दिल्ली चुनाव:  शाहीन बाग के शाहीन पब्लिक स्कूल मतदान केंद्र पर लोगों की लंबी कतार, वोट डालने से पहले मतदाताओं के चेहरे पर खुशी

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: February 8, 2020 08:35 AM2020-02-08T08:35:25+5:302020-02-08T08:35:25+5:30

ओखला के शाहीन बाग में शाहीन पब्लिक स्कूल में एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई है। यहां से  AAP ने अमानतुल्ला खां को इस चुनाव में उम्मीदवार बनाया है , वह कांग्रेस के परवेज हाशमी और भाजपा के ब्रह्म सिंह बिधूड़ी के खिलाफ मैदान में हैं।

Delhi Election: Long queues of people at Shaheen Public School polling station in Shaheen Bagh, voters' happiness before casting vote |  दिल्ली चुनाव:  शाहीन बाग के शाहीन पब्लिक स्कूल मतदान केंद्र पर लोगों की लंबी कतार, वोट डालने से पहले मतदाताओं के चेहरे पर खुशी

शाहीन बाग में वोट डालने के लिए लंबी कतार

Highlightsइस बार राजधानी में रहने वाले 80 साल से ज्‍याद उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक नहीं जाना होगा।वे पोस्‍टल बैलेट (Postal Ballot) के जरिये मतदान में हिस्‍सा ले सकेंगे।

दिल्ली विधानसभा चुनाव प्रारंभ हो गया है। दिल्ली के लोग घर से निकलकर मतदान केंद्र तक पहुंच रहे हैं। मतदान केंद्र के बाहर लंबी लाइनें सुबह से ही देखी जा रही है। ओखला के शाहीन बाग में शाहीन पब्लिक स्कूल में एक मतदान केंद्र पर मतदाताओं की लंबी कतार लग गई है।

यहां से  AAP ने अमानतुल्ला खां को इस चुनाव में उम्मीदवार बनाया है , वह कांग्रेस के परवेज हाशमी और भाजपा के ब्रह्म सिंह बिधूड़ी के खिलाफ मैदान में हैं। इस क्षेत्र को लोग बड़ी संख्या में घरों से निकलकर सुबह-सुबह ही मतदान केंद्र पहुंच रहे हैं। लंबी कतार में खड़े लोगों के चेहरे पर खुशी है। 

बता दें कि इस बार राजधानी में रहने वाले 80 साल से ज्‍याद उम्र के बुजुर्ग मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक नहीं जाना होगा। वे पोस्‍टल बैलेट (Postal Ballot) के जरिये मतदान में हिस्‍सा ले सकेंगे। ये सुविधा दिव्‍यांग मतदाताओं (Differently-abled Voters) के लिए भी होगी। आपको बता दें कि चुनाव आयोग के मुताबिक, दिल्‍ली में ऐसे 1.46 करोड़ मतदाता हैं।

इन परिस्थितियों में दी जाती है पोस्‍टल बैलेट की सुविधा
मतदाताओं को पोस्टल बैलेट के जरिये मतदान की सुविधा कुछ खास परिस्थितियों में मिलती है। अगर मतदाता सेना या सरकार के लिए काम करता है या चुनावी ड्यूटी के लिए अपने राज्य से बाहर है तो उसे ये सुविधा दी जाती है।  वहीं एहतियातन हिरासत (Preventive Detention) में लिए गए मतदाताओं को भी पोस्‍टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी जाती है।  इस बार दिल्‍ली के चुनाव में ये सुविधा बजुर्गों और दिव्‍यांग मतदाताओं को भी मिलेगी।

ऐसे करें घर से वोट
सभी मतदान केंद्रो पर इस बार अगर कोई मतदान करने जाता है, तो हेल्प डेस्क के पास ही उसका फोटो पहचान पत्र स्कैन कर लिया जाएगा। इससे ऐप पर यह पता चलेगा कि कोई व्यक्ति वोट डालने गया है। इसके बाद मतदान करने के बाद उसके फोटो पहचानपत्र को स्कैन किया जाएगा, जिससे ऐप पर पता चलेगा कि उस व्यक्ति ने मतदान कर दिया है। उक्त मतदान केंद्र पर रजिस्टर्ड जितने मतदाता है, उसमें से कितने ने मतदान किया, इसका लाइव पता चलेगा ऐप पर।

बता दें कि चुनाव अधिकारियों ने शनिवार को होने वाले 70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा चुनाव के मतदान के लिए तैयारियां पूरी हैं और राष्ट्रीय राजधानी में सुरक्षा इंतजाम कड़े करने के साथ ही शाहीन बाग तथा अन्य संवेदनशील मतदान केंद्रों पर अतिरिक्त सतर्कता बरती जा रही है। दिल्ली में 1.47 करोड़ लोगों को मताधिकार प्राप्त है और इस चुनावी मुकाबले में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, भाजपा तथा कांग्रेस प्रमुख रूप से मैदान में हैं।

मतदान से कुछ दिन पहले ही कांग्रेस और भाजपा ने अपना प्रचार अभियान बड़े आक्रामक तरीके से चलाया। दिल्ली के मुख्य निर्वाचन अधिकारी रणबीर सिंह ने कहा कि सभी ईवीएम की जांच की गई है और वे फुलप्रूफ हैं तथा उनसे छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। सुरक्षा कर्मी स्ट्रांग रूम की पहरेदारी कर रहे हैं जहां ईवीएम रखे गए हैं। दिन में सभी विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव कर्मी ईवीएम और अन्य मतदान सामग्री कड़ी निगरानी में ले गए।
 

English summary :
Delhi Election: Long queues of people at Shaheen Public School polling station in Shaheen Bagh, voters' happiness before casting vote


Web Title: Delhi Election: Long queues of people at Shaheen Public School polling station in Shaheen Bagh, voters' happiness before casting vote

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे