दिल्ली विधानसभा चुनाव: सुरक्षित सीटों पर आम आदमी पार्टी की घेराबंदी में जुटी भाजपा

By एसके गुप्ता | Published: December 31, 2019 08:28 AM2019-12-31T08:28:36+5:302019-12-31T08:28:36+5:30

आम आदमी पार्टी की ओर से चार दिन पहले ही लोकसभा सीटों के 7 प्रत्याशियों में से चार को विधानसभा चुनाव लड़ाने को लेकर मंथन हुआ था, जिसमें राघव चड्ढा, आतिशी, गुग्गन सिंह और दिलीप पांडे को विधानसभा चुनाव में लड़ाने की बात कही जा रही थी.

Delhi assembly elections: BJP under siege of Aam Aadmi Party on safe seats | दिल्ली विधानसभा चुनाव: सुरक्षित सीटों पर आम आदमी पार्टी की घेराबंदी में जुटी भाजपा

फाइल फोटो

Highlightsदिल्ली में बवाना, सुल्तानपुर माजरा, मंगोलपुरी, करोलबाग, पटेल नगर, मादीपुर, देवली, आंबेडकर नगर, त्रिलोकपुरी, कोंडली, सीमापुरी और गोकुलपुर विधानसभा सीट सुरक्षित (एससी) श्रेणी में आती हैं.पिछले दोनों विधानसभा चुनाव में सुरक्षित सीटों पर आप का वर्चस्व रहा है.

आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर भाजपा ने आम आदमी पार्टी 'आप' की घेराबंदी शुरू कर दी है. लोकसभा चुनाव में उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से आप के उम्मीदवार रहे गुग्गन सिंह ने सोमवार को भाजपा में वापसी कर ली है. केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री एवं दिल्ली के चुनाव प्रभारी प्रकाश जावड़ेकर और भाजपा सांसद विजय गोयल की उपस्थिति में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष व सांसद मनोज तिवारी ने गुग्गन सिंह को पार्टी की सदस्यता दिलाई.

प्रदेश अध्यक्ष मनोज तिवारी ने आम आदमी पार्टी पर निशाना साधते हुए कहा कि 'आप' दिल्ली की समस्याओं को टालने का काम करती है और अपनी नाकामी छुपाने के लिए हर बात के लिए केंद्र सरकार को दोष देती है. गुग्गन सिंह ने वर्ष 2013 में भाजपा के टिकट पर बवाना विधानसभा सीट से आप के मनोज को 25 हजार से ज्यादा वोट से हराया था. तीसरे स्थान पर कांग्रेस के सुरेंद्र कुमार रहे थे.

दोबारा 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में आप के वेद प्रकाश ने भाजपा गुग्गन सिंह को 50 हजार से अधिक वोटों से हराकर जीत हासिल की थी. वेद प्रकाश बाद में भाजपा में शामिल हो गए, जिसके बाद बवाना की सीट खाली हो गई और यहां उपचुनाव हुए लेकिन भाजपा ने गुग्गन सिंह को टिकट नहीं दिया था. जिसके बाद गुग्गन सिंह आम आदमी पार्टी में शामिल हो गए थे.

आप ने गुग्गन सिंह को हाल के लोकसभा चुनाव में उत्तर पश्चिमी दिल्ली सीट से उम्मीदवार बनाया था, जहां से भाजपा के हंसराज हंस को जीत हासिल हुई. अब गुग्गन सिंह ने फिर घर वापसी की है। वेद प्रकाश पहले ही भाजपा में शामिल हो चुके हैं. आम आदमी पार्टी की ओर से चार दिन पहले ही लोकसभा सीटों के 7 प्रत्याशियों में से चार को विधानसभा चुनाव लड़ाने को लेकर मंथन हुआ था, जिसमें राघव चड्ढा, आतिशी, गुग्गन सिंह और दिलीप पांडे को विधानसभा चुनाव में लड़ाने की बात कही जा रही थी.

ऐसे में गुग्गन सिंह की भाजपा में वापसी को लेकर कहा जा रहा है कि भाजपा दिल्ली की सुरक्षित सीटों पर सेंध लगाने के लिए गुग्गन सिंह और वेदप्रकाश को प्रचार के लिए उतारेंगी. दोनों ही बवाना सीट से चुनाव जीत चुके हैं और दिल्ली की सुरक्षित सीटों का चेहरा हैं. इसलिए गुग्गन सिंह को आम आदमी पार्टी ने उत्तर पश्चिमी दिल्ली की सुरक्षित (एससी) सीट से लोकसभा प्रत्याशी बनाया था.

दिल्ली में बवाना, सुल्तानपुर माजरा, मंगोलपुरी, करोलबाग, पटेल नगर, मादीपुर, देवली, आंबेडकर नगर, त्रिलोकपुरी, कोंडली, सीमापुरी और गोकुलपुर विधानसभा सीट सुरक्षित (एससी) श्रेणी में आती हैं. पिछले दोनों विधानसभा चुनाव में आप का वर्चस्व रहा है. भाजपा अब इन विधानसभा सीटों पर जाने-पहचाने चेहरे उतारकर आगामी विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की घेराबंदी करने की रणनीति तैयार करने में जुटी है. त्रिलोकपुरी सीट से कांग्रेस के टिकट पर कई बार जीत दर्ज करने वाले अमरीश सिंह गौतम का भाजपा में शामिल होना भी इसे दर्शाता है.

Web Title: Delhi assembly elections: BJP under siege of Aam Aadmi Party on safe seats

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे