Dadri Nagar Palika: दादरी नगर पालिका पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित, नगर पंचायत की तीन सीट महिलाओं के लिए आरक्षित, जानें क्या होगा असर

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: December 6, 2022 02:40 PM2022-12-06T14:40:14+5:302022-12-06T14:40:46+5:30

Dadri Nagar Palika: नगर पंचायत में अध्यक्ष के तीन पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं, जिनमें एक अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला शामिल है। गौतम बुद्ध नगर में केवल एक नगर पालिका दादरी है और पांच नगर पंचायत दनकौर, रबूपुरा, बिलासपुर, जहांगीरपुर, और जेवर है।

Dadri Nagar Palika up noida Dadri Municipality reserved backward classes three seats Nagar Panchayat reserved women effect | Dadri Nagar Palika: दादरी नगर पालिका पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित, नगर पंचायत की तीन सीट महिलाओं के लिए आरक्षित, जानें क्या होगा असर

निस्तारण कर 14 दिसंबर के बाद राज्‍य निर्वाचन आयोग को निकायों के निर्वाचन का प्रस्ताव दे दिया जाएगा।

Highlightsदादरी नगर पालिका परिषद का अध्यक्ष पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है।200 नगर पालिका परिषदों तथा 545 नगर पंचायतों के अध्यक्षों के लिए आरक्षित सीटों की अनंतिम सूची जारी की थी। निस्तारण कर 14 दिसंबर के बाद राज्‍य निर्वाचन आयोग को निकायों के निर्वाचन का प्रस्ताव दे दिया जाएगा।

नोएडाः उत्तर प्रदेश सरकार ने गौतम बुद्ध नगर जिले की एकमात्र नगर पालिका और पांच नगर पंचायतों के अध्यक्ष पदों को आरक्षित रखने की घोषणा की है। दादरी नगर पालिका परिषद का अध्यक्ष पद अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है।

वहीं नगर पंचायत में अध्यक्ष के तीन पद महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं, जिनमें एक अन्य पिछड़ा वर्ग की महिला शामिल है। गौतम बुद्ध नगर में केवल एक नगर पालिका दादरी है और पांच नगर पंचायत दनकौर, रबूपुरा, बिलासपुर, जहांगीरपुर, और जेवर है।

दादरी नगर पालिका को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित कर दिया गया है। दनकौर अनुसूचित जाति, जेवर पिछड़ा वर्ग महिला, रबूपुरा महिला, जहांगीरपुर महिला और बिलासपुर को अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किया गया है। उत्तर प्रदेश सरकार के नगर विकास मंत्री अरविंद कुमार शर्मा ने सोमवार को राज्य के 17 नगर निगमों के महापौर और 200 नगर पालिका परिषदों तथा 545 नगर पंचायतों के अध्यक्षों के लिए आरक्षित सीटों की अनंतिम सूची जारी की थी।

शर्मा ने त्रिस्तरीय 760 नगरीय निकायों में निर्वाचन के लिए महापौर और अध्यक्ष पदों के आरक्षण की अनंतिम सूची जारी करते हुए कहा कि सात दिनों के भीतर आपत्तियां और सुझाव आमंत्रित किया गया है और यह आ‍पत्ति मिलने के दो दिन बाद अंतिम सूची जारी कर दी जाएगी।

शर्मा ने बताया कि एक सप्ताह में आपत्तियों के मिलने के बाद उनका निस्तारण कर 14 दिसंबर के बाद राज्‍य निर्वाचन आयोग को निकायों के निर्वाचन का प्रस्ताव दे दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार की सहमति के बाद राज्‍य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकायों चुनाव की अधिसूचना जारी की जाएगी।

 

Web Title: Dadri Nagar Palika up noida Dadri Municipality reserved backward classes three seats Nagar Panchayat reserved women effect

भारत से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे