दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध मरीज, LNJP अस्पताल में कराया गया भर्ती

By विनीत कुमार | Published: July 27, 2022 08:58 AM2022-07-27T08:58:29+5:302022-07-27T09:18:09+5:30

दिल्ली में मंकीपॉक्स जैसे लक्षण का एक और मरीज मिला है। दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस 24 जुलाई को सामने आया था। मंकीपॉक्स के मामले अभी देश में केरल और दिल्ली में ही मिले हैं।

Delhi anoher patient with monkeypox symptoms admitted to LNJP hospital, reports awaited | दिल्ली में मिला मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध मरीज, LNJP अस्पताल में कराया गया भर्ती

दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध मरीज मिला (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Highlightsदिल्ली में मंकीपॉक्स का दूसरा संदिग्ध मरीज मिला, विदेश यात्रा का है इतिहास।दिल्ली में मिले मंकीपॉक्स के मरीज से इस नए मरीज का कनेक्शन नहीं, 30 से 40 के बीच है उम्र।मरीज के सैंपल को जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे भेजा गया है।

नई दिल्ली: देश की राजधानी दिल्ली में मंकीपॉक्स का एक और संदिग्ध मरीज सामने आया है। उसे मंगलवार शाम लोकनायक जयप्रकाश नारायण अस्पताल (एलएनजीपी) में मंगलवार शाम भर्ती कराया गया।

मरीज की त्वचा पर घाव है जो मंकीपॉक्स के वायरस के लक्षणों के समान नजर आ रहे हैं। साथ ही उसे तेज बुखार भी है। फिलहाल मरीज के सैंपल को जांच के लिए भेजा गया है और उसकी रिपोर्ट का इंतजार है। मरीज के सैंपल को राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान, पुणे भेजा गया है।

सूत्रों के अनुसार मरीज की उम्र 30 से 40 साल के बीच है। वह दिल्ली में मंकीपॉक्स से संक्रमित पाए गए पहले व्यक्ति के संपर्क में आए लोगों में से नहीं है। उसका विदेश यात्रा का इतिहास है। अभी तक भारत में मंकीपॉक्स वायरस के चार पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिनमें से एक दिल्ली से और तीन केरल से हैं।

दिल्ली में 24 जुलाई को मिला था मंकीपॉक्स का पहला मरीज

दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला मामला तीन दिन पहले (24 जुलाई) एक मरीज में सामने आया था। उस मरीज का विदेश यात्रा का कोई इतिहास नहीं था। मरीज को लोकनायक जय प्रकाश अस्पताल में भी भर्ती कराया गया था।

34 वर्षीय ये मरीज हाल ही में हिमाचल प्रदेश के मनाली में एक पार्टी में शामिल हुआ था। उसे बुखार और त्वचा पर घावों के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया था। बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आने के बाद दिल्ली सरकार ने लोक नायक जय प्रकाश (एलएनजेपी) अस्पताल को इस दुर्लभ वायरल संक्रमण के प्रबंधन के लिए नोडल केंद्र बनाया है और यहीं डॉक्टरों को प्रशिक्षण देना शुरू कर दिया गया है।

मंकीपॉक्स के खतरे को देखते हुए कई राज्य हुए अलर्ट

मंकीपॉक्स संक्रमण के मामलों में तजी के खतरे को देखते हुए कई राज्य सरकारों ने इससे निपटने की तैयारी शुरू कर दी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक जिन देशों में मंकीपॉक्स हुआ है वहां से आने वाले लोगों पर निगरानी बढ़ाई जाएगी।

उत्तर प्रदेश सहित कुछ और राज्यों की सरकार ने भी मंकीपॉक्स के मरीजों के लिए अस्पताल में बिस्तर रिजर्व करने के निर्देश दिए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने 70 से अधिक देशों में मंकीपॉक्स के मामले सामने आने की खबरों के बाद 23 जुलाई को इस बीमारी को लेकर ग्लोबल पब्लिक हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान किया था।

Web Title: Delhi anoher patient with monkeypox symptoms admitted to LNJP hospital, reports awaited

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे