GST काउंसिल बैठक पर बोले दिल्ली के डिप्टी सीएम, 'केंद्र का कहना है कि कानून में महामारी के चलते मुआवजे की बात नहीं थी'

By पल्लवी कुमारी | Published: August 27, 2020 08:31 PM2020-08-27T20:31:53+5:302020-08-27T20:31:53+5:30

राज्यों को मई, जून, जुलाई और अगस्त यानी चार महीने का मुआवजा नहीं मिला है। केंद्र सरकार ने हाल ही में वित्त मामलों की स्थायी समिति को बताया कि उसके पास राज्यो को मुआवजा देने के लिए पैसे नहीं हैं।

Delhi Deputy CM Manish Sisodia comment on GST 41 Council Meeting | GST काउंसिल बैठक पर बोले दिल्ली के डिप्टी सीएम, 'केंद्र का कहना है कि कानून में महामारी के चलते मुआवजे की बात नहीं थी'

Manish Sisodia (File Photo)

Highlightsवित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कोरोना वायरस महामारी का जिक्र करते हुए कहा कि इस प्राकृतिक आपदा से चालू वित्त वर्ष में अर्थव्यवस्था में गिरावट आ सकती है।जीएसटी परिषद की बैठक के बाद राजस्व सचिव ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण माल एवं सेवा कर (जीएसटी) संग्रह पर बहुत बुरा असर पड़ा है।

नई दिल्ली:जीएसटी (GST) काउंसिल की 41वीं बैठक में आज (27 अगस्त) राज्यों को मुआवजा देने की बात पर चर्चा हुई थी। इस मामले पर दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, आज की मीटिंग में दो सवाल उठे पहला कि GST के तहत 5 साल तक मुआवजा देना केंद्र सरकार की जिम्मेदारी है या नहीं और दूसरा मुआवजे के लिए लोन केंद्र सरकार या राज्य सरकार में से कौन लेगा। 

GST काउंसिल की मीटिंग में हुई चर्चाओं पर दिल्ली उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा, केंद्र सरकार का कहना है कि कानून में कोरोना की महामारी के चलते मुआवजे की बात नहीं थी। 

मनीष सिसोदिया ने कहा, केंद्र सरकार ने जीएसटी (GST) लाने के समय राज्यों को भरोसा दिलाया था कि रेवेन्यु बढ़ेगा फिर भी आपको डर है तो केंद्र सरकार 14 प्रतिशत की ग्रोथ से हर साल मुआवजा देगी। अब जब सारी राज्य सरकारें रेवेन्यु की कमी से जूझ रही हैं केंद्र सरकार GST मुआवजा नहीं दे रही है। 

जीएसटी (GST) काउंसिल की 41वीं बैठक में जानें क्या-क्या चर्चा हुई? 

जीएसटी (GST) काउंसिल की 41वीं बैठक में राज्यों को मुआवजा देने पर चर्चा की गई। वित्त सचिव ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण जीएसटी कलेक्शन में भारी गिरावट आई है। जीएसटी कंपेनसेशन कानून के मुताबिक देखा जाए तो राज्यों को मुआवजा दिए जाने की आवश्यकता है। 

वित्त सचिव ने कहा, वित्त वर्ष 2019-20 में केंद्र ने राज्यों को जीएसटी कंपेनसेशन के रूप में 1.65 लाख करोड़ रुपये दिए। इसमें मार्च में दिए गए 13806 करोड़ भी शामिल है। वित्त वर्ष 2019-20 में सेस कलेक्शन 95444 करोड़ रहा।
 
वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि पांच घंटे चली जीएसटी परिषद की बैठक में राज्यों को क्षतिपूर्ति के दो वकिल्पों पर चर्चा की गयी। राज्यों को मुआवजा राशि की भरपाई के लिए दो ऑप्शन दिए गए हैं। पहला- केंद्र खुद उधार लेकर राज्यों को मुआवजा दे। दूसरा- आरबीआई से उधार लिया जाय। राज्य 7 दिनों के भीतर अपनी राय देंगे। बैठक में यह भी कहा गया कि चालू वित्त वर्ष (2020-21) जीएसटी कलेक्शन में 2.35 लाख करोड़ रुपए की कमी की आशंका है।

Web Title: Delhi Deputy CM Manish Sisodia comment on GST 41 Council Meeting

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे