दिल्ली में सर्दी का सितम जारी; सरकार ने 5वीं क्लास तक के बच्चों को दी छुट्टी, जानें कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

By अंजली चौहान | Published: January 7, 2024 11:18 AM2024-01-07T11:18:55+5:302024-01-07T11:19:31+5:30

शिक्षा मंत्री आतिशी के अनुसार, दिल्ली में चल रहे ठंडे मौसम की स्थिति के कारण, नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए स्कूल 12 जनवरी तक बंद रहेंगे।

Delhi Government gave leave to children up to class 5, know how many days schools will remain closed | दिल्ली में सर्दी का सितम जारी; सरकार ने 5वीं क्लास तक के बच्चों को दी छुट्टी, जानें कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली में सर्दी का सितम जारी; सरकार ने 5वीं क्लास तक के बच्चों को दी छुट्टी, जानें कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल

नई दिल्ली: पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है और राजधानी दिल्ली में शीतलहर के कारण लोगों की मुश्किले बढ़ गई है। इस बीच, दिल्ली सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए पांचवी क्लास तक के बच्चों को राहत देते हुए स्कूल बंद करने का निर्देश दिया है।

शिक्षा मंत्री आतिशी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए बताया कि "नर्सरी से लेकर क्लास 5 तक के छात्रों के लिए, मौजूदा ठंड के मौसम की स्थिति के कारण दिल्ली में स्कूल अगले पांच दिनों के लिए बंद रहेंगे।

मालूम हो कि दिल्ली को अत्यधिक ठंडी लहरों का सामना करना पड़ रहा है और भारत के मौसम संबंधी विभाग ने घने कोहरे, हल्की वर्षा और अगले कुछ दिनों के लिए तापमान में गिरावट के कारण एक पीला अलर्ट जारी किया है।

दरअसल, 1 जनवरी से शुरू होने वाले शीतकालीन अवकाश के बाद 8 जनवरी (सोमवार) को कक्षाएं फिर से शुरू होने वाली थीं, लेकिन दिल्ली के स्कूलों को अंतिम समय में 10 जनवरी तक अवकाश के विस्तार का सामना करना पड़ा।

हालांकि, शिक्षा निदेशालय ने एक आदेश का हवाला देते हुए तुरंत आदेश वापस ले लिया। "गलत तरीके से जारी किया गया" निर्देश। अधिकारियों ने घोषणा की कि ठंड के मौसम की स्थिति के बीच स्कूलों को फिर से खोलने के संबंध में रविवार को विचार-विमर्श किया जाएगा।

पिछले कुछ दिनों में, दिल्ली और पड़ोसी राज्यों को ठंड से गंभीर ठंड के दिन की स्थिति से जूझ रहे हैं, जिसमें अधिकतम तापमान सामान्य स्तर से नीचे की धूप की एक मोटी परत के कारण सामान्य स्तर से नीचे गिर रहा है।

इस बीच, दिल्ली से सटे गौतम बुद्ध नगर जिला प्रशासन ने नोएडा और ग्रेटर नोएडा के सभी स्कूलों में कक्षा 8 तक के छात्रों के लिए छुट्टियों को अनिवार्य किया, जो 14 जनवरी तक फैली हुई है, जो कि 14 जनवरी तक फैली हुई है, जो कि मौसम की प्रचलित मौसम की स्थिति के जवाब में है।

कैसा रहेगा मौसम का हाल 

भारत के मौसम संबंधी विभाग (IMD) के अनुसार दैनिक पूर्वानुमान, "अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और राजस्थान में गंभीर ठंड के दिन की ठंड के दिन जारी रहने की संभावना है और इसके बाद महत्वपूर्ण कमी।"

शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी ने आईएमडी द्वारा रिपोर्ट किए गए अनुसार, सामान्य से 15.2 डिग्री सेल्सियस का अधिकतम तापमान दर्ज किया, जो सामान्य से चार पायदान नीचे था। रविवार की सुबह, न्यूनतम तापमान बढ़कर 8.2 डिग्री सेल्सियस हो गया, जो सामान्य से ऊपर एक डिग्री है।

Web Title: Delhi Government gave leave to children up to class 5, know how many days schools will remain closed

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे