Delhi Air Pollution: 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया AQI, पड़ रही कड़ाके की ठंड

By मनाली रस्तोगी | Published: January 18, 2022 10:25 AM2022-01-18T10:25:34+5:302022-01-18T10:36:09+5:30

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक दिल्ली की वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) आज 312 (बहुत खराब श्रेणी में) है।

Delhi air quality deteriorates to very poor with overall AQI at 312 | Delhi Air Pollution: 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया AQI, पड़ रही कड़ाके की ठंड

Delhi Air Pollution: 'बहुत खराब' श्रेणी में दर्ज किया गया AQI, पड़ रही कड़ाके की ठंड

Next
Highlightsदिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता 'खराब' श्रेणी से 'बेहद खराब' में आ गई है। आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 312 दर्ज किया गया।

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में मंगलवार को वायु गुणवत्ता (Air Quality Index) 'खराब' श्रेणी से 'बेहद खराब' में आ गई है और आज वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 312 दर्ज किया गया। वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) ने यह जानकारी दी। बता दें कि सोमवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 262 था। लगातार दो दिन दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण का स्तर 300 से नीचे था, लेकिन आज यह वापस से 'खराब' श्रेणी से 'बहुत खराब' में आ गया है। 

वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, उम्मीद है कि 21 जनवरी से हवा की गति बढ़ने से प्रदूषक कम हो जाएंगे और हवा की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। वहीं, इस बीच दिल्ली से सटे नॉएडा में एक्यूआई 341 दर्ज किया गया, जो 'बहुत खराब' श्रेणी में आता है। यही नहीं, गुरुग्राम में यह 280 रहा, जो 'खराब' श्रेणी में रहा। मालूम हो, एक्यूआई को शून्य से 50 के बीच 'अच्छा', 51 और 100 के बीच 'संतोषजनक', 101 और 200 को 'मध्यम', 201 और 300 को 'खराब', 301 और 400 को 'बहुत खराब' और 401 और 500 को 'गंभीर' माना जाता है। 

उधर, बढ़ते प्रदूषण के बीच दिल्ली में कड़ाके की ठंड पड़ रही है। दिल्ली में कड़ाके की ठंड के बीच लोग चाय पीते भी दिखे। एक ऑटो चालक ने बताया, "ठंड के कारण हमें ऑटो चलाने में भी समस्या आ रही है। ठंड काफी ज़्यादा है।" दिल्ली में मंगलवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 8.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 90 प्रतिशत रहा।

मंगलवार को अधिकतम तापमान के 17 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है। बता दें कि सोमवार को सफदरजंग वेधशाला ने राष्ट्रीय राजधानी का न्यूनतम तापमान 8.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया था जो सामान्य से दो डिग्री कम था। सोमवार का अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री कम, 16.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। सिर्फ दिल्ली ही नहीं उत्तर प्रदेश में भी ठंडक का असर देखने को मिला।

कानपुर में आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई। मौसम विभाग के मुताबिक कानपुर में आज न्यूनतम तापमान 6 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रहेगा। सिर्फ कानपुर ही नहीं प्रयागराज और मुरादाबाद में भी आज सुबह घना कोहरा छाए रहने की वजह से विज़िबिलिटी काफी कम हुई।

(एजेंसी इनपुट्स के साथ)

Web Title: Delhi air quality deteriorates to very poor with overall AQI at 312

भारत से जुड़ी हिंदी खबरों और देश दुनिया खबरों के लिए यहाँ क्लिक करे. यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा लाइक करे