मोहिनी जीनवाल और जंगपुरा वार्ड से सारिका चौधरी उम्मीदवार हैं। वहीं, बीजेपी की तरफ से कमलजीत शेहरावत, गजेंद्र दराल और पंकज लूथरा मैदान में हैं।

एमसीडी चुनाव में आप आदमी पार्टी ने लहराया था परचम

सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी ने 4 दिसंबर को हुए चुनावों में 134 सीटों पर जीत हासिल की थी, जिससे निकाय निकाय में भारतीय जनता पार्टी का 15 साल का शासन समाप्त हो गया था, जिसे पिछले साल फिर से एकीकृत किया गया था। भगवा पार्टी 104 सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी जबकि कांग्रेस को नौ सीटें मिली थीं।

Web Title: Delhi Mayor Election: Delhi MCD Mayor election today, both AAP and BJP have played bets on women candidates

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे